इसलिए ऑर्गज्‍म होने का अभिनय करती हैं महिलायें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 05, 2016
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • पार्टनर को बुरा ना लगाने के लिए भी ऐसा करती हैं।
  • शर्म न आये इससे बचने के लिए भी वे ऐसा करती हैं।
  • 80 प्रतिशत महिलाएं ऑर्गज्‍म तक नहीं पहुंच पाती हैं।

बेडरूम में महिलाओं को ऑर्गज्‍म यानी चरमसुख मिलना सामान्य बात भी है और नहीं भी। लेकिन कई बार महिलाएं फेक ऑर्गज्म भी करती हैं मतलब कई बार महिलाएं ऑर्गज्म करने का अभिनय करती हैं। इसमें हैरान और परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि कई बार महिलाएं अपने आपको और पार्टनर को उत्तेजित महसूस करवाने के लिए भी करती हैं।

अमेरिका में की गई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि कई बार महिला खुद भी मजा लेने के लिए भी इसका अभिनय करती हैं तो कई बार पार्टनर को बुरा ना लगे इसलिए भी करती हैं। जबकि इससे पहले माना जाता था कि महिलाएं ऑर्गज्म का दिखावा सिर्फ और सिर्फ अपने पार्टनर को खुश करने के दबाव में करती हैं।

सोती हुई औरत

क्या है ऑर्गज्म?

इस रिसर्च के दौरान 350-400 यूनिवर्सिटी की उन महिलाओं को 2 अलग-अलग सर्वे दिए गए जिन्होंने ऑर्गज्म का अभिनय करने की बात को स्वीकारा था, जिसकी परिभाषा शोधकर्ताओं ने बतायी है कि "अपने शरीर और मौखिक संकेतों के ज़रिये किसी भी कारण से ऐसा दिखाना या नाटक करना जैसे कि ऑर्गज्म हुआ हो"। सर्वे में उन कारणों की पुष्टि की गई है जिसकी वजह से महिलाएं ऑर्गज्म का अभिनय करती हैं।

इसे भी पढ़ें- सेक्स लाइफ को स्मूथी बनाने के लिए इस्तेमाल करें ऑलिव ऑयल!

ज्यादा मजे के लिए

सर्वे के अनुसार ऑर्गज्म का अभिनय महिलाएं खुद के मज़े के लिए करती हैं। इस अभिनय के दौरान महिलाएं इस तरह आंहें भरती हैं और अपने शरीर को हिलाती हैं जैसे कि उन्हें उत्तेजना महसूस हो रही है। रिसर्च ने इस बात की पुष्टि की है, कामुक आँहें और शरीर का हिलना दोनों पार्टनर्स के उत्तेजना स्तर में वृद्धि करता है।


पार्टनर की चिंता

लेकिन रिसर्च में ये बात भी सामने आई है कि महिलाएं कई बार पार्टनर की चिंता के कारण भी ऑर्गज्म का अभिनय करती है। कई बार पुरुष महिलाओं के उम्मीद में खरे नहीं उतर पाते और इसका डर पुरुषों को शुरू से ही होता है। ऐसे में महिलाएं जब संतुष्ट नहीं होती हैं तो पार्टनर को बुरा ना लगने के डर से भी ऑर्गज्म का अभिनय करती हैं।

इसे भी पढ़ें- ये ‘सेक्सी-कॉफी’ ऐसे बढ़ा देगी आपकी सेक्स ड्राइव!

तनाव औऱ दबाव

कई बार महिलाएं तनाव के कारण भी ऑर्गज्म का अभिनय करती हैं। क्योंकि पुरुषों को महिलाओं का ऑर्गज्म करना पसंद आता है जबकि 80 प्रतिशत महिलाएं सेक्स के दौरान ऑर्गज्म तक नहीं पहुँच पाती। ऐसे में महिलाएं नकारत्मक भाव, डर, और ऑर्गज्म न हो पाने की शर्म से बचने के लिए, ऑर्गज्म का नाटक करती हैं। जबकि रिसर्च के अनुसार सेक्स के दौरान महिलाओं का ऑर्गज्म न होना सामान्य बात है।

अगर आप ऑर्गज्म का अभिनय अंतिम दो कारणों की वजह से करते हैं तो महिला और पुरुष, दोनों को एक-दूसरे से बात करनी चाहिए। क्योंकि ये दो कारण बताते हैं कि दोनों के बीच संवाद और सामांजस्य की कमी है। जबकि एक-दूसरे को अपनी पसंद और नापसंद व चिंता बताना स्वस्थ सेक्स जीवन का आधार है।

 

Read more articles on Sex and realationship in hindi.

"ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें ओनलीमायहेल्थ एप्प" https://goo.gl/UaXpa2

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES53 Votes 10918 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर