सेक्स के बाद आलिंगन क्यों देता है सुखद अहसास

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 13, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • संभोग से अधिक आलिंगन को महत्‍व देने लगे हैं लोग।
  • सेक्सुअल संतुष्टि के लिए जरूरी होता है आलिंगन।
  • सेक्स के बाद तकरीबन 15 मिनट तक आलिंगन लाभदायक है।
  • आलिंगन प्रतिरक्षा हमारी प्रणाली को भी बढ़ावा देता है।

आलिंग्‍न प्रेम का परिचायक है। हालांकि कई लोग इसे महत्‍ता नहीं देते। उनका मानना होता है कि संभोग तुलनात्‍मक रूप से अधिक आनंददायक होता है। लेकिन, इस सोच में व्‍यापक स्‍तर पर बदलाव की आहट को महसूस किया जा सकता है। हाल ही में हुए एक सर्वेक्षण के मुताबिक लोग अब संभोग से अधिक चुंबन और आलिंगन को महत्‍व देने और पसंद करने लगे हैं। और हो भी क्यों ना, आलिंगन करने के कई सारे स्वास्थ्य लाभ जो हैं। तो चलिये जानें कि भला क्यों सेक्स के बाद आलिंगन आपको सुखद अहसास देता है और इसके स्वास्थ्य लाभ क्या हैं।


Cuddling Benefits In Hindi


आलिंगन है पहली पसंद

एक सर्वे के अनुसार 50 प्रतिशत से अधिक लोगों मानते हैं कि वे सहवास की बजाय चुंबन और आलिंगन को ज्यादा तवज्जो देते हैं। 'एक्सप्रेस डॉट को डॉट यूके" नामक वेबसाइट के मुताबिक इस सर्वेक्षण में दावा किया गया है कि एक सफल संबंध में हमेशा प्रतिबद्धता, सहचर्य और हंसी-मजाक के बाद यौन संबंधों की बारी आती है। साथ ही पता चला कि अपने पार्टनर के साथ यौन संबंध बनाने के बाद सीधा बिस्तर से उठ जाना या सो जाना, हेल्दी सेक्स रिलेशनशिप के लिहाज से अच्छा नहीं है। सेक्स के बाद साथी के साथ प्रेम और स्नेह का व्यवहार रिश्ते को और भी मजबूत बनाता है। और इसमें आलिंगन अर्थात कडल अहम भूमिका निभाता है। सेक्स के बाद पार्टनर को प्यार से गले लगाना, प्यार भरी बातें करने आदि से ना सिर्फ सेक्शुअल सैटिश्फैक्शन मिलता है बल्कि अपके अपने पार्टनर के साथ जुड़ाव और प्रेम बढता है और रिश्ता मजबूत होता है।
 

यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो की शोधकर्ता एमी म्यूज़ के अनुसार वे दंपती जिन्हें अंतरंग संपर्क बनाने में दिक्कतें हो रही हों उनके लिए सेक्स के बाद का बॉन्डिंग टाइम बहुत जरुरी हो जाता है। म्यूज़ के मुताबिक, पार्टनर को प्यार से गले लगाने और किस करने से दोनों के बीच अपनापन बढ़ता है। एक ऑनलाइन सर्वे के परिणामों से ज्ञात हुआ कि जो दंपती सेक्स के बाद तकरीबन 15 मिनट तक एक दूसरे के साथ प्यार भरा व्यवहार (आलिंगन) करते हैं, वे अपने रिश्ते और सेक्स लाइफ दोनों में ज्यादा संतुष्ट होते हैं।

 

Cuddling Benefits In Hindi

 

आलिंगन के स्वास्थ्य लाभ

डेली मेल के मुताबिक साथी के साथ आलिंगन करने पर रक्त में एक ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोन का स्राव होता है। इससे उच्च रक्तचाप में कमी आती है, तनाव और बेचैनी कम होती है और स्मरण शक्ति भी बेहतर होती है। विएना विश्वविद्यालय के शोध के अनुसार आपको किसी को गले लगाते समय सावधानी भी बरतनी चाहिए। आप उसी को गले लगाएं, जिसे बहुत अच्छी तरह जानते हैं, वरना इसका उलट प्रभाव भी हो सकता है। गौरतलब है कि ऑक्सीटोसिन को माता-पिता, बच्चे और दम्पतियों के बीच आपसी प्यार बढ़ाने के लिए प्रमुख कारक माना जाता है। वहीं सक्रिय सम्बंध में रह रहे दो साथियों के बीच ऑक्सीटोसिन का स्तर अधिक पाया जाता है। आलिंगन प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ावा देता है तथा इससे दर्द से भी राहत मिलती है।



Read More Articles On Sex & Relationship In Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES95 Votes 7118 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर