सावधान! नींद में झटके से उठना आपको दे रहा है इस बीमारी की दस्‍तक

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 19, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अचानक से हड़बड़कार या झटके से उठना।
  • हार्ट अटैक का कारण बन सकती है।
  • आपको एकदम से बिस्‍तर नहीं छोड़ना है।

नींद से जुड़ी बातें हम अक्‍सर सुनते रहते हैं जैसे भरपूर नींद लेनी चाहिए, सही तरीके से सोना चाहिए, कौन सी करवट से सोना सही रहता है, भरपूर नींद लेने के क्‍या फायदे हैं और न जाने क्‍या-क्‍या। लेकिन आज हम आपको जो बताने जा रहे हैं, आपको वह सुनकर शायद थोड़ा अजीब लगे लेकिन यह सच है कि आप नींद से किस तरह से उठते हैं उसका सीधा असर आपके दिल पर पड़ता है।



 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

जी हां कुछ लोग सुबह या रात के समय भी बिस्‍तर से आराम से उठते हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी है जो अचानक से हड़बड़कार या झटके से उठते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कभी भी नींद से जागने के बाद अचानक नहीं उठना चाहिए, यह आपमें हार्ट अटैक की संभावना को बहुत अधिक बढ़ा देता है। कुछ लोग रात में बाथरूम, कुछ पानी पीने, कुछ मोबाइल चैक करने या फिर अन्य कुछ कारणों से उठते हैं। हालांकि रात में ऐसे कामों के लिए उठना गलत नहीं है लेकिन अचानक से झटके के साथ उठना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। आइए इस बारे में इस आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार से जानें।

इसे भी पढ़ें : आपको भी सोते समय आते हैं झटके, जानें क्‍या है कारण?

झटके से उठने के नुकसान

डॉक्‍टर इसके पीछे कई कारण बताते हैं, उनके अनुसार जब हम नींद में होते हैं, तो हमारा मन और सभी इन्द्रियां अचेत अवस्था में होती हैं। ये इन्द्रियों को अचेत अवस्‍था से जाग्रत अवस्था में आने में कुछ समय लगता हैं। अचानक झटके से उठकर भागने से ये इन्द्रियां चिंतित हो जाती हैं और इन्हें अपनी सही पोजीशन में आने का समय ही नहीं मिल पाता। इसके अलावा यह भी माना जाता है कि कुछ लोगों में सभी नसों को जाग्रत होकर दिल को सही गति से ब्‍लड पहुंचाने में समय लगता है। सोते समय दिल को ब्‍लड की आवश्यकता भी कम होती है और ब्‍लड वेसल्‍स भी कम ब्‍लड ही पहुंचा रही होती हैं। नींद से अचानक से उठने पर दिल को एकदम अधिक ब्‍लड/ऑक्सीजन चाहिए होते हैं, और शरीर को सप्लाई करने में कुछ क्षण लग जाते हैं। यही बात हार्ट अटैक का कारण बन सकती है।

इसलिए अगर आपको या आपके परिवार के किसी सदस्‍य को नींद से झटके से उठने की आदत हैं तो इस आदत को तुरंत बदलने के लिए कहें क्‍योंकि नींद से उठकर एकदम से बिस्‍तर छोड़ना भागना आपके हार्ट पर प्रेशर डाल सकता है। अगर आपको उठना भी पड़े तो कुछ बातों का ध्‍यान रखें।


इसे भी पढ़ें : इन वजहों से टूट जाती है रात में आपकी नींद

इन टिप्‍स को अपनाएं

  • नींद से उठने के बाद झटके से बिस्तर नहीं छोड़ना चाहिए, खुद को थोड़ा समय दें।
  • नींद खुलने के बाद कम से कम 2 से 3 मिनट तक बिस्तर ना छोड़ें।
  • चाहे आपको कितनी भी जल्दी क्यों ना हो, आपको एकदम से बिस्‍तर नहीं छोड़ना है।
  • अगर आपको रात को बाथरूम भी जाना हो तो नींद खुलने के बाद कुछ सेकेंड्स रुकें, फिर धीमे से उठें। जब भी आप नींद से उठकर बिस्तर से नीचे उतरना हो तो पांव सीधा फर्श पर ना रखें।
  • चप्पल पहनकर ही कहीं भी जाये।

इन उपायों को पालन कर आप हार्ट अटैक जैसी समस्‍याओं से बच सकते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image Source : Shutterstock.com

Read More Articles on Heart Health in Hindi   





Write a Review
Is it Helpful Article?YES90 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर