इन बातों को अपनाएं स्वस्थ जीवन पाएं

By  ,  दैनिक जागरण
Apr 04, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

क्या करें स्वस्थ जीवन के लिए  स्वस्थ रहने के लिए नियमित एक्सरसाइज और समय पर भोजन लेना जरूरी है। आधुनिक जीवन शैली में रुटीन डायट और एक्सरसाइज का समय नहीं मिलता लेकिन स्वस्थ रहने के लिए अपनी दैनिक दिनचर्या में थोड़ा परिवर्तन जरूरी है। अपनी दिनचर्या कुछ इस तरह निर्धारित करें- 


1. दिन की शुरुआत स्वादिष्ट नाश्ते से करें। नाश्ते से आपको एनर्जी मिलती है, जो पूरे दिन बरकरार रहती है। 
2. ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर का समय सुनिश्चित करें। यह नहीं कि एक दिन आप ब्रेकफास्ट सुबह आठ बजे करें, लंच एक बजे व डिनर नौ बजे और दूसरे दिन ब्रेकफास्ट का समय ही न मिले। लंच के समय लंच और डिनर के समय डिनर लें। खाने के समय स्नैक्स न लें। 
3. अगर आप ऑफिस में लंच नहीं करती हैं तो ऐसी चीजें लेकर जाएं जिनसे आपको एनर्जी मिले। जैसे- फल, अंकुरित चने, ग्लूकोज, बिस्कुट। 
4. ज्यादा चाय पीने से बचें। 
5. भूख को कभी भी मारें मत और न ही एकसाथ इतना खा लें कि दिनभर भूख न लगे, थोड़े-थोड़े अंतराल पर कुछ न कुछ खाती रहें, इससे आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी। 
6. गर्मियों में दिनभर में आठ-दस गिलास पानी पिएं, क्योंकि अधिक पसीना निकलने से शरीर में पानी व लवण दोनों की कमी हो जाती है। जिसे आप पर्याप्त पानी पीकर पूरा कर सकती हैं।
7. अगर आपको एक्सरसाइज का समय नहीं मिलता तो अपने काम खुद करना सीखें। मसलन अपने कपड़े खुद प्रेस करें, बच्चों को स्कूल तक छोड़ने खुद जाएं, ऑफिस में लिफ्ट से चढ़ने के बजाय सीढि़यां चढ़ें।
8. इसके अलावा आप यह एक्सरसाइज जब चाहे आसानी से कर सकती हैं - अपनी नाक के एक छिद्र से पंद्रह तक गिनते हुए सांस अंदर खींचें फिर नाक बंद करके मन में सोलह तक गिनते हुए सांस रोकें फिर नाक के दूसरे छिद्र से बीस तक गिनते हुए सांस बाहर छोड़ें। इससे एकाग्रता बढ़ती है और नर्वसनेस दूर होती है।

 

छाया: Cityplus

Write a Review
Is it Helpful Article?YES136 Votes 21268 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर