पीरियड्स के दौरान कैसा हो आहार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 14, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • पीरियड की समस्याओं से बचने के लिए आहार पर ध्यान दें।
  • विटामिन से भरपूर आहार का सेवन करें।
  • हरी सब्जियों और फलों का सेवन है फायदेमंद।
  • शरीर की आहार संबंधी जरूरतों को नजरअंदाज ना करें।

मासिक धर्म के दौरान शरीर की आहार से जुड़ी जरूरतें बदल जाती हैं। इस दौरान होने वाली समस्याओं से निबटने में आहार की अहम भूमिका होती है। पौष्टिकता के साथ-साथ आहार में स्टेमिना बढ़ाने का भी गुण होना चाहिए। सही आहार लेने से पेट में ऐठन और दर्द में भी आराम मिलेगा। इस आहार में कुछ ऐसे भोजन शामिल होते हैं जो हमें जरूरी ऊर्जा देते हैं। आइए हम आपको मासिक धर्म आहार के बारे में बताते हैं, जो पीरियड के दौरान आपको ऊर्जावान बनाए रखेगा।

ब्राउन राइस


पीरियड्स के दौरान जब महिलाएं सुस्ती और थकान महसूस करती हैं तो उन्हें ब्राउन राइस का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद शुगर और कार्बाहाइड्रेट्स आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है। इसके अलावा कार्बाहाइड्रेट के विभिन्न स्रोत जैसे ओटमील, स्वीट पौटेटो और व्हीट पास्ता भी ले सकती हैं।

 food in periods

फल और सब्जियों का सेवन  

अपने मासिक धर्म आहार में फल, सब्जी और होल फूड जैसे काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट को शामिल करें। साथ ही आप गाजर, खुबानी, संतरा आदि को भी अपने आहार में शामिल कर सकती हैं। पीरियड के दौरान मीठा खाने की काफी इच्छा होती है।



विटामिन वाले भोजन

अपने मासिक धर्म के आहार में विटामिन को शामिल करना बहुत जरूरी है। विटामिन ई आपको पीएमएस सिंड्रोम से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा। विटामिन ई के लिए आप एवाकाडो और अंडे की जर्दी खा सकती हैं। वहीं विटामिन बी6 ब्लाउटिंग को कम करने में मदद करता है। विटामिन सी प्रजनन तंत्र को बेहतर बनाता है। विटामिन सी के लिए आप अंगूर और नींबू का सेवन कर सकती हैं। वहीं विटामिन बी6 के लिए अपने आहार में आलू को सम्मलित करें।


food in periods

आवश्यक फैटी एसिड

पीरियड के दौरान पेट में क्रैंप की शिकायत होती है। इन क्रैंप से बचने के लिए आपका आहार ऐसा होना चाहिए जिससे आपको जरूरी फैटी एसिड मिलता हो। पीरियड के दौरान हार्मोन में होने वाले बदलाव को आप फैटी एसिड से प्रचुर आहार से पूरा कर सकते हैं। आवश्यक फैटी एसिड के लिए आप लौकी और सूरजमुखी के बीज का सेवन कर सकती हैं। इनमें लियोलेनिक एसिड पाया जाता है जो गर्भाशय के मसल्स को ढीला करता है, जिससे क्रैंप से राहत मिलता है।

आयरन से भरपूर आहार

मासिक धर्म के दौरान आयरन से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए। आयरन से भरपूर भोजन से आप खून की कमी को दूर करने के साथ-साथ हिमोग्लोबिन की मात्रा को भी बढ़ा सकेंगी। साथ ही यह आपको कमजोर होने और तनाव में आने से भी रोकेगा। पर्याप्त मात्रा में आयरन पाने के लिए आप रेड मीट, पोल्ट्री, मीट, ड्रायड बीन, शीरा और हरी पत्तेदार सब्जियों का सहारा ले सकती हैं।

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES33 Votes 4693 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर