जब एक रिश्ते में होते हुए भी हो जाए किसी और से प्यार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 03, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • दो लोगों के बीच प्यार का रिश्ता सारे रिश्तों में सबसे ऊपर होता है।
  • मन में एक समय में दो लोगों के लिए रोमांटिक भाव हो सकते हैं।
  • क्या आपको प्यार हुआ है या ये सिर्फ कोई आकर्षण मात्र ही है।
  • फैसला जल्दी न करने पर आप बड़ी परेशानी में भी पड़ सकते हैं।

रिश्ते बेहद नाज़ुक होते हैं, हमारे देश में तो ये और भी नाज़ुक हो जाते हैं। दो लोगों के बीच प्यार का रिश्ता सारे रिश्तों में सबसे ऊपर होता है। लेकिन तब क्या जब आपका दिल एक नहीं बल्कि दो लोगों के लिए एक साथ धड़कने लगे! ...क्या ये मुमकिन है? जी हां ये पूरी तरह मुमकिन है कि एक रिश्ते में होते हुए भी आपको किसी दूरे इंसान से बेइंतहा मोहब्बत हो जाए और आपका दिल उसके लिये भी आहें भरने लगे। तो क्या आप चीटर कहलाएंगे? समाज तो यही कहता है। खैर मामला जितना सच है उतना पेचीदा भी, तो बजाए सही गलत की बहस में पड़ते हुए जानने की कोशिश करते हैं कि जब एक रिश्ते में होते हुए भी हो जाए किसी और से प्यार तो क्या है इसका कोई उपचार।

While In A Relationship in Hindi

 

सेलेब्रिटीज़ की राय

हाल ही में हॉलिवुड की चर्चित अभिनेत्री कीरा नाइटली ने कहा था कि किसी महिला के लिए एक साथ दो लोगों से प्यार करना संभव है। इन दिनों वे गायक जेमी राइटन के साथ डेट कर रही हैं और कहती हैं कि किसी महिला के मन में एक समय में दो पुरूषों के लिए रोमांटिक भाव हो सकते हैं। और यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप किससे प्यार कर रहे हैं और आपकी जिंदगी किन चीज़ों से होकर गुजर रही है।


अगर ऐसे हालात आपके सामने भी हैं, तो आपके लिए यह फैसला कर पाना वाकई बेहद मुश्किल हो जाता है कि आपको प्यार हुआ है या यह महज एक आकर्षण मात्र है। ऐक्टर व मोडल मिलिंद सोमन का नाम भी बहुत-सी लड़कियों से जुड़ा है। मिलंद का इस बारे में कहना है कि 'आप कई लोगों को देखकर रोमांटिक महसूस करते हैं, लेकिन रिलेशनशिप केवल दो लोगों के बीच ही मुमकिन है। आप एक साथ दो लड़कियों से प्यार कैसे महसूस कर सकते हैं! अगर आप ऐसा करते हैं, तो यह प्यार नहीं, बल्कि चीटिंग होगी।

 

 While In A Relationship in Hindi

 

एक्सपर्ट की राय

तो क्या वाकई एक समय में दो लोगों से प्यार करना मुम्किन नहीं है? इस बारे में साइकायट्रिस्ट सुनील मित्तल थोड़ी अलग राय रखते हैं। उनका कहना है, कि अगर आप अपने दोनों बच्चों को प्यार कर सकते हैं, तो फिर दो लोगों से प्यार क्यों नहीं कर सकते? हालांकि ज्यादा हिसाब-किताब कर देखा जाए, तो यह सही नहीं है। आप एक समय में दो लोगों की ठीक से केयर कर सकते हैं, जैसे अपने फ्रेंड्स को लेकर चिंतित होना। लेकिन एक समय में दो लोगों से प्यार करने के मामले बहुत कम मामले देखे गए हैं।

 

आप बीती सुनें

वहीं दूसरी ओर इस तरह के दौर से गुज़र चुके लोगों का कहना है कि दो लोगों के लिए स्पेशल फीलिंग्स रखने पर वे खुद ही नहीं समझ पाते हैं कि यह प्यार है या फिर आकर्षण। दरअसल, किसी के लिये आकर्षित होना या उसे प्यार करना, दो अलग-अलग चीजें हैं और इसकी वजह से आपका अच्छा-खासा रिलेशन खत्म हो सकता है। साइकॉलजिस्ट समीर कलानी कहते हैं, 'ऐसी भावनाएं अटैचमेंट दिखाती हैं। वैसे, एक व्यक्ति दो लोगों की तरफ अट्रैक्ट हो सकता है। लेकिन आप हमेशा दो लोगों के साथ नहीं रह सकते और आखिर में आपको अपने दिल की आवाज सुनकर अपने प्यार का फैसला लेना ही पड़ेगा।


वहीं इस तरह की भावनाओं से गुज़र चुकी कल्पना (बदला हुआ नाम) के अनुसार एक समय में दो लड़कों से प्यार की भावनाएं महसूस करने की कुछ वजह होती है। आप किसी से प्यार तो करते हैं, लेकिन उसी दौरान आपसे कोई दूसरा लड़का टकराता है जो आपके प्रेमी से ज्यादा हैंडसम व अट्रैक्टिव है, तो ऐसे में आपका रुझान उसकी ओर भी हो सकता है। वाकई यह पूरी तरह मुमकिन है कि आप एक समय में दो लोगों के बारे में एक जैसी भावनाएं महसूस करें, लेकिन दोनों में से एक के साथ जिंदगी बिताने का फैसला जल्दी न करने पर आप बड़ी परेशानी में भी पड़ सकते हैं।

 

Read More Articles on Relationships in Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES17 Votes 3738 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर