क्‍या हैं हृदयघात के लक्षण

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 18, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • धमनी अचानक ब्‍लॉक होने पर हृदयाघात होता है। 
  • हमेशा थका-थका महसूस होना हृदयघात का लक्षण है।
  • अपच, हार्ट बर्न या उल्‍टी की समस्‍या भी है लक्षण।
  • बाहों, कमर, गर्दन और जबड़े में दर्द भी हो सकता है। 

शरीर के अन्य अंगों की तरह हमारे हृदय को भी लगातार काम करने के लिए आक्सीजन की जरूरत होती है। रक्त वाहीनियां रक्त के साथ आक्सीजन को हृदय तक पहुंचाती हैं। हृदय तक रक्त ले जाने वाली रक्त वाहिकाओं को कोरोनरी धमनी कहते हैं। लेकिन जब कभी वसा, प्रोटीन या प्लेटलेट्स के कारण कोई धमनी अचानक से ब्‍लॉक हो जाती है, तो हृदयाघात होता है। 


पेट में दर्द, सीने में जलन, सांस लेने में तकलीफ के साथ सीने में दर्द जैसी स्थिति हृदयाघात का लक्षण हो सकते है। कुछ हृदयाघात अचानक भी होते हैं लेकिन ज्‍यादातर स्थितियों में हृदयाघात कई लक्षणों के साथ होता है, जिससे व्यक्ति को संभलने का समय मिल सकता है। हृदयाघात के लक्षणों को जानना हर किसी के लिए जरूरी है क्योंकि कई बार ऐसे लक्षण इतने सामान्य दिखते हैं कि इन्हें मामूली दर्द समझा जाता है। लेकिन बहुत से हार्ट अटैक धीरे-धीरे शुरू होते हैं और ऐसे में सिर्फ सामान्य असहजता महसूस होती है। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से हृदयाघात के लक्षणों के बारे में जानकारी लेते हैं। 

सांस की तकलीफ

सांस की तकलीफ और थकान में शरीर को आराम की जरूरत होती लेकिन यह दिल पर अतिरिक्त तनाव के कारण हृदयघात का लक्षण भी हो सकता है। यदि बिना किसी कारण के अक्‍सर थकान होती है या हमेशा थका-थका महसूस हो तो यह परेशानी का सबब हो सकता है। थकान और सांस की तकलीफ महिलाओं में आम होती है और इसकी शुरुआत हार्ट अटैक होने से कई दिनों पहले जाती है।

मतली और उल्टी जैसा महसूस होना

हृदयघात से पहले हल्के अपच और अन्‍य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं देखने को मिलती हैं, लेकिन आमतौर पर बड़े लोगों में पाई जाने वाली अपच समस्‍या समझकर हमें इसे नजरअंदाज कर देते है। लेकिन सामान्‍य रूप से पेट में दर्द, अपच, हार्ट बर्न या उल्‍टी की समस्‍या होना हृदयघात का लक्षण हो सकता है।

 

सीने में दर्द, दबाव, और बेचैनी

हृदयघात के सबसे सामान्य लक्षणों में सीने में दर्द या बेचैनी शामिल है। हालांकि कुछ लोगों को बिल्कुल भी सीने में दर्द का अनुभव नहीं होता। लेकिन सीने में बेचैनी, दबाव, दर्द, जकड़न और भारीपन अनुभव करने पर तुरंत डाक्‍टर से संपर्क करना चाहिए।

शरीर के अन्‍य हिस्‍सों में दर्द

दर्द और जकड़न शरीर के अन्‍य हिस्‍सों में भी हो सकता है। इसमें बाहों, कमर, गर्दन और जबड़े में दर्द या भारीपन भी महसूस हो सकता है। कभी-कभी यह दर्द शरीर के किसी भी हिस्‍से से शुरू होकर सीधे सीने तक भी पहुंच सकता है। इन लक्षणों की अनदेखी नहीं करनी चाहिए और संभावित हृदयघात के लिए इनकी जांच करवानी चाहिए।

अधिक पसीना आना

अगर आपको बहुत अधिक पसीना आता है और चिपचिपी त्वचा का अनुभव होता है तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। बिना अधिक काम किया और एक्‍सरसाइज के दौरान सामान्‍य से ज्यादा पसीना आना हृदय की समस्याओं की पूर्व चेतावनी संकेत हो सकता हैं। अवरुद्ध धमनियों के माध्यम से रक्त को दिल तक पंप करने के लिए बहुत अधिक प्रयास करना पड़ता हैं। जिससे आपके शरीर को अतिरिक्त तनाव में शरीर के तापमान को नीचा बनाए रखने के लिए अधिक पसीना आता है।


इस तरह के किसी भी लक्षण को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, क्‍योंकि यह हृदयघात का संकेत हो सकता है।


Image Source : Getty

Read More Articles on Heart Attack in Hindi


Write a Review
Is it Helpful Article?YES25 Votes 14016 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • rajkumar29 Jun 2015

    This is very nice and informative article, thanx for such a nice knowledge.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर