जो मुझे एहसास कराये बुढ़ापे का

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 30, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • शादी की 30वी सालगिरह दिखाती है उम्र की ढलान को।
  • चेहरे पर पड़ने वाली झाईयां, गिरते बाल हैं उम्र की ढलान।
  • आंखों से कम दिखना, ऊर्जा की कमी होना भी हैं संकेत।
  • तकनीक का विकास और आपका पुरानी बातों पर रुझान।

समय अपनी गति से चलता है और समय के साथ आदमी की उम्र भी बढ़ती है। एक समय ऐसा आता है जब व्‍यक्ति को एहसास होने लगता है कि वह बूढ़ा हो रहा है। अगर कुछ पल के लिए अपने दिमाग से वह इस एहसास को निकाल दे तो आसपास की वस्‍तुयें उसे ये सोचने पर मजबूर कर देती हैं।

बुढ़ापा एक अलग दुनिया में ले जाने जैसा प्रतीत होता है, चेहरे पर झुर्रियां, मांसपेशियों में ढीलापन, आंखों में धुंधलापन, आदि के साथ व्‍यक्ति की सोच में परिवर्तन होना भी बुढ़ापे की निशानी है। इस समय व्‍यक्ति को घर-परिवार से नाता टूटने जैसा प्रतीत होता है। व्‍यक्ति अपनी पुरानी यादों में खो जाता है और हमेशा उलझन में रहता है। इसके अलावा कुछ वस्‍तुयें हैं जो व्‍यक्ति को बुढ़ापे का एहसास दिलाती हैं।

Makes Me Feel Old

शादी की सालगिरह

आपके घर में जश्‍न का माहौल है मौका है आपकी 30वीं शादी की सालगिरह का। इस मौके पर आपके रिश्‍तेदार खुश हैं लेकिन आपके मन में एक प्रकार की उदासी है जो यह बार-बार एहसास कराती है कि आप अपने उम्र की ढलान पर हैं, यानी आप बूढ़े हो रहे हैं।

 

आपके जमाने की फिल्‍में

आज आप टीवी पर एक ऐसी फिल्‍म देख रहे हैं जिसे देखने के लिए 30 साल पहले आपने अपने घर वालों से झूठ बोला था, और छुपकर वह मूवी देखने गये थे। भले ही 30 साल पहले बड़े पर्दे देखी गई आपकी पहली फिल्‍म हो लेकिन यह आपके बढ़ते उम्र की तरफ भी इशारा करती है।

 

सीडी के पैकेट

वर्तमान के पेन ड्राइव और डीवीडी के समय में शायद ही कोई सीडी का प्रयोग करता हो। लेकिन अगर आपके पास पुरानी सीडी के पैकेट हैं तो ये आपको गुजरे हुए जमाने के बारे में याद दिलायेंगे।

 

कुछ किताबें

आपको पढ़ने का शौक है, बुक स्‍टोर में घूमते वक्‍त आपको ऐसी किताब दिख जाती है जिसे आपने 25 साल पहले पढ़ा था। फिर से वही किताब देखकर आपको एहसास होगा कि आप बूढे हो रहे हैं।

What Makes Me Feel Old

बच्‍चों की बढ़ती उम्र

आपके बच्‍चे बड़े हो रहे हैं और इस साल उन्‍होंने ग्रेजूएशन में दाखिला लिया है। आपके बच्‍चे का शारीरिक विकास अगर उसे जवानी की तरफ ले जा रहा है तो दूसरी तरफ आपकी घटती उम्र का भी एहसास करा रहा है।

 

शहरों और गावों का विकास

आपके जवानी के दिनों में आपके शहर में उतने फ्लाइओवर, मॉल्‍स, अच्‍छी सड़कें नहीं थी जितना कि अब हो गई हैं। आप शहर की गलियों में घूम रहे हैं और आपको उस जगह पर मॉल दिख जाता है जहां आप अपने दोस्‍तों के साथ नुक्‍कड़ की चाय पिया करते थे।

 

चेहरे की झुर्रियां

उम्र बढ़ने का इशारा चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां भी देने लगती हैं, अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगी हैं तो यह दिखाती हैं कि आप अपने उम्र की ढलान पर हैं।


आंखों से ठीक से दिखना, बालों का गिरना, गंजापन, शरीर में ऊर्जा की कमी, आदि कई बातें हैं जो आपको एहसास दिलाती हैं कि आप उम्र की ढलान पर हैं।

 

Read More Articles on Mental Health in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES15 Votes 1171 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर