क्या है थीटा हीलिंग तकनीक

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 26, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • थीटा हीलिंग में होता है थीटा ब्रेनवेव का इस्तेमाल।
  • विआना स्टाइबल ने की थी 1980 में शुरूआत।
  • कोई भी, कभी भी सीख सकता है थीटा हीलिंग।
  • मानसिक और शारीरिक रोगों का इलाज संभव।

थीटा हीलिंग या थीटा उपचार की एक ऐसी तकनीक है जो हमारे अस्तित्व के आणविक स्तर पर काम करती है। इसे क्वांटम यांत्रिकी के व्यावहारिक प्रयोग के रूप में भी वर्णित किया गया है। जब आप थीटा उपचार सीखते हैं, तो आप चेतना के उस स्तर पर पहुंचने के लिए थीटा ब्रेनवेव के इस्तेमाल को जान लेते हैं, जिससे आपकी भावनात्मक, मानसिक, आध्यात्मिक या शारीरिक वास्तविकता तुरंत बदल जाती है।

थीटा हीलिंग की शुरूआत

1980-90 के मध्य में विआना स्टाइबल जो कि एक नेचुरोपैथ, मसाज थैरिपिस्ट और इंट्यूटिव रीडर थी, ने 10 साल की अवधि में थीटा उपचार को विकसित किया। कई सालों तक विआना ने अपने ज्ञान तो और परिष्कृत किया और इसका अभ्यास किया। अब वियाना पूरे विश्व के लोगों को थीटा उपचार का प्रशिक्षण देती हैं, ताकि इस ज्ञान का फायदा ज्यादा से ज्यादा लोग उठा सकें।

थीटा हीलिंग एक साधारण, व्यावहारिक, प्रत्यक्ष तकनीक है जिसे आसानी से सीखा जा सकता है और बार-बार इस्तेमाल करने से इसे सुधारा जा सकता है। आप इस उपचार का जितना उपयोग करेंगे, उतनी आप अपने आसपास की रोजमर्रा की चीज़ों के प्रति जागरूकता और साथ ही साथ अमूर्त दुनिया के प्रति अचेतन चेतना महसूस करेंगे।

 

Theta Healing in Hindi

 

कौन सीख सकता है थीटा हीलिंग

थीटा हीलिंग बहुत आसान है और इसे कोई भी सीख सकता है, चाहे आप निजी विकास कर रहे हों, इसके चिकित्सक हो या सिर्फ इसके प्रति उत्सुक हो। मनोचिकित्सा, कोचिंग, एनएलपी, रेकी, प्राकृतिक चिकित्सा और अन्य वैकल्पिक चिकित्सा के चिकित्सक ने पाया कि थीटा उपचार उनके द्वारा किए जा रहे उपचार का ही प्राकृतिक विस्तार है। उन्होंने अच्छे परिणामों के लिए आसानी से अपने काम में थीटा उपचार की  तकनीकों को शामिल किया हुआ है।

इसके अलावा, न्यायधीश, मेडिकल डॉक्टर, कॉर्पोरेट पृष्ठभूमि वाले लोग, स्टूडेंट्स, पेरेंट्स और बहुत बहुत सारे लोगों ने, जो जीवन के अलग अलग क्षेत्र से हैं, थीटा उपचार को सीखा हुआ है। वे इसका इस्तेमाल अपने रोज के निजी और दफ्तर के काम को बेहतर बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा, कई लोग थीटा उपचार के चिकित्सकों और प्रशिक्षकों के पास भी गए हुए हैं।


universe in Hindi


कैसे करें थीटा उपचार का इस्तेमाल

थीटा हीलिंग की संभावनाएं अनंत हैं। इसकी संभावनाओं की सीमा आपकी कल्पना है। उदाहरण के लिए, संबंधों में दरार, पब्लिक स्पीकिंग के लिए आत्मविश्वास बढ़ाना, नई नौकरी को बचाने में मदद, सेल्स परफॉर्मेंस को बेहतर करना और बिजनेस के संबंधों को मजबूत करना।
इन सबके लिए थीटा उपचार को अपनाया जा सकता है। आप अपने, अपने दोस्तों और परिवार, यहां तक की जानवरों पर भी थीटा उपचार का उपयोग कर सकते हैं।

कैसे काम करता है

थीटा हीलिंग के दौरान आप थीना ब्रेनवेव का इस्तेमाल करके ब्रह्मांड चेतना के साथ जुड़ जाते हैं। ये वो ऊर्जा है जिससे सबकी रचना हुई है। थीटा उपचार चिकित्सक उन अचेत विश्वासों को पहचानने में मदद करेंगे जो आपको पीछे कर रहे हैं या जो आपके शरीर के लिए दिक्कतें पैदा कर रहे हैं। संभव है कि बहुत से लोगों को चेतना "सीमित" करने वाले उन विश्वासों, डरों या आशंकाओं की जानकारी हो, जो उन्हें वो पाने से रोक रहा हो जिसकी उनको चाहत हो। अक्सर ऐसा होता है कि किसी समस्या की जड़ में कोई अचेतन विश्वास होता है।

एक बार जब थीटा उपचारक मूल विश्वास को पहचानने में आपकी मदद कर देता है, तो वो थीटा ब्रेनवेव का इस्तेमाल करके उस विश्वास को तुरंत बदल देता है। इसका प्रभाव फौरन महसूस किया जा सकता है, और क्लाइंट को बहुत जल्दी और स्थायी रूप से राहत मिलती है। बहुत से लोग ये बात नहीं जानते कि उनकी भावनाओं और विश्वासों का उनकी शारीरिक स्थिति पर प्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता है। थीटा हीलिंग उन भावनात्मक व मनोवैज्ञानिक तनाव और नकारात्मक विश्वासों का उपचार कर सकता है जिससे आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा हो।

 

Image Source - Getty Images

Read More Article on Mental Health

Write a Review
Is it Helpful Article?YES6 Votes 1823 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर