सफल लोग सुबह सबसे पहले करते हैं ये काम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 09, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सफल लोगों की लाइफस्‍टाइल हेल्‍दी होती है।
  • सुबह जल्‍दी उठना भी सफलता का मंत्र है।
  • सफल लोग नियमित रूप से व्‍यायाम करते हैं।
  • योजना बनाना और उसका पालन करना।

सफलता ऐसे ही नहीं मिलती है, इसके लिए बहुत प्रयास और मेहनत करना पड़ता है। सामान्‍यतया सफल लोग सुबह उठकर सबसे पहले कुछ जरूरी काम निपटाते हैं उसके बाद ही अपने दिन की शुरूआत करते हैं। इनमें उनके ऑफिस से जुड़े काम के अलावा वर्कआउट भी होता है, ताकि वे खुद को फिट रख सकें और बीमारी जैसी अन्‍य शारीरिक समस्‍यायें उनके रास्‍ते का रोड़ा न बनें। इस लेख में विस्‍तार से जानिये सफल लोगों की सुबह की शुरूआत के बारे में।

महान लोगों ने सिखाया सफलता के लिए कितना जरूरी है समय प्रबंधन

Successful People in Hindi

सुबह जल्‍दी उठना

सफलता की पहली सीढ़ी है कि आप भरपूर नींद लेकर सुबह जल्‍दी उठें। सफल लोग भी सुबह जल्‍दी उठते हैं। ताकि वे सुबह के वक्‍त यानी ब्रेकफास्‍ट से पहले पूरे दिन किये जाने वाले काम की सूची आसानी से तैयार कर लें। सामान्‍यतया सफल लोग सुबह 6 बजे या उससे पहले उठ जाते हैं और अपने दिनभर होने वाले क्रियाकलापों की अवलोकन करते हैं।

व्‍यायाम करना

फिट शरीर भी सफलता का सीक्रेट हो सकता है, क्‍योंकि अगर आपका शरीर फिट रहेगा और बीमारी नहीं होगी तो आप मेहनत करने से पीछे नहीं हटेंगे। सफल लोग सुबह उठने के बाद नियमित रूप से वर्कआउट करना नहीं भूलते। व्‍यायाम करने से तनाव नहीं होता, पूरे दिन शरीर ऊर्जावान रहता है, आलस नहीं आता। यानी सफलता के लिए जितने भी जरूरी चीजें चाहिए वे व्‍यायाम से मिलती हैं।

जरूरी काम देखना

सफल लोग व्‍यायाम के बाद सबसे जरूरी काम का अवलोकन करते हैं। अगर रात में कोई काम अधूरा रह गया है तो उसे पूरा करते हैं और उसके बाद अपने पूरे दिन के काम की व्‍याख्‍या करते हैं। सफल लोग यह भी देखते हैं कि उनके लिए आज दिन में सबसे जरूरी क्‍या काम है और उसे वे पहले निपटाने की कोशिश करते हैं।

थोड़ा वक्‍त परिवार के साथ

परिवार के साथ समय व्यतीत करने से कई समस्‍यायें खुद-ब-खुद हल हो जाती हैं और आप दिनभर अच्‍छा महसूस करते हैं। सफल लोग अपने दिन की खास शुरूआत में कुछ पल अपने परिवार वालों के साथ बिताते हैं। अगर उन्‍हें जरूरी लगता है कि घर के लोग उनके काम के बारे में बेहतर सलाह दे सकते हैं तो वे घर के सदस्‍यों से अपने काम को लेकर सलाह भी मांगते हैं।

योजना बनाना

बिना योजना के कोई काम करना निरर्थक होता है, योजना ही आपके काम को न केवल आसान बनाता है बल्कि अच्‍छी योजना आपको आसानी से सफलता भी दिलाती है। सफल लोग अपने काम को लेकर अच्‍छी योजना बनाते हैं और उस योजना पर अमल भी करते हैं और उसे पूरा करने के लिए कठिन मेहनत करते हैं।


Successful People Do in The Morning in Hindi

ब्रेकफास्‍ट है जरूरी

अगर आप दिनभर ऊर्जावान रहना चाहते हैं तो ब्रेकफास्‍ट करना न भूलें। कुछ शोधों में यह बात भी साबित हो चुकी है कि ब्रेकफास्‍ट करने से दिमाग पूरे दिन सक्रिय रहता है। सफल लोग भी सुबह के वक्‍त ब्रेकफास्‍ट करना नहीं भूलते हैं।

सफल शादी के 10 टिप्स

अगर आप भी सफल होना चाहते हैं तो समय के महत्‍व को समझें और सुबह से ही अपने लक्ष्‍य को पाने की कोशिश में लग जायें। सफल लोगों के काम करने के तरीके के साथ-साथ उनकी हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल का भी अनुसरण कीजिए।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image source - getty images

Read More Articles on Sports and Fitness in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES226 Votes 25077 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर