कंटूरिंग मेकअप क्‍या है और कैसे करें इसका प्रयोग

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 08, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • किम करदाशियां से फेमस हुई कॉन्टूरिंग मेकअप तकनीक
  • इसमें विभिन्न कोणों पर परछाई का निर्माण करना है।
  • इस तकनीक से चेहरा दिखने लगता है पतला।
  • इस मेकअप को विशेष अवसरों पर ही करना चाहिए।

कॉन्टूरिंग मेकअप करने की एक तकनी है, इसे रियलिटी टीवी स्टार किम करदाशियां ने मशहूर कर दिया है। इसमें हाइलाइटर्स, ब्रॉन्जर्स और फाउंडेशन का यूज भी शामिल है। इससे चेहरे में डेफिनिशन ऐड किया जाता है और चेहरे को शेप भी मिलता है। बड़े-बड़े मेक-अप आर्टिस्ट और सेलीब्रिटीज़ अपने फीचर्स को और पतला दिखाने के लिए कॉन्टूरिंग की ही मदद लेते हैं। इस तकनीक से आप अपनी जॉलाइन को उभार सकते हैं और चिन को पतला दिखा सकते हैं। वैसे तो ये सुनने में मुश्किल लग रहा है पर कॉन्टूरिंग मेकअप के जरिए इसे करना आसान होता है। यह एक ऐसी कला है जिसमें मेकअप की मदद से आपके चेहरे पर बेहतरीन आकार और कर्व्स बनाए जा सकते हैं।


  • कॉन्टूरिंग को समझने का एक और तरीका, चेहरे के विभिन्न कोणों पर परछाई का निर्माण करना है। ये परछाइयाँ काफी प्रभावी होती हैं, क्योंकि ये आपके चेहरे के गुणों को और भी सामने लेकर आती हैं। अगर आप कॉन्टूरिंग की मदद से मेकअप करने के लिए तैयार हैं तो इस प्रक्रिया का कदम दर कदम पालन करना काफी महत्वपूर्ण होगा।
  • कॉन्टूरिंग करने का सबसे सही तरीका है कि आप सबसे पहले एक सही बेस के साथ इसकी शुरुआत करें। इसके लिए आपको अपनी स्किन टोन का फाउंडेशन लेना होगा ताकि आपका रंग और साफ लगने लगे। फाउंडेशन अप्लाई करने के बाद और आई, चीक और लिप्स का मेकअप करने से पहले आप यह मेकअप ट्रिक्स अपना सकती हैं। इसके लिए आपको बस एक अच्छे कॉन्टूरिंग ब्रश, कॉन्टूरिंग पाउडर या क्रीम की जरूरत होती है। स्किन टोन से दो या तीन शेड डार्क फाउंडेशन भी इसके लिए इस्‍तेमाल किए जा सकते हैं।
  • ब्रोन्जर का इस्तेमाल चेहरे को कॉन्टूर करने के लिए किया जाता है, ना की उसे हाईलाइट करने के लिए। इसलिए आपका ब्रोन्ज मैट होना चाहिए। एक ऐसे ब्रोन्ज का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा से दो शेड डार्क हो ताकि आपका नैचूरल लुक सामने आ सके। ब्रोंजर को लगाने के लिए आपके लिये चेहरे के छोटे भागों पर फैन ब्रश या फिर आई शैडो फलफ ब्रश का प्रयोग करना ही उचित रहेगा। चेहरे के बड़े भागों पर कोणों वाले ब्रश का प्रयोग करें।
  • कॉन्टूरिंग का एक और महत्वपूर्ण भाग हाईलाइटिंग करना है, जिससे आपके चेहरे पर एक उजला प्रभाव आएगा। अपने फाउंडेशन के साथ थोड़ा सा हाईलाइटर भी लगाएं, क्योंकि इससे आपकी त्वचा पर एक नयी चमक आएगी।चीक्स और चिन के कॉन्टूरिंग के लिए एंगल्ड ब्रश यूज कर सकते हैं।
  • अगर आप रात को कहीं घूमने जा रही हैं तो शिमर का प्रयोग भी कर सकती है। चेहरे को पतला दिखाने के लिए आप शिमर का भी प्रयोग कर सकती है इसे आप अपने कॉलरबोन और चिकबोन पर इस्तेमाल कर सकती है।
  • एक बार अगर आप अपने चेहरे पर कॉन्टूर कलर का इस्तेमाल करती हैं तो ऐसे में आपका चेहरा नैचूरल शेड बनाने लगता है। इसी के साथ आपको एक अच्छी गुणवत्ता और घना पैक ब्लेंडिंग ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि आपके चेहरे पर सब कुछ सहज लगे।



कॉन्टूरिंग को आप नियमित किये जाने वाले मेकअप में शामिल नहीं कर सकते, क्‍योंकि इसे लगाने में समय लगता है। लेकिन विशेष अवसरों में आपके चेहरे को स्लिम दिखाने के लिए यह खूबसूरती से काम करता है।

 

Image Source-Getty

Read More Article on Make Up in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES2 Votes 2456 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर