फेशियल क्या है और इसे क्यों कराना चाहिए

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 02, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • फेशियल त्वचा को साफ करके इसे पोषण और ग्लो देता है।
  • फेशियल हमेशा त्वचा के प्रकार के हिसाब से किया जाता है।
  • फेशियल से मसल्स रिलैक्स होकर नयी ऊर्जा से भर जाते हैं।
  • संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को कभी-कभी एलर्जी हो सकती है।

फेशियल वह ब्यूटी प्रोसीजर है, जिसमें त्वचा को अनेक चरणों जैसे क्लींजिंग, स्टीम से एक्सफॉलियेशन, एक्सट्रैक्शन, मसाज और फेस मास्क आदि की मदद से साफ और पोषित किया जाता है। फेशियल काफी लोकप्रिय है क्योंकि यह त्वचा को साफ करके पोषण देकर इसे मुलायम और नरम बनाता है। आप ब्यूटी सैलून या स्पा में फेशियल करा सकते हैं। या आप खुद से इसे घर पर भी कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको फेशियल और इसके प्रकारों के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

 

फेशियल प्रक्रिया की शुरूआत फेस क्लींजिंग से होती है, जिसके बाद त्वचा एस्थेटीशियन आपकी त्वचा के प्रकार और समस्या वाले हिस्सों की जांच करते हैं और यदि आपको कोई त्वचा सम्बन्‍धी समस्या है तो उसके समाधान हेतु लिये जा सकने वाले इनपुट्स के बारे में सलाह-मशवहरा करता है।

Facial

फेशियल का चुनाव और तरीका

फेशियल हमेशा त्वचा के प्रकार और समस्याओं के आधार पर ही किया जाना चाहिए। ऑयली त्वचा को क्ले-मास्क की ज़रूरत हो सकती है, जबकि ड्राई त्वचा पर हाइड्रेटिंग मास्क की ज़रूरत होती है। वहीं संवेदनशील त्वचा की अधिक सावधानी से साज संभाल करनी होता है, क्योंकि ऐसी त्वचा पर इरिटेशन हो सकती है। इसलिये इस प्रकार की त्वचा पर केवल हाइपोएलर्जिक प्रोडक्ट्स का ही उपयोग किया जाना चाहिये।

 

त्वचा का एक्सफॉलियेशन हॉट वॉटर के वेपर्स या स्टीम की मदद से किया जाता है। दरअसल स्टीम त्वचा के रंध्रों को खोल देती है और इसे मुलायम तथा फेशियल ट्रीटमेंट के लायक बनाती है। ब्लैकहेड्स की ज़्यादा संभावना वाली त्वचा के बंद रंध्र हॉट वेपर से खुल जाते हैं, जिससे ब्लैकहेड्स को निकालने का काम काफी आसान हो जाता है। लेकिन ब्लैकहेड्स को निकालना कभी-कभी सूट नहीं करता क्योंकि यह संवेदनशील त्वचा पर इन्फ्लेमेशन पैदा कर सकता है।

 

नाजुक त्वचा पर से ब्लैकहेड्स निकालना दर्दभरा हो सकता है, इन्हें निकालना वैकल्पिक है। फेशियल मसाज आधा घंटा या तब तक की जाती है जब आपके चेहरे की मसल्स रिलैक्स होकर नयी ऊर्जा से भर ना जायें। यह रिलैक्सिंग तकनीक है जो चेहरे पर खून के संचार को बढ़ाकर चेहरे को चमकदार बनाती है। फेस मास्क फेशियल का अंतिम चरण है जिसे आपके त्वचा प्रकार के मुताबिक लगाया जाता है। मास्क के सूखने के बाद आपका चेहरा साफ कर दिया जाता है और एक टोनर या मॉइश्चराईज़र लगाया जाता है। फेशियल युक्त त्वचा केयर विधियों को महीने में एक बार इस्तेमाल करना काफी होता है।

facial

 

फेशियल करवाते समय जितना जरूरी अपने स्किन टाइप का ध्यान रखना है, उतना ही जरूरी मौसम का रखना भी है। जैसे गर्मी में ऑयल कंट्रोल वाला फेशियल होता है और सर्दियों में नमी देने वाला, इसलिए मौसम के हिसाब से भी फएशियलका चुनाव करें।

 

समस्याएं

यदि फेशियल सही तरह से किया जाये तो फेशियल के साथ कोई जोखिम नहीं होता है। फेशियल ट्रीटमेंट का महत्त्वपूर्ण नियम यह है कि त्वचा का प्रकार क्या है और त्वचा की जरूरतें क्या हैं। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को किसी एलर्जिक रिएक्शन से बचने के लिये अपने एस्थेटीशियन से अपने त्वचा प्रकार के बारे में पहले ही बता देना चाहिये।

 

शादी हो, पार्टी, किसी भी खास मौके पर खास दिखना भला कौन नहीं चाहता। और खास दिखने की आपकी तैयारी तभी पूरी होती है, जब मेकअप के अलावा आपकी त्वचा भी ग्लो करे और उसमें निखार आए। इसके लिए फेशियल सबसे आसान और प्रभावी तरीका है। अगर आप किसी खास मौके पर दमकती त्वचा चाहती हैं तो अपनी जरूरत के हिसाब से अपना फेशियल चुनें।

 

Read More Articles On Beauty and Personal Care In Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES243 Votes 45575 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर