कैंसर फोबिया क्या है

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 22, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • कैंसर के प्रति खौफ को कहते हैं कैंसर फोबिया।
  • फोबिया का शिकार व्‍यक्ति डिप्रेशन में चला जाता है।
  • कैंसर की जागरूकता ही इस फोबिया का सबसे बडा कारण है।
  • फास्‍ट फूड से भी उनको लगता है कि कैंसर की समस्या है।

कैंसर एक खतरनाक रोग है, इसके प्रति जागरूकता के कारण कैंसर फोबिया से ग्रस्त लोगों की संख्या बढ रही है। कैंसर को लेकर लोगों में इस कदर खौफ फैल गया है कि कई लोग लगातार बेवजह जांच कराते रहते हैं।

सामान्य बीमारी होने को भी लोग कैंसर से जोडते हैं और कैंसर का टेस्ट कराते हैं। जिन लोगों को सामान्य बीमारी है उनको भी कैंसर का डर सताता रहता है और वे कैंसर फोबिया में जी रहे हैं। कुछ लोग जिनके परिवार में किसी को कैंसर जैसी बीमारी रही है, वो बढ़ती उम्र के साथ कैंसर जांच कराने लग जाते हैं। अगर आप कैंसर फोबिया के शिकार हैं तो मनो‍चिकित्सक से अपना चेकअप कराएं।

cancer phobia in hindi

क्या है फोबिया –

फोबिया एक आम बोलचाल की भाषा है जिसका अर्थ होता है डर या भय। फोबिया ऐसी मानसिक स्थिति है जब हम किसी घटना या परिस्थिति से घबराने लगते हैं जिससे घबराने की कोई वजह नहीं होती है। फोबिया में किसी घटना या परिस्थिति को लेकर डर हमारे मन में बैठ जाता है जिसके कारण हमारी जीवनशैली प्रभावित होती है। फोबिया का शिकार होने पर आदमी डिप्रेशन में चला जाता है। आइए जानें कैंसर फोबिया क्यों होता है –


जागरूकता के कारण -

कैंसर फोबिया लोगों की कैंसर के प्रति जागरूकता के कारण ज्यादा फैला है। कैंसर बहुत ही खतरनाक बीमारी है जिसके बारे में हर कोई जानकारी रखता है और सामान्य बीमारी के लक्षण दिखाई देने पर लोग कैंसर का टेस्ट भी कराते हैं। कैंसर की जागरूकता ही कैंसर फोबिया का सबसे बडा कारण है। लोग अक्सर खबर पढ़ते हैं कि मोबाइल प्रयोग से कैंसर हो सकता है, फास्ट फूड और जंक फूड खाने से कैंसर हो सकता है। इन हालातों से जुडे लोगों को लगता है कि उनको कैंसर हो गया है और बेवजह वे लोग कैंसर की जांच कराते हैं।

जीवनशैली के कारण –

बदलती लाइफस्टाइल के कारण आदमी की दिनचर्या पूरी तरह से प्रभावित हो रही है। काम के दबाव और मस्ती के कारण आदमी अन्य बातों पर ध्यान नहीं दे रहा है। जीवनशैली भी कैंसर का कारण बनती है। ज्यादा समय तक ऑफिस का काम और देर रात तक पार्टी के कारण कैंसर होने की संभावना अधिक हो जाती है। अनियमित दिनचर्या का असर लोगों के स्वास्‍थ्‍य पर पडता है और पेट की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। ऐसे में सामान्य बीमारी के लक्षण दिखने पर लोगों को कैंसर की संभावना दिखाई देती है जिसके कारण कैंसर फोबिया होता है।

junk food in hindi

खाद्य-पदार्थों के कारण –

आजकल भागदौड की जिंदगी में लोगों के पास स्वस्थ और पोषणयुक्त खाने के लिए समय नही है। ऐसे में लोग फास्ट फूड और जंक फूड का ज्यादा मात्रा में सेवन करने लगे हैं। फास्ट फूड में तले भुने पदार्थ अधिक होते हैं जिनसे कैंसर होने की संभावना होती है। ज्यादा दिनो तक लगातार फास्ट फूड खाने से कई बीमारियां शुरू हो जाती हैं। ऐसे में लोगों को लगता है कि उनको कैंसर की समस्या है और वे कैंसर की जांच बेवजह कराते हैं।

धूम्रपान और तंबाकू सेवन के कारण –

धूम्रपान और तंबाकू खाने से मुंह और फेफडे का कैंसर होता है। कैंसर फोबिया से ग्रस्त लोग जो जांच कराते हैं उनमें धूम्रपान और तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है। ज्यादा धूम्रपान करने से सांस लेने में समस्या होने लगती है और मुंह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। मुंह की सामान्य समस्या को लोग मुंह का कैंसर मानकर उसकी जांच कराते हैं।

कैंसर के मरीज लगातार बढ रहे हैं। लेकिन कैंसर फोबिया से ग्रस्त लोगों की संख्या उससे कई गुना ज्यादा है और इसका प्रमुख कारण है लोगों में जागरूकता। अगर आपको लगता है कि आप कैंसर फोबिया से ग्रस्त हैं तो आप मनोचिकित्सक से संपर्क कीजिए।

Image Source : Getty

Read More Articles on Cancer in Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES32 Votes 25984 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर