डायबिटीज़ में तेज़ गति से टहलने के फायदे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 04, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • डायबिटीज में टहलने वालों को होता है फायदा।
  • जो डाटबिटीक टहलते हैं उन्हें स्ट्रोक का खतरा कम।
  • टहलने से ब्लड शुगर का स्तर भी होता है कम।
  • डायबिटीक लोगों को टहलने से और लाभ ही होते हैं।

ये बात तो सभी जानते हैं कि सुबह-सुबह टहलना सेहत के लिये काफी अच्‍छा होता है। सुबह का मौसम टहलने के साथ-साथ व्‍यायाम करने के लिये भी सर्वोत्‍तम होता है, क्‍योंकि इस समय हवा एकदम शुद्ध और प्रदूषण रहित होती है। वातावरण भी एकदम शान्‍तिप्रिय होता है। सुबह-सुबह टहलने से तन के साथ-साथ मन भी शुद्ध होता है। सुबह टहलना हालांकि सभी के लिए सेहतमंद विकल्प है लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए इसके कुछ ज्यादा ही फायदे हैं।

 

Women Walking in Hindi



डायबिटीज के मरीज और टहलना



टाइप टू डायबिटीज के शिकार ऐसे लोग जो रोजाना टहलने के प्रति प्रतिबद्ध होते हैं, उनमें हृदय सम्बंधी बीमारी का खतरा कम हो जाता है। 102 वयस्क लोगों पर किए गए अध्ययन में जापानी शोधकर्ताओं ने देखा कि जिन लोगों ने नियमित तौर पर 17 महीने टहलने के पाबंद रहे, उनमें हृदय संबंधी और स्ट्रोक के खतरे में कमी हुई बनिस्बत उन लोगों के जिन्होंने व्यायाम करना बंद कर दिया।

इस अध्ययन में 35 से 75 साल के लोगों को शामिल किया गया और उन्हें रोजाना 20 से 30 मिनट तक टहलने के लिए कहा गया। जिन 64 लोगों ने इसे अपनाया, उनमें से मात्र एक या दो फीसदी में ही स्ट्रोक हुआ और 17 महीने के अध्ययन में किसी में भी हृदय संबंधी बीमारी नहीं हुई।इसके विपरीत जो 38 लोग इस व्यायाम को कर पाने में असफल रहे, उनमें से 7 से लेकर 18 फीसदी में हृदय संबंधी बीमारी या स्ट्रोक का खतरा हुआ।

 

Diabetes in hindi



शोध में पाया गया है कि टाइप टू डायबिटीज के शिकार लोग अगर घर पर ही साधारण व्यायाम करते हैं तो इससे उनमें हृदय संबंधी बीमारी में कटौती होती है। टाइप टू डायबिटीज के शिकार लोगों में हृदय बीमारी और स्ट्रोक की लम्बे समय की जटिलताएं होती हैं। इस अध्ययन के मुताबिक ब्लड शुगर पर बेहतर तरीके से काबू पाकर नियमित व्यायाम के जरिए हृदय संबंधी बीमारी में कटौती हुई।



टहलने के अन्य लाभ



सुबह की सैर करने से अनावश्‍यक चर्बी घटती है।
यह मोटापा घटाने के लिये सबसे कारगर है।
नियमित सैर करने से शरीर की मॉसपेशियॉ मजबूत बनती हैं।
फैंफडों को शुद्ध हवा मिलती है जिससे आपका खून भी शुद्ध होता है और शरीर को ताकत मिलती है।
अगर सुबह की सैर हरी घास पर नंगे पैर की जाये तो ऑखों की रोशनी भी बढती है।
सुबह की सैर तनाव दूर करने में भी सहायक होती है।

इस तरह से, टहलना न सिर्फ डायबिटीज के मरीजों को दिल के रोगों से बचाता है अपितु इन सारी तकलीफों को दूर भी करता है।



Image Source - Getty Images


Read More Articles on Diabetes in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES66 Votes 13747 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Jamshed 05 Mar 2015

    आपका लेख ज्ञानवर्धक है। जानकारी का शुक्रिया। हालांकि मुझे भी शक है कि मुझे डॉयबिटीज़ है लेकिन टेस्ट करवाने से डरता हूं। कहीं ऐसा ना हो कि मेरी गर्लफ्रेंड मेरे मीठे खाने पर पाबंदी लगा दे :)

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर