आदर्श वजन के लिए जरूरी है वजन प्रबंधन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 04, 2011
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बीमारियों से बचाव के लिए जरूरी है वजन प्रबंधन।
  • बॉडी मास इंडेक्‍ट के अनुसार रखें शरीर का वजन।
  • इसके लिए बहुत जरूरी है संतुलित आहार योजना।
  • नियमित व्‍यायाम करें और 8-11 गिलास पानी पियें।

शरीर को फिट रखने और बीमारियों से बचाने के लिए जरूरी है वजन प्रबंधन। वजन प्रबंधन यानी आपका आपकी लंबाई के अनुसार होना चाहिए, आदर्श वजन हो आपका। हम अपनी सेहत के लिए बहुत चिंतित रहते हैं, लेकिन अपने आदर्श वजन की तरफ बिलकुल भी ध्‍यान नहीं देते। जबकि फिट रहने के लिए जरूरी है कि आपका वजन आपके बीमएआई के हिसाब से हो। इस लेख में विस्‍तार से जानिये आदर्श वजन के बारे में साथ ही वजन का प्रबंध करने के तरीके के बारे में।

weight management
बीएआई क्‍या है

व्‍यक्ति की लंबाई और वजन को ध्यान में रखकर उसके सही वजन और फैट को तय करना ही बॉडी मॉस इंडेक्‍स है। अपना बीएमआई जानने के लिए अपने वजन को किग्रा में और लंबाई को मीटर में माप लें। उसके बाद लंबाई की माप को वर्ग कर लें यानी उस लंबाई में उतने से ही गुणा कीजिये, फिर वजन में अंतिम रूप से प्राप्त लंबाई से भाग दे दें। मान लें कि आपका वजन 70 किग्रा है और आपकी लंबाई 1.6 मीटर है। तो बीएमआई निकालने के लिए सबसे पहले लम्बाई का वर्ग कर लें यानी 1.6 में 1.6 से गुणा कर लें जो 2.56 होगा। अब वजन यानी 70 में 2.56 से भाग दीजिए। प्राप्त परिणाम होगा 27.35, जो आपका बीएमआई कहलाएगा।

अगर आपका वजन बीएमआई के हिसाब से सही है तो आप आदर्श वजन के कहलायेंगे और बीएमआई के अनुसार वजन कम या अधिक है तो उसे बढ़ाने और घटाने पर ध्‍यान दीजिए।

संतुलित आहार

वजन प्रबंधन के लिए जरूरी है संतुलित आहार का सेवन करें। अपने डायट चार्ट से जंक फूड और तले-भुने आहार को बाहर कीजिए। ताजे फल और हरी सब्जियों का अधिक सेवन करें। आपके खाने में शरीर के लिए जरूरी सभी पौष्टिक तत्‍व जैसे - विटामिन, प्रोटीन, मिनरल, आयरन, फाइबर आदि होने चाहिए।

नियमित हो डाइट

वजन प्रबंधन और आदर्श वजन के लिए आपने जो डायट चार्ट बनाया है उसपर कायम रहना जरूरी है। ऐसा न हो कि स्‍वाद के चक्कर में सेहत को दरकिनार करते हुए अस्‍वस्‍थ खाना शुरू कर दें। कुछ दिनों तक एक नियमित डाइट पर टिके रहने के बाद उसे बिलकुलन न छोड़ें। अपनी दिनचर्या के अनुसार तय करें कि आपको खाने में प्रोटीन, फाइबर व कार्बोहाइड्रेट कितनी मात्रा लेनी है। जल्दी-जल्दी भूख लगती है तो हर बार हेल्‍दी स्‍नैक्‍स खायें।

पेय पदार्थ है जरूरी

वजन प्रबंधन में तरल पदार्थों का अहम योगदान होता है। इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पियें, इससे पाचन क्रिया दुरुस्‍त रहती है और हमारे शरीर के विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकलते हैं।

managemnet

न भूलें व्‍यायाम

संतुलित आहार योजना को अगर व्यायाम का साथ मिले तो इसके क्‍या कहनें। इसके लिए नियमित रूप से व्‍यायाम करना बहुत जरूरी है। व्‍यायाम के लिए आप जिम जा सकते हैं, सुबह के वक्‍त ब्रिस्‍क वॉक कर सकते हैं, जॉगिंग या रस्‍सी कूद सकते हैं। खुद को फिट रखने के लिए रोज 30-40 मिनट व्‍यायाम करें।

वजन प्रबंधन के लिए खानपान का सही समय निर्धारित करना बहुत जरूरी है, सुबह ब्रकफास्‍ट करना न भूलें, रात का खाना सोने से दो घंटे पहले करें और 2-3 घंटे के अंतराल पर हेल्‍दी स्‍नैक्‍स जरूर लें।

 

image source - getty images

Read More Articles on Weight Management in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES14 Votes 42604 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर