तेजी से घटता वजन, है खतरे की घंटी!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 23, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • दवाओं के दुष्प्रभावों से वजन कम हो सकता है।
  • वजन कम होने के कई कारण हो सकते हैं।
  • इसके पीछे कोई बीमारी भी हो सकती है।

वजन घटने के कई कारण हो सकते हैं। कभी किसी बीमारी की वजह से तो कभी खानपान में बरती जा रही लापरवाही के कारण हमारा और आपका वजन घटता है। अगर आपका भी वजन लगातार घट रहा है तो इसके लिए जरूरी है कि आप तुरंत डॉक्‍टर की सलाह लें, क्‍योंकि वजन कम होने के कई कारण हो सकते हैं। इसके पीछे कोई बीमारी भी हो सकती है या फिर कोई और कारण। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि वजन घटने के क्‍या-क्‍या कारण हो सकते हैं और इससे क्‍या नुकसान है। इस लेख में विस्‍तार से जानिए।

इसे भी पढ़ें: रोजाना 1 चम्‍मच जीरा खाएं तेजी से वजन घटाएं

eating

वजन घटने का कारण

अक्‍सर विशेषज्ञ मानते हैं कि वजन घटने का सबसे बड़ा कारण हमारा आहार है। जब आप संतुलित आहार नही ले रहे होते हैं या शरीर के मुताबिक सही डायट नही मिलने से आपका वजन घटने लगता है। वही दूसरी ओर वजन घटने का सबसे बड़ा कारण आपके पेट में होने वाला संक्रमण है। जब आंतों में किसी तरह का रोग हो जाता है या अग्नाशय के स्राव में कमी, पित्त के स्राव में कमी, दवाओं के दुष्प्रभाव आदि कारणों से वजन कम हो सकता है। इसके अतिरिक्‍त उलटी, दस्त, पेचिश, उच्च ज्वर आदि कारणों से शरीर की ऊर्जा/ पोषक तत्त्वों की कमी होती है तो भी वजन कम होने लगता है।

इसे भी पढ़ें: पुरूषों के लिए वज़न बढ़ाने वाले आहार

शुगर है कारण

शुगर के मरीजों में भूख ज्यादा लगने के बावजूद, वजन कम हो सकता है, क्योंकि इन मरीजों के द्वारा शरीर की कोशिकाएं ग्लूकोज का समुचित रूप से उपयोग नहीं कर पाती हैं, इससे शरीर ऊर्जा के लिए वसा का उपयोग करने लगता है। इसके अलावा ज्यादातर व्यक्तियों में 60 साल के बाद वजन हर साल कुछ न कुछ कम होने लगता है। यह बुढ़ापे में ऊतकों की टूटफूट के कारण होता है पर यदि बढ़ती आयु में तेजी से वजन कम होता है तो गंभीर रोगों का संकेत भी हो सकता है।

 

मानसिक तनाव भी है वजह

कभी-कभी लोग मानसिक तनाव, अवसाद, चिंता जैसी समस्‍या से ग्रसित रहते हैं। ऐसे समय में भोजन अरूचिकर लगता है। इस दौरान आप जो भी भोजन करते हैं उसका पोषण शरीर को ठीक तरह से नही मिल पाता है। वजन कम होने के पीछे अन्‍य कई तरह के शारीरिक वि‍कार हो सकते हैं। एक उम्र के बाद जब लोग अपने स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान नही रखते हैं तो उन्‍हें बीमारियां घेर लेती है, जिससे उनका वजन कम होने लगता है।

 

वजन कम होने का है बुरा असर  

व्‍यक्ति के मानक वजन से 10 प्रतिशत से ज्यादा वजन कम होने से उसकी कार्यक्षमता कम हो जाती है, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है जिस के परिणाम स्वरूप संक्रमण रोग आसानी से हो सकते हैं। अध्ययनों के मुताबिक यदि वजन घटने लगता है तो मौत का खतरा बढ़ जाता है। शोधों से यह भी ज्ञात हुआ कि अत्यधिक दुबले व्यक्तियों की औसत आयु सामान्य वजन वालों की अपेक्षा कम होती है। वजन कम और ज्यादा होना दोनों ही स्थिति हानिकारक होती है। इसलिए हमेशा अपनी लंबाई और उम्र के हिसाब से वजन का प्रबंधन कीजिए। इससे आप निरोगी जीवन जी सकेंगे।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image Source : Getty

Read More Article On Weight Management In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1043 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर