झूठ हैं वजन घटाने से जुड़ी ये 2 बातें, कहीं आप तो नहीं कर रहे ट्राई?

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 12, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • शहद और नींबू पानी वजन घटाने में लाभकारी नहीं है।
  • फल खाने से वजन कम नहीं होता है।
  • एप्पल साइडर सिरका भी वजन घटाने के लिए पूरी तरह फेल है।

आज की तारीख में अगर सबसे बीमारी के बारे में देखा तो मोटापा सबसे बड़ी बीमारी है। मोटापे के बाद ही सारी बीमारियां बढ़नी शुरू होती हैं। ऐसे में लोग मोटापे को कम करने के लिए इतने उतावले रहते हैं तो जो भी उन्हें कोई नुस्खा बताता है तो लोग उसे मानने लगते हैं। इसके अलावा कई लोग वेट लूज इंजेक्शन और कैप्सूल्स का भी इस्तेमाल करने लगते हैं। मोटापा कम करने के लिए खाना-पीना छोड़ना और डायटिंग पर रहना तक तो समझ में आता है लेकिन वेट लूज सप्लीमेंट्स लेना बिल्कुल गलत है। ऐसे में अगर आप वेट लूज सप्लीमेंट्स ले रहे हैं तो उनसे जुड़े ये सच जरूर जान लें। आज हम आपको कुछ ऐसे मिथ के बारे में बता रहे हैं जिन्हें लोग सच समझकर अपनाने लगते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं ये मिथ—

शहद और नींबू पानी 

अक्सर ऐसा कहा जाता है कि शहद और नींबू पानी वजन घटाने में लाभकारी है। जबकि ये सिर्फ मिथ है। 1 चम्मच शहद में करीब 200 कैलोरी पाई जाती है, जो वजन घटाने में खलल डालती है। बल्कि इसके नियमित सेवन से वजन बढ़ता है।

एप्पल साइडर सिरका

एप्पल साइडर सिरका भी वजन घटाने के लिए पूरी तरह फेल है। लोग सुबह खाली पेट इसका सेवन करते है लेकिन खाली पेट इसका सेवन अल्सर का खतरा पैदा करता है। यानि कि ये आपको फायदा करने के बजाय नुकसान पहुंचा रहा है।

ताजे फल

फ्रूट डाइट का सेवन करके लोग वजन को जल्दी घटाने की कोशिश करते है। जबकि फल खाने से वजन कम नहीं होता है। ये हमें सिर्फ एनर्जी देते हैं। वजन घटाने के लिए अत्यधिक पपीता, खरबूजे और तरबूज का सेवन हृदय के लिए हानिकारक होता है। इसमें अधिक मात्रा में ग्लाइसिमिक इंडेक्स पाया जाता है, जो वजन घटाता नहीं बल्कि बढ़ाता है।

शुगर फ्री खाद्य पदार्थ

यह भी एक भ्रम है कि शुगर फ्री चीजों का सेवन वजन घटाने में मदद करता है। बेशर इसमें चीनी का मात्रा कम होती है लेकिन इसमें इस्तेमाल होने वाले रसायन कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा पैदा करते हैं।

सुबह सैर करना

लोगों का मानना है कि सुबह सैर करने से वजन कम होता लेकिन यह व्यायाम की अवधि पर ही निर्भर होता है। सुबह-शाम सैर करने से केवल 3500 कैलरी ही बर्न होती है। मोटापा कम करने के लिए व्यायाम की अवधि बढ़ाएं।

भूखे रहकर डाइट करना

भूखे रहकर डाइट करने से वजन कम करने का तरीका सिर्फ मिथ है। लोग भूखे रह कर जल्दी से जल्दी वजन कम करने की कोशिश करते है लेकिन भूखे रहने से बीएमआर घटता है, जिससे कैलोरी कम बर्न होती है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Weight Loss In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1925 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर