पुरुषों के लिए वजन घटाने के आसान टिप्स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 04, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अधिक वसायुक्‍त आहार का सेवन बिलकुल न करें।
  • एक्‍सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल कीजिए।
  • जंक फूड और फास्‍ट फूड की जगह हेल्‍दी स्‍नैक्‍स लें।
  • लिफ्ट की बजाय सीढ़ी प्रयोग करें, खूब पानी पियें।

पुरूष हो या महिला हर किसी की चाहत होती है। वजन यदि नियंत्रण में नहीं होगा तो शरीर में कई प्रकार की बीमारियां होने की संभावना अधिक रहेगी। मोटापे के कारण, तनाव, हाइपरटेंशन, डायबिटीज जैसी खतराक बीमारी हो सकती है। आपका वजन यदि अधिक है तो उसे आप कम कर सकते हैं। हालांकि पुरुषों की आहार आवश्यकताएं महिलाओं से भिन्न है। खाद्य पदार्थों सेवन और शरीर का मेटाबॉलिज्‍म भी अलग है। इसलिए, वजन कम करने के लिए, पुरुषों को विशेष रूप से उनके शरीर के अनुकूल काम करना चाहिए। पुरुषों के लिए वजन घटाने के कुछ सुझाव निम्नानुसार हैं।

इसे भी पढ़ें, मोटापा कम करने के लिए अपनाएं ये छोटे-छोटे नुस्खे

Weight Loss Tips

पुरुषों के लिए वजन घटाने के टिप्‍स

1. इससे पहले कि आप खाना खाएं, प्रोटीनयुक्‍त हल्‍का नाश्‍ता जरूर कर लें। हालांकि यह बहुत स्वादयुक्त है, यह आपको लंबे समय के लिए भूख का एहसास नही कराता है। यहां जरूरत से ज्यादा खाने की आवश्यकता नही है चूंकि आपका शरीर इतना ज्यादा खाना खाने का इच्छुक नही होगा।

2. जब भी आप को कहीं जाना हो, पार्किंग के दूसरे पक्ष की ओर अपनी कार पार्क करें। इससे तेज गति से चलने में सुविधा होगी। इसके अलावा, यदि कुछ खाने का सामान लेने जा रहे हैं तो स्‍वीटी पदार्थ लेने से बचें।

3. रात के 9 बजे के बाद कुछ भी खाने से परहेज कीजिए। इसके लिए बेहतर यह होगा कि आप अपना डिनर 9 बजे से पहले कर लें। सोने से 2 घंटे पहले खाने से खाना अच्‍छे से पच जाता है।

4. सप्‍ताह में एक दिन आप उपवास कर रख सकते हैं। इस दौरान कुछ न खायें, यदि अधिक भूख लगे तो ताजे फलों के जूस या फिर स्‍नैक्‍स के रूप में ड्राई फूड खा सकते हैं।

5. ऐसे आहार खाने से बचें जिसमें अधिक मात्रा में वसा हो। रेड मीट, डेयरी प्रोडक्‍ट आदि को खाने से बचें। इसके अलावा अधिक तले-भुने खाने को भी खाने से परहेज करें।

इसे भी पढ़ें, पुरूषों के लिए वज़न बढ़ाने वाले आहार

Weight Loss Tips For Men

 

6. तेजी से खाने से बचें और हर निवाले को आराम से चबा कर खाएं। प्रत्येक और हर भोजन के लिए 15 से 20 मिनट देने की कोशिश करें। खाने को आराम से चबाकर खाने से खाना अच्‍छे से पचता है।

7. उच्च ग्लाइसेमिक फल जैसे केला, पपीता, आम, कीवी, अनानास, मधुरस भरा तरबूज, तरबूज़, तरबूज, किशमिश और सभी प्रकार के फलों के रस के सेवन से बचें।

8. खानपान की आदतों में सुधार के अलावा नियमित व्‍यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल कीजिए। हर रोज 40-60 मिनट तक व्‍यायाम कीजिए।

9. हमेशा सीढ़ियों का उपयोग करें। यदि आपके ऑफिस में लिफ्ट है तो उसकी जगह सीढि़यों का प्रयोग करें।

10. लंच और डिनर के बीच में निश्चित अंतराल रखें, खाने के बीच में हेल्‍दी स्‍नैक्‍स का सेवन कीजिए। जब आपको भूख लगे तो समोसा या पिज्‍जा की जगह प्रोटीन शेक या ड्राई फूड्स खाइए।

इन सबके अलावा नियमित भरपूर मात्रा में पानी पियें, और भरपूर नींद लें। आप इन तरीकों को आजमाकर आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image source- getty

Read More Articles On Weight Loss In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES240 Votes 67280 Views 3 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • shailesh21 Apr 2015

    ye tips jankar accha laga abhi tk mai papeeta kismiss annanas leta tha ab sahi jankari ke sath inka sewan karunga.

  • rahul soni23 Mar 2013

    it has already change my life & personlity

  • Ritu22 Feb 2013

    nice article....

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर