वज़न घटाने के लिए सर्जरी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 26, 2011
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

वजन घटाने के लिए अब आपको कसरत या जिम जाने की जरूरत नहीं बल्कि टैक्नोलॉजी ने आपके लिए ये रास्ता भी आसान कर दिया है। क्या आप जानते हैं वजन घटाने के लिए सर्जरी भी की जाती है। आप हैरान ना हो पत्र-पत्रि‍काओं पर दिखाई देने वाली स्लिम और फिट हीरोइनें सिर्फ जिम जाकर इतनी फिट नहीं होती बल्कि कई हीरोइनें बकायदा सर्जरी करवाती हैं जिससे उनके पेट के आसपास की अतिरिक्त चर्बी को कम किया जा सकें। आइए जानें वजन घटाने के लिए सर्जरी के बारे में कुछ और महत्वपूर्ण पहलुओं को।

यदि आपके पतले होने के सभी प्रयास खत्म हो गए है और आपके वजन घटाने के सभी प्रयास असफल हो चुके हैं तो आपके लिए सर्जरी बेहतर ऑप्शन है। आप सर्जरी के जरिए अपने आपको पहले की तरह फिट और सुडौल बना सकती हैं। हालांकि सर्जरी बहुत अच्छा उपाय नहीं है लेकिन उन लोगों के लिए उपयोगी है जिनके लिए एक्सरसाइज, डायटिंग और अन्य सभी तरकीबें व्यर्थ हैं।

आपका वजन अधिक है और आप अपनी भूख पर भी कंट्रोल नहीं कर सकते लेकिन इसके साथ ही आप चाहते है कि आप फिट रहें तो जरूरी है कि आप या तो अपने आहार पर नियंत्रण करें या फिर आप सर्जरी एक अन्य उपाय को अपना सकते हैं। हालांकि आज देश में मोटापा एक बहुत बड़ी समस्या बन गया है जिसके कारण लोगों को कई तरह की बीमारियां भी हो रही हैं, ऐसे में मोटापे से होने वाली बीमारियां से बचाने में और वजन घटाने के सर्जरी अच्छा उपाय है।

वजन घटाने के लिए सर्जरी आज के समय में लोगों के बीच लोकप्रिय हो गई है और इस वजन घटाने वाली सर्जरी को बेरिएट्रि‍क सर्जरी के नाम से जाना जाता है। यह सर्जरी शल्य चिकित्सा का ही एक रूप है इससे बॉडी को आसानी से मनचाही शेप में लाया जा सकता है।

ऐसा नहीं है कि कोई भी वजन घटाने वाली सर्जरी को अपना सकता है। इससे पहले आपको अपनी दिनचर्या पर गौर फरमाना जरूरी है। आपको यह सुनिश्चिरत करना चाहिए कि क्या वाकई आपको बेरिएट्रि‍क सर्जरी की जरूरत है। इसके लिए चाहे तो आप किसी अच्छे वेट लॉस सर्जन से भी कंसल्ट कर सकते हैं।

जैसे वजन घटाने के बहुत से तरीके इजाद किए गए हैं ठीक वैसे ही बहुत से वजन घटाने की सर्जरी यानी शल्य चिकित्सा भी कई तरीके से होती है। जैसे लेप्रोस्कोपी सर्जरी है इसे लिपोसेक्शीन भी कहा जाता है, इस सर्जरी के तहत बहुत चीर-फाड़ नहीं होती। इसके अलावा गैस्ट्रिक बाईपास भी वजन घटाने का फॉर्मूला है लेकिन इसके लिए आपको बड़ा घाव भी झेलना पड़ सकता है। विदेशों में वजन घटाने के लिए ये सर्जरी बहुत मशहूर और लोकप्रिय हैं।

ऐसा नहीं है कि वजन घटाने के लिए की जाने वाली सर्जरी के साइड इफेक्ट नहीं है, इनके भी उतने ही साइड इफेक्ट हैं जितने किसी कॉस्मेटिक सर्जरी के दौरान होते हैं।

क्या् आप जानते हैं बेरिएट्रि‍क सर्जरी के दौरान शरीर में पेट के आसपास की अतिरिक्त चर्बी और शरीर की लचीली त्वचा के आसपास की चर्बी जैसे जांघों के आसपास की चर्बी सभी को निकाल दिया जाता है। बेरिएट्रि‍क सर्जरी को कॉस्मेटिक सर्जरी का भी एक भाग माना जाता है क्योंकि इस सर्जरी के बाद आप सुडौल और खूबसूरत हो जाते हैं। वेट लॉस सर्जरी के बाद व्‍यक्ति को पूरी गाइडलाइन की जरूरत होती है जिससे होने वाले किसी भी साइड इफेक्ट से उसे बचाया जा सकें।

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES4 Votes 12291 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर