वज़न घटाते समय ऐसी गलतियां ना करें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 19, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • वजन घटाने के लिए खाना कभी ना छोड़ें।
  • जंकफूड व फास्ट फूड से दूर रहें।
  • बाहर के खाने से दूर रहें।
  • अपनी दिनचर्या व खानपान में संतुलन रखें।

वजन को कम करने की जल्‍दबाजी में अक्‍सर लोग कई बातों को नजरअंदाज करते हैं जो स्‍वास्‍थ्‍य के‍ लिए नुकसानदायक होता है। ऐसे में जरूरत है एक योजना बानाने की जो किसी विशेषज्ञ की देखरेख में हो। इसके लिए लाइफस्‍टाइल और खान-पान पर ध्‍यान देने की जरूरत है।

vajan ghatate samay aisi galtiya na kareआप अकसर वजन घटाने की योजानाएं बनाते होंगे लेकिन कई बार आपकी योजनाएं आधी-अधूरी रह जाती होंगी तो कई बार आप सख्ती  से अपने प्लान पर अमल नहीं कर पाते होंगे। दरअसल, लोग अकसर अपने मोटापे को लेकर चिंतित रहते हैं, लेकिन वे यह नहीं जानते कि चिंता करने से कोई फायदा नहीं बल्कि इसके लिए कुछ ठोस कदम उठाने जरूरी हैं। वजन घटाते समय आप बहुत सी बाते सोचते हैं कि ऐसा करेंगे, वैसा करेंगे लेकिन कुछ नहीं कर पाते।

आपको ये सब करने और इतना परेशान होने की जरूरत नहीं। इसके बजाय आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि आपको क्या गलतियां नहीं करनी चाहिए। कहने का अर्थ है कि बहुत से लोग वजन घटाते समय कई गलतियां कर जाते है, जिससे वजन घटे ना घटे लेकिन उनका स्‍वास्‍थ्‍य जरूर प्रभावित होता है। ऐसे में जरूरी है कि आपको वजन घटाते समय ऐसी गलतियां नहीं करनी चाहिए जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचा सकती हैं। आइए जानें वे कौन सी गलतियां है जिनसे आपको बचना चाहिए।

 

  • वजन घटाने के लिए, अगर आप सोचते हैं कि अचानक से सब कुछ खाना-पीना छोड़ डाइटिंग कर लें। तो आप गलत हैं, क्या आप जानते हैं कि डायटिंग बहुत ही नुकसानदायक होती है। इस उपाय से आपका वजन घटने के बजाय बढ़ने लगता है। दरअसल कोई भी प्रतिदिन बहुत लंबे समय तक भूखा नहीं रह सकता, ऐसे में लंबे अंतराल के बाद व्यक्ति बहुत खा लेता है जो कि स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्टि से नुकसानदायक है।
  • बहुत से लोग जल्दी वजन घटाने के लिए सप्लीनमेंट्स लेने लगते हैं, जो कि स्‍वास्‍थ्‍य  के लिए तो नुकसानदायक होते है साथ ही आपकी भूख को भी खत्म करते हैं। आज के समय में बहुत से ऐसे सप्लीनमेंट्स मौजूद हैं जिनसे वजन आसानी से कम किया जा सकता है लेकिन इनके शरीर पर साइड इफेक्ट्स  भी बहुत जल्दीं दिखाई देने लगते हैं।
  • कई लोग वजन घटाने के लिए सुबह का नाश्ता या फिर रात का डिनर करना छोड़ देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं सुबह का नाश्ता दिनभर के लिए बहुत जरूरी होता है, इसीलिए आपको एक बार भी खाना नहीं छोड़ना चाहिए बल्कि इसके बजाय आप अपने हेल्दी डायट ले सकते है या फिर आहार में कैलोरी की मात्रा कम कर सकते हैं।
  • कई बार आप वजन कम करने के लिए अपने शरीर के उस एक ही हिस्से पर अधिक जोर देते हैं जहां चर्बी अधिक होती है और इसके लिए शरीर के उसी हिस्से की अधिक से अधिक एक्सरसाइज करते हैं जबकि ऐसा करना आपके स्‍वास्‍थ्‍य  के लिए ठीक नहीं हैं।
  • वजन घटाने के लिए लोग खाद्य पदार्थ छोड़कर तरल पदार्थ खासकर नींबू पानी, शहद नींबू पानी या इसी तरह के अन्य डिटॉक्स प्‍लान को अपनाने लगते हैं ऐसा करने से कुछ समय के लिए आप अपना वजन कम होता देखेंगे लेकिन जब आप ऐसा करना छोड़ देंगे और ठोस पदार्थों को खाएंगे तो ऐसे में आपका वजन पहले से कहीं ज्यादा बढ़ने की आशंका बढ़ जाती है।
  • आजकल वजन कम करने के लिए सर्जरी एक अच्छा उपाय है लेकिन क्या आप जानते हैं लिपोसक्शन या सर्जरी के साइड इफेक्ट्स भी बहुत होते हैं।

 

लिहाजा, आपको वजन कम करने के लिए ऐसा कोई भी उपाय नहीं अपनाना चाहिए जिससे आपको नुकसान हो सकता है या फिर उसके साइड इफेक्ट्स बाद में उभर कर आएं और आपको अपनी गलती पर पछताना पड़े। इसके बजाय आपको संतुलित खानपान और तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

 

 

Read More Article on Weight-Loss in hindi.

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES378 Votes 75874 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Sunita18 Feb 2013

    good article....

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर