महिलाओं में वज़न घटाने की आहार योजना

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 07, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Mahilao ke liye vajan ghatane  ki ahaar yojna

आज कल की भागदौड़ भरी लाइफ में महिलाओं के पास इतना समय नहीं होता है कि वे अपने सेहत पर ध्यान दें सकें तो ऐसे में वजन बढ़ना एक आम बात है। बढ़ता हुआ वजन अपने साथ कई बीमारियों को दावत देता है। और एक बार वजन बढ़ने का सिलसिला शुरु हो गया तो फिर रोकना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। वजन बढाना जितना आसान होता है वजन घटाना उतना ही मुश्किल होता है।
वजन घटने के लिए अक्सर लोग तरह तरह के उपाय करते है लेकिन कुछ फर्क नहीं पड़ता | यदि आप जल्दी से अपना वजन घटाना चाहती हैं और सबसे ज्यदा जरूरी है कि आप यह जानें कि आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

[इसे भी पढ़ें : जल्‍दी वजन घटाने वाले आहार]

जानें अपनी कैलोरी के बारे  में

हर किसी की शरीर की कैलोरी की जरूरत अलग होती है। आपकी कैलोरी आपकी उम्र, सेक्स, वजन, कामकाज पर निर्भर करती है कि आपको कितनी कैलरी की जरूरत है। वैसे महिलाओं को रोजाना 2000 कैलोरी की जरूरत होती है।
 
वजन घटाने का सही तरीका

वजन घटाने का सही तरीका यह है कि आप कभी भी एकदम से वजन न घटाएं। यह आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। धीरे-धीरे अपने खाने की संतुलित मात्रा लेना शुरु करें और कोशिश करें कि कम से कम कैलोरी वाला खाना लें। हर हफ्ते आधा या एक किलो वजन घटना आपकी सेहत के लिए सही है।

संतुलित आहार के साथ कसरत भी जरूरी


सिर्फ संतुलित आहार ही आपका वजन घटाने में कारगर नहीं हो इसके साथ-साथ जरूरी है कि आप कसरत भी करें। वॉकिंग,साइकलिंग और स्वमिंग एक अच्छी कसरत साबित होती है वजन घटाने के मामले में। वजन कम करने के लिए महिलाओं को रोजाना 1200 से 1500 कैलोरी लेनी चाहिए।

[इसे भी पढ़ें : मोटापा कम करने के उपाय]

ध्यान दें
शुरुआत में इस बात का खास ध्यान रखें कि उतनी देर ही एक्सरसाइज करें, जितना आपकी सेहत इजाजत दे। धीरे-धीरे करके समय बढ़ाएं। एकदम ज्यादा एक्सरसाइज करना सेहत के काफी नुकसानदेह है।

कुछ अन्य आसान टिप्स

  1. सुबह-सुबह खाली पेट हल्के गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीएं।
  2. मीठा व जंक फूड खाने से बचें। 
  3. खाने में टमाटर व गोभी को ज्यादा तरजीह दें। 
  4. खाना खाने के बाद गुनगुना पानी पीएं इससे आपका पाचन तंत्र भी सही रहेगा। 
  5. खाना खाने के तुंरत बाद बैठे नहीं बल्कि कुछ देर टहलें। 
  6. यदि आपको भूख लगे तो कुछ अपने पास सलाद रखें और उसे ही खाएं। 
  7. खाने में आलू, अरबी व चावल खाने से बचें। यह सब वजन बढ़ाने में सहायक हैं।


मिथ्यों से बचें


लोगों को लगता है कि वो सुबह का नाशता नहीं करेंगे तो वजन काफी कम होगा लेकिन यह सब सिर्फ मिथ्य है। सुबह का नाशता कभी नहीं छोड़ना चाहिए। यह सही तरीका नहीं है। हम दिन भर ज्यादा ऐक्टिव रहते हैं, इसलिए शरीर को दिन में ज्यादा कैलोरी की जरूरत होती है।

 

Read More Articles on Weight-Loss in Hindi.

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES47 Votes 17176 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर