जानिये चाय की मदद से कैसे घटायें वजन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 08, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • वजन घटाने में ग्रीन टी फायदेमंद है।
  • स्वस्थ चाय से पाचन शक्ति अच्छी रहती है।
  • हर्बल टी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है।
  • ब्लैक टी सेहतमंद रखने में मदद करती है।

अधूरी सी लगती है चाय की चुस्कियों के बिना दिन की शुरुआत। चाय की एक प्‍याली आपको तरोताजा कर देती है। लेकिन, चाय में अगर स्‍वाद के साथ सेहत भी मिलने लगे तो... इसे कहते हैं सोने पे सुहागा।

 

हम सभी जानते हैं कि चाय में एंटीआक्सीडेंट होते हैं जो वजन कम करने में सहायक होते हैं, लेकिन एक नई रिसर्च के मुताबिक अगर चाय में दूध मिला दिया जाए तो मोटापे से लड़ने वाले तत्व उतने प्रभावकारी नहीं रहते। वजन घटाने के लिए लोग जिम, डायटिंग आदि का सहारा लेते हैं, लेकिन चाय ही आपकी इस मुश्किल को आसान कर सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसी चाय के बारे में बताएंगे जो आपको ताजगी प्रदान करने के साथ ही चुस्त दुरुस्त बनाने में भी मदद करती हैं।

black tea in hindi

ब्लैक टी

ब्लैक टी शरीर में कोलेस्ट्रोल व शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखता है। चाय में जब दूध मिलाया जाता है तो यह थीफलेविन्स और थिरोबिगिन्स (वजन घटाने में सहायक)का प्रभाव कम कर देती है। इससे हमें न तो इनका फायदा मिलता है और न ही दूध के प्रोटीन का। इसलिए सेहतमंद रहने के लिए यह सलाह दी जाती है कि चाय बिना दूध के ही लेनी चाहिए। साथ ही यह हार्ट अटैक के खतरे को कम कर देती है ब्रिटिश न्यूट्रिशन फाउंडेशन द्वारा की गई एक स्टडी के मुताबिक, रोजाना चार कप ब्लैक टी पीने से हार्ट अटैक होने का रिस्क कम होता है।

 

हर्बल टी

हर्बल चाय आम चाय की पत्तियों से नहीं बल्कि हर्बल चीजों से बनी होती है। यह कई प्रकार के ताजे फूल, बीज, जड़ और औषधियों को सुखाकर बनायी जाती है। इसे बनाने के लिए दूध और चीनी की जरूरत नहीं होने के कारण वजन कम करने की चाहत वाले लोगों के लिए यह बेस्ट है। हर्बल टी में एंटी-ऑक्सीडेंट या फ्लेवोनॉयड भरपूर मात्रा में होते हैं, जो हृदय रोगों में लाभकारी हैं। हर्बल चाय शरीर को ठंडक पहुंचाती है और पाचन प्रक्रिया को ठीक रखती है। साथ ही यह  सिर दर्द, कब्ज, मोटापा, तनाव आदि से भी निजात दिलाने में मददगार साबित होती है।

 

ग्रीन टी

ग्रीन टी के सेवन से ना सिर्फ आपका वजन कम होता है बल्कि इसे नियमित रुप से लेने पर आपकी सेहत भी अच्छी रहती है। खाने के बाद एक कप ग्रीन टी पीने से पाचन की गति बढ़ जाती है साथ ही ग्रीन टी में मौजूद कैफीन से कैलोरी खर्च करने की गति भी बढ़ जाती है। ग्रीन टी खासतौर पर चीन से संबंध रखती है। यह कम ऑक्सीडाइज्ड होती है। वजन कम करने के साथ इसमें कैसर प्रतिरोधक गुण भी पाए जाते हैं। हृदय रोगों और कंप्यूटर पर देर तक काम करने के कारण आंखों में उत्पन्न तनाव को दूर करने के लिए भी इसका सेवन कर सकते हैं।

green tea in hindi

लेमन टी

लेमन टी को प्राकृतिक एंटीसेप्टिक भी कहा जाता है। लेमन टी का सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह थकान को दूर कर ताजगी का अहसास दिलाती है। इसमें मौजूद विटामिन सी वजन घटाने में मदद करता है। साथ ही यह पाचन क्रिया को भी दुरुस्‍त रखता है। लेमन टी में उपस्थित वीसी चाय के कैफीन तत्व के नकारात्मक प्रभाव को कम करता है। विटामिन सी सेल्‍स के पुर्ननिर्माण में भी जरूरी है। जबकि विटामिन बी शरीर के मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है।

 

पिपरमिंट टी

आप अगर एक ही तरह की चाय पी-पीकर बोर हो चुके हैं, तो जरा पिपरमिंट टी को अपनाइए। यह चाय पाचन शक्ति बढ़ाती है जिससे कैलोरी बर्न होने में मदद मिलती है। यह चाय पिपमिंट की पत्तियों से बनी होती है। इसे पीने के बाद आप तरोताजा महसूस करते हैं। शाम को इस चाय की एक प्‍याली आपके दिनभर की थकान को दूर कर देगी। इस चाय को आप गर्म या ठंडा दोनों तरह से पी सकते हैं।

 

Image Source : Getty

Read More Articles On Weight Loss In Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES254 Votes 33000 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Pawan15 May 2016

    Very nice article,, if someone want to increase weight than here is tips.

  • Sunita Kumari15 Jul 2013

    हम तो अभी तक यही जानते थे कि चाय भूख मारती है और इसलिए चाय पीने से कमजोरी आती है। लेकिन आपके इस लेख ने हमारे मन में चाय को लेकर बैठीं कई शंकाओं को दूर कर दिया है। हर्बल टी और ग्रीन टी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद हैं आपका लेख पढ़कर ही जाना। इस लेख के लिए साधुवाद स्‍वीकारें।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर