कम खाने से नहीं घटता वजन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 25, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • खाना कम करने या ना खाने से वजन नहीं घटता है
  • भरपेट खाना खाएं लेकिन पौष्टिक चीजों का चुनाव करें।
  • हरी सब्जियां और मौसमी फलों का सेवन करना चाहिए।
  • खाने में कम कैलोरी और वसा युक्त भोजन ना लें।

मोटापा एक बड़ी आम समस्या हैं। आमतौर पर लोग, खासकर लड़कियां अपना वजन कम करने के लिए डाइटिंग करना शुरू कर देती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं डायटिंग करने या खाना कम खाने से वजन नहीं घटता बल्कि बढ़ भी सकता हैं। डायटिंग करने से वजन तो कम नहीं होता लेकिन इसके अतिरिक्त प्रभाव जरूर पड़ते हैं, जैसे- डाइटिंग से आंखों के नीचे काले घेरे, स्किन का बेजान और ढीला होना, बाल झड़ना, याददाश्त कमजोर होना इत्यादि समस्याएं होने की संभावना रहती हैं।


Weight loss

भोजन की गुणवत्ता पर ध्यान दे

यदि आप खाना कम खा रहे और भोजन की गुणवत्ता पर ध्यान नहीं दे रहे तो आपका वजन कम होने के बजाय बढ़ सकता है। वजन बढ़ना या घटना आपके खाने-पीने पर निर्भर तो है, पर वजन कम करने के लिए लाइफ स्टाइल को बदलने की बेहद जरूरत होती है। दरअसल लोग वजन कम करने के लिए खाना कम खाते हैं, जबकि खाना कम खाने से कोई खास फर्क नहीं पड़ता। यदि आप सचमुच अपना वजन कम करना चाहते हैं और स्लिम ट्रि‍म दिखना चाहते है तो इसके लिए आपको पौष्टिक और उच्च गुणवत्ता का भोजन करना चाहिए।


प्रोटीन व फाइबर खाने में शामिल करें

आपको अपनी डाइट में ऐसा खाना शामिल करना चाहिए जिसमें फैट कम हो और प्रोटीन व फाइबर की मात्रा ज्यादा हो। इसके अलावा हरी सब्जियां,सोया, मूंग दाल, काला चना, राजमा, ब्राउन राइस, अंडे का सफेद हिस्सा आदि जरूर खाएं।

Weightloss

संतुलित जीवनशैली अपनाएं

यह तो सभी जानते हैं कि वजन कोई एक दिन या एक रात में कम नहीं हो सकता। जैसे- वजन बढ़ने में समय लगता है ठीक वैसे ही वजन कम होने में भी समय लगता है। हालांकि हर समय मोटापा कंट्रोल करना काफी मुश्किल होता है। लेकिन आप संतुलित जीवनशैली अपनाकर ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए आपको डायटिंग भी नहीं करनी पड़ेगी और कुछ अतिरिक्त प्रयास करने की भी जरूरत नहीं होगी।वजन घटाने के लिए कम खाने से अच्छा है आप सही वक्त पर पूरा खाना खाएं। वैसे कम कैलोरी का खाने की कोशिश करें।


ऐसी चीजों से परहेज करें

आपको उन चीजों को नजरअंदाज करना चाहिए जो हाई ग्लाइसिमिक इंडेक्स होता है यानी वे खाद्य पदार्थ जो शरीर में जाकर जल्दी ग्लूकोज में बदलते है। जैसे- मैदा, सूजी, सफेद चावल, वाइट ब्रेड, नूडल्स, पिज्जा, बिस्कुट आदि। अपनी जीवनशैली में व्यायाम, योगा इत्यादि को जरूर शामिल करें।

weightloss

खानें मे करें बदलाव

खाना कम करने के बजाय अपने खाने-पीने की चीजों में बदलाव करें, जैसे- वाइट ब्रेड सैंडविच के बदले होल वीट या ब्राउन ब्रेड, भरवां परांठा के बदले भरवां रोटी, पुलाव/बिरयानी/वाइट राइस के बदले ब्राउन राइस, समोसे/इडली के बदले इटली/उपमा/पोहा, मिठाई के बदले गुड़/सूखे मेवे, कोल्ड ड्रिंक के बदले नारियल पानी/नीबू-पानी, दूध वाली चाय के बदले हर्बल टी/लेमन टी, फुल क्रीम दूध के बदले डबल टोंड दूध, जूस के बदले संतरा/मौसमी, मीठी लस्सी के बदले छाछ, पनीर के बदले पनीर/टोफू, अंडे का सफेद हिस्सा इत्‍यादी।


इस तरह से आपको अपना खाने की चाहत पर लगाम लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप आसानी से अपना वजन भी कम कर पाएंगे।

ImageCourtesy@gettyimages

Read more articles on weight loss in hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES29 Votes 51910 Views 10 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर