हेयर टाइज को कलाई पर पहनने से हो सकता है इंफेक्‍शन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 14, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • हेयर टाई कलाई में पहनने से इंफेक्‍शन।
  • इससे त्‍वचा को नुकसान पहुंच सकता है।
  • खरोंच को साफ, सूखा और कवर करके रखें।
  • हाथों को अक्‍सर और अच्‍छी तरह से धोयें।

बेशक, चोटी बांधने में इस्‍तेमाल होने वाला हेयर बैंड कलाई पर पहनना आपके लिए फैशनेबल हो सकता है। लेकिन केंटकी की एक महिला को बालों में बांधने वाली हेयर टाई कलाई में पहनना महंगा पड़ गया। इसके कारण उसे इंफेक्‍शन हो गया। डॉक्‍टरों को आशंका है कि चमकीले हेयर टाई के कारण बैक्‍टीरिया महिला की कलाई के छिद्रों से होकर त्‍वचा के अंदर पहुंच गए।

hair ties on wrists 

हेयर टाइज को कलाई पर पहनने से इंफेक्‍शन 

कैलिफोर्निया में प्रोविडेंस सेंट जॉन्स हेल्थ सेंटर में जॉन वेन कैंसर संस्थान के एमडी, पीएच.डी. त्वचा विशेषज्ञ डेल्फिन ली के अनुसार, जोखिम बहुत ज्‍यादा नहीं था, लेकिन वहां मौजूद डॉक्‍टरों में से किसी ने भी शायद ही त्‍वचा संबंधी ऐसा मामला देखा था, लेकिन त्‍वचा संक्रमण आमतौर पर स्‍वस्‍थ लोगों में असामान्‍य नहीं था।

इसके कारण महिला को तीन तरह के इंफेक्‍शन हो गए। महिला ने बताया कि पहले तो मुझे यकीन ही नहीं हुआ कि हेयर टाई को कलाई में बांधने के कारण ऐसा हुआ है। मुझे लगा की मकड़ी के काटने के कारण या किसी अन्‍य वजह से कलाई में इंफेक्‍शन हुआ है और दर्द हो रहा है।

महिला ने यह भी बताया कि उनकी कलाई में करीब दो हफ्ते पहले सूजन आ गई थी, जो दिनों दिन बड़ी और लाल होने के साथ ही पीड़ादायक होती जा रही थी। इसके बाद वह अपने डॉक्‍टर के पास गई, जिन्‍होंने उसे एंटीबायोटिक दवाएं दीं, लेकिन उसकी कलाई की सूजन लगातार बढ़ती ही जा रही थी। डॉक्‍टरों ने बताया कि तत्‍काल सर्जरी की जरूरत है। डॉक्‍टर ने कलाई के अंदर जमा हुए द्रव्‍य को बाहर निकाला। उन्‍होंने चेतावनी दी कि महिलाओं को हेयर टाई कलाई में नहीं बांधनी चाहिए, खासतौर पर इसलिए क्‍योंकि इससे त्‍वचा को नुकसान पहुंच सकता है और यह इंफेक्‍शन भी पैदा कर सकता है।

एनवाईयू लांगोन मेडिकल सेंटर के एलर्जी और इम्यूनोलॉजिस्ट एमडी तानिया इलियट के अनुसार, जब आप दौड़ते हैं तो पसीने और शरीर के उच्‍च तापमान के कारण त्‍वचा में हानिकारक कीटाणुओं के डबल होने की पूरी आंशका रहती है। एक्जिमा की समस्‍या वाले कुछ अतिरिक्‍त संवदेनशील लोगों को, ऐसा होने पर बड़े जोखिम का सामना करना पड़ता है। उनकी त्‍वचा बैक्‍टीरिया के खिलाफ बाधा उत्‍पन्‍न कर अधिक आसानी से पार कर जाती है। संक्रामक कीट भी उनके बालों के रोम के माध्‍यम से शरीर में प्रवेश करने लगते हैं, इस अवस्‍था को फलिक्यलाइटिस कहा जाता है।

त्‍वचा संक्रमण के चेतावनी संकेतों में लालिमा, गर्मी, सूजन, मवाद और दर्द शामिल है, जिनके फैलने से संक्रमण बिगड़ भी सकता है। आपको अपनी कलाई या उसके आसपास कही यह विकसित होता नजर आये तो तुरंत अपने चिकित्‍सक या त्‍वचा विशेषज्ञ से मिलें। संक्रमण के अधिक गंभीर रूप में बदलने से पहले एंटीबायोटिक्‍स से इसका इलाज किया जा सकता है। या इंफेक्‍शन के खतरे को कम करने के लिए आप कुछ सरल कदम भी उठा सकते हैं।  


इंफेक्‍शन के खतरे को कम करने के उपाय

  • कट या खरोंच आने पर अपने शरीर की जांच करें। दौड़ने के दौरान उसे साफ, सूखा और कवर करके रखें।
  • दौड़ने के बाद शॉवर लें, जर्म से भरे पसीने को अपने आस-पास न रहने दें।
  • अगर आपने अपनी कलाई के चारों ओर हेयर बैंड पहना है तो उसे पर्याप्‍त ढीला रखें।
  • अगर आपकी त्‍वचा संवेदनशील है या आपको रबर या धातु से एलर्जी होती है तो स्‍ट्रेची फैब्रिक से बने हेयर टाई का इस्‍तेमाल करें।
  • अपनी कलाई और हाथों को बैक्‍टीरिया से मुक्‍त रखने के लिए अपने हाथों को अक्‍सर और अच्‍छी तरह से धोयें।


इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते हैं।

Image Source : skyvalleychronicle.com
Read More Articles on Skin Care in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES13 Votes 4715 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर