खूबसूरत दिखने के स्वस्थ तरीके

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 09, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • आहार में स्वस्थ और पौष्टिक चीजों को शामिल करें।
  • शरीर में पानी की कमी से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है।
  • प्राकृतिक उत्पाद आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।
  • चेहरे की सफाई का खास खयाल रखना चाहिए। 

सुंदर दिखने के लिए महिलाएं तरह-तरह के नुस्खे अपनाती हैं लेकिन क्या वे तरीके स्वस्थ होते हैं? यह जानना बहुत जरूरी है क्योंकि खूबसूरत तभी अच्छी लगती है जब आप पूरी तरह से स्वस्थ हों और आपकी सेहत पर इन नुस्खों का कोई असर विपरीत असर ना पड़े।

healthy way for glowing skinजिस तरह स्वस्थ व पौष्टिक आहार से शरीर को ऊर्जा मिलती है, उसी तरह स्वस्थ तरीके आपके रूप को और निखारते हैं। बाजार के ब्यूटी प्रोडक्ट पर आंख मूंद कर भरोसा करने की जगह अगर आप कुछ प्राकृतिक उत्पादों की मदद लें, तो यह आपकी त्वचा और सेहत दोनों के लिए फायदेमंद है। ऐसे ही कई ऐसे स्वस्थ तरीके हैं जिनसे आप खूबसूरत दिख सकती हैं। जानिए क्या हैं वे टिप्स।

प्राकृतिक स्क्रब

स्क्रब करने से शरीर की मृत कोशिकाएं हट जाती हैं और त्वचा में फिर से जान आ जाती है। स्‍क्रब घर पर ही बनाये जा सकते हैं। नींबू का रस में चीनी मिला कर चेहरे की स्‍क्रबिंग करें या तो शहद में चीनी मिलाकर भी स्क्रब बनाया जा सकता है। नियमित रुप से नहाने से पहले इस स्क्रब का प्रयोग करने से त्वचा साफ होगी। नहाने के बाद अपने पूरे शरीर पर एक अच्छा मॉइस्चराइज़र लगाएं। आपका मॉइस्चराइज़र विटामिन ई और अन्य एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत होना चाहिए।

त्वचा के लिए फायदेमंद है दही

दही के सेवन से आपकी त्वचा में फिर से जान आ जाती है। जी हां, दही आपकी बढ़ती उम्र के असर को कम करता है। हर रोज अपने खाने में एक कटोरी दही को शामिल करना ना भूलें।

पानी की कमी ना होने दें

दिन भर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पिएं। इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। इससे आप निर्जलीकरण से बचे रहेंगें और आपकी त्वचा भी स्वस्थ बनेगी।

बालों का रखें ध्यान

बढ़ता हुआ तापमान और प्रदूषण आपके बालों के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल असर डाल सकता है। बालों को सवस्थ बनाए रखने के लिए अपनी सुविधानुसार बालों को शैम्पू करें। शैम्पू प्रयोग करते समय भी सतर्क रहें क्योंकि अत्यधिक शैम्पू आपके बालों को रूखा और बेजान बना सकता है। धूल और प्रदूषण को दूर करने के लिए बालों में शैम्पू करते समय उसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा मिला लें।

धूल मिट्टी से दूर रहें

धूल मिट्टी व प्रदूषण के चलते आपकी त्वचा की चमक कहीं खोने लगती है, इसलिए जरूरी है कि बाहर निकलने से पहले चेहरे को अच्छे से कवर कर लें। ध्यान रखें जब आप कहीं बाहर से आयें तो सबसे पहले चेहरे को अच्छे से क्लीन करें क्योंकि यही गंदगी पिंपल का कारण बन सकती है।

टैनिंग से बचें  

टैनिंग की समस्या से बचने के लिए जरूरी है कि आप सूरज की हानिकारक अल्‍ट्रावॉयलेट किरणों से खुद को बचायें। इसके लिए धूप में बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन का प्रयोग करना ना भूलें। अंडे की सफेदी, मकई और नींबू के रस का मिश्रण या फिर छोटे से आलू अथवा नींबू के रस का इस्तेमाल कर प्राकृतिक तरीकों से टैनिंग को रोका जा सकता है।

पैरों का रखें खयाल  

अक्सर लोग चेहरे की देखभाल करने में पैरों की देखभाल को अनदेखा कर देते हैं। हमेशा जूते या बंद चप्पलें पहनने से पैरों की अंगुलियों में फंगल इंफेक्शन होने का खतरा होता है। इसलिए हमेशा चप्पल या खुले जूते पहने जिससे आपके पैरों में ब्लड सर्कुलेशन सही रहे।

आहार पर दें ध्यान  

अपने आहार में प्रोटीनयुक्त आहार को शामिल करें। स्वस्थ और निखरी त्वचा के लिए अपने आहार में अंडा, दाल और पनीर को शामिल करें क्योंकि इन वस्तुओं में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा हरी सब्जियों और मौसमी फलों को भी तरजीह दें।

ये वे स्‍वस्‍थ उपाय हैं, जिनके जरिये आप सुंदरता हासिल कर सकती हैं और सुंदरता कायम रख सकती हैं। इसके सा‍थ ही अगर आप नियमित व्‍यायाम करें, पर्याप्‍त मात्रा में पानी पियें और विटामिन ई युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन भी करें तो आपको और मदद मिलेगी।

 

Read More Articles On Beauty In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES81 Votes 5318 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर