चेहरा धोने के लिए शॉवर बेहतर है या सिंक

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 20, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • चेहरे की गंदगी साफ करने के लिए चेहरा साफ करें।
  • सिंक और शॉवर दोनों जगह साफ कर सकते हैं चेहरा।
  • सिंक पर कम समय लगता है और आसानी होती है।
  • शॉवर में चेहरा धोने से शरीर को भी आराम मिलता है।

प्रदूषण और धूल के कारण चेहरे पर गंदगी जमा हो जाती है जिसे साफ करना बहुत जरूरी है। चेहरे को अच्‍छी तरह धोकर इस गंदगी को साफ किया जा सकता है। चेहरा साफ करने के लिए लोगों की अलग पसंद भी हो सकती है। कुछ लोग नहाते वक्‍त शॉवर में चेहरे को साफ करना बेहतर मानते हैं, जबकि कुछ सिंक के ऊपर चेहरा साफ करना उचित समझते हैं। लेकिन इन सबके बीच यह जानना बहुत जरूरी है कि चेहरा सिंक के ऊपर साफ करना अच्‍छा है या शॉवर में। इस लेख में में विस्‍तार से जानिये चेहरा साफ करने के लिए कौन सी जगह है बेहतर।


Washing Face in Hindi

सिंक पर चेहरा साफ करना

चेहरे को सिंक पर अच्‍छी तरह साफ करने के लिए कुछ बातों का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है। सबसे पहले अपने बालों को बांध लीजिए या पीछे कर लीजिये, ताकि वे चेहरे पर न आयें। फिर अपने हाथों में पानी लेकर चेहरे पर छींटा मारिये, छींटे तब तक मारते रहिये जब तक कि पूरा चेहरा नम न हो जाये। इसके बाद अपने चेहरे की प्रकृति के अनुसार फेशवॉश का प्रयोग कीजिए।

अगर चेहरे पर अधिक गंदगी है तो इसे साफ करने के लिए स्‍क्रब का प्रयोग कर सकते हैं। नम फेशियल स्‍क्रब का चुनाव करें, इसे आराम से धीरे-धीरे चेहरे पर रगड़ें। उसके बाद चेहरे पर छींटे मारते हुए इसे साफ कीजिए। चेहरा धोते सयम नाक के दोनों तरफ, जबड़ों के नीचे, आंखों के चारों तरफ भी अच्‍छे से सफाई कीजिए। उसके बाद साफ तौलिये से चेहरे को पोछ लें।

शॉवर में कैसे साफ करें चेहरा

नहाते वक्‍त आप शॉवर में अच्‍छे से चेहरे को साफ कर सकते हैं। हालांकि यह सिंक के ऊपर चेहरा साफ करने जैसा ही है। लेकिन इसमें बालों को पानी से बचाना थोड़ा मुश्किल है, क्‍योंकि शॉवर के नीचे आने पर बाल भी गीले हो सकते हैं। अगर आप बालों को गीला नहीं करना चाहती हैं तब बालों को अच्‍छे से बांधकर वॉटरप्रूफ कैप का प्रयोग करें।

शॉवर में चेहरा साफ करते वक्‍त छीटें मारने की जरूरत नहीं है। इसके लिए शॉवर के नीचे खड़े हो जाइये और अपने चेहरे को शॉवर के नीचे कर दीजिए। कुछ देर तक इंतजार करने के बाद चेहरा अपने आप गीला हो जायेगा। अब चेहरे पर फेसवॉश का प्रयोग करें, इसे अच्‍छे से पूरे चेहरे पर लगायें। फिर शॉवर के नीचे खड़े होकर चेहरे को धो लें। उसके बाद तौलिये ये चेहरे को पोछ लें।
 Face in the Shower in Hindi

सिंक या शॉवर कौन है बेहतर

शॉवर के नीचे चेहरा धोने से कहीं आसान है सिंक का प्रयोग करना। क्‍योंकि सिंक पर चेहरा साफ करने में कोई समस्‍या नहीं होती और आप इसे कहीं भी आजमा सकती हैं। इसके लिए आपको अधिक सोचने की भी जरूरत नहीं होती है, इससे समय भी बचता है। लेकिन शॉवर के नीचे चेहरा साफ करने से मन और शरीर को अधिक आराम मिलता है। शॉवर के नीचे आप चेहरे के साथ-साथ गरदन, कान आदि जगहों की भी सफाई कर सकते हैं। लेकिन इसे केवल आप आराम से घर में ही कर सकती हैं।

चेहरे को स्‍वच्‍छ और साफ रखने के लिए सिंक और शॉवर दोनों अच्‍छे विकल्‍प हैं। आपको जब भी जैसा मौका मिले अपने चेहरे को साफ जरूर करें।

 

Image Source - Getty Images

Read More Articles on Beauty in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES8 Votes 2366 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर