सिगरेट के पैकेट पर चेतावनी दर्ज करना हो सकता है ज्यादा कारगर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 24, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

एक नए शोध में इस बात का दावा किया गया है कि सिगरेट के डब्बे के साथ-साथ सिगरेट पर भी चेतावनी लिखने से ज्यादा लोग इसकी लत को छोड़ पाएंगे।

Warnings On Cigarette Packets

बांगर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि सिगरेट के पैकेट पर लिखी गई चेतावनियों को पढ़कर काफी लोग सिगरेट पीने की आदत को छोड़ने का प्रयास करते हैं, और छोड़ भी देते हैं। लेकिन यदि सिगरेट के पैकेट के साथ, प्रत्येक सिगरेट पर भी इस प्रकार की चेतावनियां लिखी जाएं तो इसका और अधिक प्रभाव हो सकेगा।

 

 

इन शोधकर्ताओं ने एक मीटर वाली सिगरेट बनाई जिस पर पैमैने बने थे, कि कितनी सगरेट पीने से आपकी कितनी उम्र कम हो जाती है। उनकी सिगरेट मीटर के हिसाब से एक पूरी सिगरेट पीने से आपकी उम्र के 11 मिनट कम हो जाते हैं। साथ ही इन शोधकर्ताओं ने सिगरेट में मौजूद नुकसानदेह रसायनों की एक लिस्ट भी तैयार कर अंकित की।

 

 

इस प्रक्रिया के बाद शोधकर्ताओं ने इन सिगरेटों का इस्तेमाल करने वाले लोगों के व्यवहार का अवलोकन किया।

 

 

इस अध्ययन के लिए स्कॉटलैंड और यूनान के 200 धूम्रपान के आदि लोगों को चुना गया। फिर इन प्रतिभागियों को सामान्य सिगरेट और चेतावनी लिखे हुए सिगरेट दिखाए गए। इन सिगरेटों में से एक प्रकार की सिगरेटों पर आयु कम करने वाली चेतावनी छपी थी, जबकि दूसरे प्रकार की सिगरेटों पर उनमें मौजूद विशैले रसायनों का ब्योरा छपा था।

 

 

शोधकर्ताओं ने देखा कि सिगरेट पर लिखी चेतावनी को पढ़कर 16 प्रतिशत लगों ने सिगरेट छोड़ने का फैंसला किया।

 

कुछ समय पहले भी, ब्रिटेन सरकार के मंत्रियों ने सिगरेट के डिब्बों का सदा रखने की राय को मंजूरी दी थी। इसके पीछ एउनका कर्क था कि सिगरेट के डिब्बे सादा होने पर वे युवाओं को कम आकर्षित करेंगे।

 

ऑस्ट्रेलिया ऐसा पहला देश था जिसने पिछले वर्ष सादा डिब्बों में सिगरेट बेचने की शुरुआत की थी।

 

 

Source: Medicinenet

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 792 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर