व्यायाम नहीं करना हो सकता है खतरनाक

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 21, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

vyayam nahi karna ho sakta hai khatarnak

अगर आप खुद को चुस्त दुरुस्त रखना चाहते हैं तो आरमतलब होने की बजाय थोड़ा शारीरिक श्रम करें। दिन भर ऑफिस में कुर्सी से चिपके रहना या घर पर आराम करते रहना आपको मंहगा पड़ सकता है। एक रिसर्च में यह सामने आया है कि निष्क्रिय रहने से व्यक्ति में बीमारियों से लड़ने की क्षमता खत्म हो जाती है।

 

 

शोध के मुताबिक व्यायाम व शारीरिक गतिविधियां नहीं करने से दुनियाभर में सिगरेट पीने के बराबर मौतें बढ़ रही हैं। एक अनुमान के मुताबिक शारीरिक रूप से निष्क्रियता के कारण दुनियाभर में एक वर्ष में करीब 53 लाख लोगों की मौत हो रही हैं।

 

 

रिपोर्ट के अनुसार हर तीसरा वयस्क शारीरिक रूप से निष्क्रिय रहता है। इस कारण से हर दस में से एक व्यक्ति की मौत दिल का दौरा पड़ने, मधुमेह, स्तन एवं कोलन कैंसर से हो रही है।

 

शोधकर्ता ने कहा कि यह समस्या अब इतनी आम हो चुकी है कि इसे महामारी घोषित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को शारीरिक गतिविधियों के फायदे बताने की बजाय उन्हें निष्क्रिय रहने के नुकसान के बारे में चेताने की जरूरत है ताकि लोगों को इस बारे में जागरूक किया जा
सके।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES5 Votes 12527 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर