विटामिन ई के सेवन से नहीं बढ़ता अल्‍जामइर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 02, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

अल्‍जाइमर के मरीजों के लिए विटामिन ई फायदेमंद है। विटामिन ई की नियमित खुराक अल्जाइमर के रोगी के कार्य करने की गति को बढ़ा सकता है। अध्‍ययनकर्ताओं ने अल्जाइमर के मरीजों में अल्फा टोकोफेरोल और एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी नैदानिक प्रगति को धीमा करने में प्रभावी बताया है।

Vitamin E prevents alzheimer's stagingअल्फा टोकोफेरोल, वसा में घुलनशील एक विटामिन है। मिनीपोलिस वीए हेल्थ केयर सिस्टम के मौरिस डब्ल्यू. डिस्केन ने कहा, 'हमने एसिटाइलकोलिन की क्रिया को रोकने वाले एंजाइम के अवरोधक का सेवन करने वाले अल्जाइमर मरीजों में विटामिन ई एवं मेमैनटाइन की प्रभावशीलता एवं सुरक्षा स्तर को परखा।'



इस जांच में 14 चिकित्सा केंद्रों से 613 मरीज शामिल हुए। प्रतिभागियों ने प्रतिदिन 2,000 आईयू विटामिन ई या प्रतिदिन 20 ग्राम मेमैनटाइन या विटामिन ई और मेमैनटाइन को संयुक्त रूप से या एक ऐसे मिश्रण का सेवन किया जिसमें किसी तरह की दवा नहीं होती।



चिकित्सा विज्ञान की शोध पत्रिका `जर्नल ऑफ द अमेरिका मेडिकल एसोसिएशन` में प्रकाशित इस अध्ययन में दावा किया गया है कि बिना दवा वाले मिश्रण की अपेक्षा विटामिन ई का सेवन करने वाले मरीजों में कार्यात्मक पतन अपेक्षाकृत धीमा था।



अन्य औषधियों ने इस प्रयोग में किसी तरह की चिकित्सकीय प्रगति नहीं दिखाई।

 

 

Source- reuters.com

 

 

Read More Health News in Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES1293 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर