जवां दिखने के लिए करें विटामिन बी3 का सेवन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 02, 2016
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

जवान रहना किस को नहीं पंसद होता है। और इसके लिए लोग हर तरह के उपाय करने से गुरेज नहीं करते है। अगर आप भी ताउम्र जवान रहना चाहते है तो अपने आहार में विटामिन बी3 का सेवन बढ़ायें। स्पेनिश नेशनल कैंसर रिसर्च सेंटर (सीएनआईओ), वालेंसिया विश्वविद्यालय और मैड्रिड के आईएमडीईए फूड के वैज्ञानिकों  के अनुसार ये आपकी त्वचा के कसाव को बनाए रखते है।

अध्ययन के मुताबिक एक प्रयोग में चूहे को नियासीन (विटामिन बी-3) की संरचना वाले इस यौगिक निकोटिनामाइड राइबोसाइड (एनआर) की अधिक खुराक दी गई साथ ही उसे उच्च वसायुक्त भोजन भी दिया गया। लेकिन एनआर के असर से चूहा मोटा नहीं हुआ। साथ ही उसके मांसपेशी की क्षमता बढ गई तथा तथा एनआर ने उसे मधुमेह से भी बचाए रखा। इसके अलावा इसका कोई नुकसान भी नहीं देखा गया।

एक या कुछ ऑक्सीकरण रोधी एंजाइमों की बजाय कोशिकाओं की समूची ऑक्सीकरण रोधी क्षमता में वृद्धि करने का प्रयास किया। इसको पाने के लिए अनुसंधानकर्ताओं ने एनएडीपीएच के स्तर में वृद्धि पर ध्यान केंद्रित किया। यह एक सामान्य अणु है जो ऑक्सीकरण रोधी प्रक्रियाओं में अहम भूमिका निभाता है।

इसके बाद जो परिणाम आये उसमें ये देखा गया कि जीव की प्राकृतिक ऑक्सीकरण रोधी क्षमता में वृद्धि हुई जिससे उम्र से जुड़ी समस्याओं में कमी देखी गयी जिसमें इंसुलिन प्रतिरोध भी शामिल है। यह भी पाया गया कि इससे इंसान का जीवन और अधिक लंबा हो सकेगा।


Health News Source-worldhealth.net

Image Source-dentaltipsforall.com
Read More Article on Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 1220 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर