मूर्खता के लिए उत्‍तरदायी हो सकता है वायरस

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 12, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

virus can cause stupidity in hindiइस खबर को पढ़ने के बाद अगली बार किसी व्‍‍यक्ति को मूर्ख या बेवकूफ कहने से पहले जरा सोचेंगे जरूर। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ नेब्रास्का के शोधकर्ताओं ने ऐसे वायरस की खोज की है जो किसी की मूर्खता का कारण हो सकता है।

 

शोधकर्ताओं का दावा है कि यह एक विशेष किस्म का वायरस है जो व्यक्ति की याददाश्त और दिमाग को प्रभावित करता है। उनका कहना है कि यह वायरस और अच्छे खासे व्यक्ति को भी मूर्ख बना देता है।

कई बार बिना किसी के वजह के आप अगर महसूस करते हैं कि आपसे कोई भी काम ठीक तरह से नहीं हो पाता है इसकी वजह भी यह वायरस हो सकता है।

नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित शोध में इस वायरस को क्लोरोवायरस एटीसीवी-1 का नाम दिया गया है जो इंसानों और चूहों के शरीर में पाया जाता है और इनकी दिमाग से संबंधित गतिविधियों को प्रभावित करता है।

एटीसीवी-1 वायरस याददाश्त और समझने की क्षमता को प्रभावित करता है। पिछले कई शोधों में ऐसा माना जाता रहा है कि यह वायरस इंसानों को प्रबावित नहीं करता है। लेकिन इस शोध के परिणाम बेहद अलग हैं। यह वायरस नदी और झीलों में पायी जाने वाली हरी काई में मिलता है।

शोधकर्ताओं ने 92 लोगों पर किए गए अपने अध्ययन में 40 लोगों की मूर्खता का संबंध इस वायरस से माना है। शोधकर्ताओं का दावा है कि इस वायरस के कारण दिमाग की सक्रियता सामान्य से करीब 10 प्रत‌िशत तक कम हो जाती है।

शोधकर्ता प्रोफेसर जेम्स एल वैन इटेन के अनुसार, ''हमने अपने शोध में पाया कि यह वायरस संक्रमण नहीं फैलाता है लेकिन विभिन्न माइक्रोऑर्गिज्म के जरिए प्रवेश कर गले में निवास कर सकता है। कई बार यह कुछ समय के लिए आपको दिमाग के संदेश मानने में रुकावट पैदा कर सकता है।''

 

Image Courtesy- Getty Images

Source- Independent

Write a Review
Is it Helpful Article?YES441 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर