सावधान !! चटाकेदार गोलगप्पों में मिला रहे टॉयलेट क्लीनर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 18, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • गोलगप्पा खाने में होता है बहुत ही स्वादिष्ट।
  • लेकिन कहीं ये स्वाद टॉयलेट क्लीनर का तो नहीं।
  • कुछ लोग गोलगप्पा के पानी में मिलाते हैं टॉयलट क्लीनर।

ऊपर की हेडिंग पढ़कर चकित होने की जरूरत नहीं है।
आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। गोलपगप्पे के पानी को स्वादिष्ट और तीखा बनाने के लिए उसमें टॉयलेट क्लीनर मिलाया जाता है। ये मामला भले ही अहमदाबाद का है लेकिन ये किसी के साथ भी हो सकता है।


गोलगप्पा खाना ज्यादातर लोगों को पसंद है, खासकर महिलाओं को। ये एक ऐसी चीज है जिसके लिए महिलाएं शायद ही कभी मना करती हैं और लोग पेट भरे होने के बावजूद भी मुंह का स्वाद बढ़ाने के लिए ये खा लेते हैं। तो अगर आप भी गोलगप्पा या पानी पूरी खाने के शौकीन हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें। क्योंकि इस खबर को पढ़ने के बाद आप शायद ही अगली बार गोलगप्पा खाएं।

इसे भी पढ़ें- एनर्जी ड्रिंक और दिमाग की क्षति के बीच संबंध

क्या है मामला?

ये मामला अहमदाबाद में गोलगप्पा बेचने वाले का है। अहदाबाद के गोलगप्पा वेंडर चेतन नान्जी गोलगप्पे का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें टॉयलेट क्लीनर मिलाते थे। ये 2009 का मामला है। जिसका फैसला बीते सप्ताह आया और चेतन नान्जी को गोलगप्पे में टॉयलट क्लीनर मिलाने का दोषी पाये जाने के कारण 6 महीने की सजा सुनाई गई।


गोलगप्पा वेंडर चेतन नान्जी अहमदाबाद के लाल दरवाजा इलाके में गोलगप्पा बेचता था और पानी का जायका बढ़ाने के लिए उसमें टॉयलट क्लीनर मिलाता था। शाम के अंत में गोलगप्पा और गोलगप्पे के पानी को वहीं सड़क पर फेंक देता था। जिसके कारण सड़क खराब होने लगी। सड़क खराब होने की शिकायत मिलने के बाद निगम ने गोलगप्पे के पानी सैंपल लिया और उसे टेस्टिंग के लिए लैब भेजा।

हैरानजनक टेस्टिंग परिणाम

लैब टेस्टिंग के परिणाम देखने के बाद निगम के लोग हैरान रह गए। दरअसल गोलगप्पे के पानी में उस ऐसिड का इस्तेमाल किया गया था जिसका इस्तेमाल टॉयलट क्लीनर में किया जाता है। टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद स्पेशल कोर्ट में चेतन नान्जी के खिलाफ मिलावट का केस दर्ज किया गया जिसका फैसला अब आया है। इस मिलावट में दोषी पाये जाने के बाज उसे 6 महीने जेल की सजा सुनाई गई।

 

क्या है नुकसान

टॉयलट क्लीनर में ट्राइक्लोज़न (Triclosan) और क्वाट्र्नरी (Quaternary) जैसे तत्व पाएं जाते हैं। ये दोनों तत्व सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होते हैँ। इसी से फुड प्वॉयजनिंग की शिकायत होती है।

 

Read more articles on Helathy eating in hindi.

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES4530 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर