वजन घटाना है तो रात को ले अच्छी नींद

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 19, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

vazan ghatana hai toh raat ko le achi need

जो लोग वजन घटाने के लिए अलग-अलग नुस्खों को अपनाते हैं उनके लिए एक खुशखबरी है। अब रात को अच्छी नींद लेने मात्र से ही आपका वजन कम हो सकता है। जी हां, हाल ही में हुए शोध में सामने आया है कि रातभर मीठी नींद सोने से भी मोटापा कम होता है।

 

 

इसे भी पढ़े: महिलाओं के लिए जरूरी है अच्छी नींद

 

 

शोध के अनुसार, रात को अच्छी नींद नहीं आने पर वजन बढ़ाने वाले हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है। इसके चलते नींद के मारे लोगों मीठी और वसायुक्त चीजें खाने की ललक बढ़ती है। नींद के मारे लोगों को थकान और एकाग्रता की कमी से भी जूझना पड़ता है।

 

 

इसे भी पढ़े: वजन घटाने के आसान टिप्स

 

 

इससे एक दुष्चक्र पैदा हो जाता है। नींद की कमी से मीठी चीजों को मन ललचाता है और अपौष्टिक खाना खाने के बाद शरीर पर और चर्बी चढ़ती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के चिल्ड्रंस हास्पिटल आफ ईस्टर्न ओंतारियो रिसर्च इंस्टीट्यूट और लावाल यूनिवर्सिटी क्यूबेक के शोधकर्ताओं ने पाया कि साढ़े पांच घंटे से लेकर साढ़े आठ घंटे तक की बढ़िया नींद और पौष्टिक आहार लेने से वजन कम करने में सहायता मिलती है।

 

शोधकर्ता डा. जीन फिलिप ने कहा कि वजन कम करने का साधारण फार्मूला यह नहीं है कि कम खाइए, अधिक चलिए और खूब सोइए। वजन कम करने के लिए खानपान के साथ ही नींद को भी अनदेखा नहीं किया जा सकता।

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES6 Votes 14245 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर