वजन कम ना होने के कारण

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 16, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • हार्मोनल असंतुलन भी वजन कम ना होने का कारण हो सकता है।
  • वजन घटाने में जल्दबाजी नहीं करना चाहिए।
  • संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए।
  • व्यायाम करना ना भूलें।

 

कई बार ऐसा होता है कि वजन घटाने के लिए तमाम नुस्खे अपनाने के बाद भी आपका वजन नहीं घटता। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। सबसे पहले वजन घटाने के लिए जरूरी है कि आप एक संतुलित आहार के साथ अपनी दिनचर्या भी ठीक करें। आपकी बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल बढ़ते वजन की मुख्य वजह है।

vajan kam na hone ke karanवजन घटाने के लिए जरूरी है कि आप जो उपाय कर रहे है उसे नियमित रूप से अपनाएं तभी आप अपने बढ़ते वजन से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानें वजन कम ना होने के कारणों के बारे में।

 

संतुलित आहार योजना अपनाएं

वजन घटाने के लिए जरूरी है कि आप नियमित रुप से अपनी आहार योजना को अपनाएं। कुछ दिन संतुलित आहार लेने के बाद फिर से जंक फूड व तले भुने या मसालेदार खाने का सेवन नहीं करें। यह सबसे बड़ी वजह है वजन कम नहीं होने की। अपने शरीर व अपनी दिनचर्या के अनुसार यह तय करें कि आपको क्या खाना है। अगर आपको जल्दी जल्दी भूख लगती है तो हर बार कुछ हेल्दी ही खाएं। ध्यान रहे  कि कुछ भी खाने से पहले यह जरूर देख लें कि उसमें कितनी कैलोरी है।

 

वजन घटाने में जल्दबाजी न करें

वजन घटाने में किसी भी तरह की जल्दबाजी वजन घटाने की जगह उल्टा वजन बढ़ा सकती है। वजन घटाते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ऐसा नहीं है कि जिम जाने या एक्सरसाइज करने से तुरंत से आपका वजन कम होने लगेगा। आपको थोड़ा संयम रखना होगा क्योंकि सबसे पहले शरीर से पानी, फिर ऊर्जा और अंत में वसा कम होना शुरु होता है। हर व्यक्ति के शरीर की प्रक्रिया अलग होती है। जहां कई लोग चार ही दिनों में किलो भर वजन कम कर लेते हैं, वहीं पर कुछ लोगों का वजन दो हफ्ते बाद भी वैसा ही रहता है।

 

उचित व्यायाम जरूरी

संतुलित आहार योजना के साथ आपको व्यायाम भी करना जरूरी है। अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है तो आप मार्निंग वॉक, जॉगिंग व रस्सी कूदना जैसे व्यायामों को अपना सकते हैं। व्यायाम करने से आपकी शारिरीक गतिविधियां बढ़ती है जिससे आपके शरीर पर जमा अतिरिक्त फैट कम होता है।

 

हार्मोनल असंतुलन

अगर तमाम नुस्ख अपनाने के बाद आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो हो सकता है कि शायद शरीर में आंतरिक रूप से ही कोई समस्या  हो। थॉयराइड  ग्लैन्ड के सही से काम ना कर पाने की वजह से भी वजन कम नहीं होता चाहे आप कितनी भी कोशिश क्यूं ना कर लें। इसलिए ऐसा होने पर डॉक्टर से जरूर संपंर्क करें।

 

Read More Articles On weight loss in hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES103 Votes 53990 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Geeta14 Feb 2013

    is article me wajan kam na hone ke liye jo jaankari di hai wo bahut achi hai....thanks

  • balkar01 Sep 2012

    ye thyroid kya hota hai ? Maine saare tarike kar liye par mera weight kam nahi hota hai. Meri umar 26 saal hai aur meri hight 170 cm hai. Mera weight 91 kg. Hai main kya karun ?

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर