वजन घटाना है तो डायरी लिखें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 18, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

vajan ghtana hai toh diary likhe

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो डायटिंग से बेहतर विकल्प है नियमित रुप से अपनी खाने- पीने की आदतों की डायरी बनाना। जी हां, हाल ही में हुए शोध में यह सामने आया है कि अपने खानपान की रोजाना आदतों को डायर में नोट करने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

 

अमेरिकी वैज्ञानिकों के एक दल के मुताबिक जो लोग अपना वजन कम करने के इच्छुक हैं उनके लिए डायरी लिखना एक अच्छा विकल्प है। डॉक्‍टरों की इस टीम का मानना है कि इससे उनके प्रतिदिन ली जाने वाली कैलोरी का हिसाब रखा जा सकता है। जिससे लोग वजन बढ़ाने वाले आहार की तुलना में वजन कम करने वाले आहार लेते हैं।

 

शोधकर्ताओं ने पचास से पचहत्तर वर्ष की आयु वाली 123 मोटी महिलाओं पर शोध करने के बाद सानमे आए आंकड़ों के आधार पर यह बात कही। शोधकर्ताओं ने बताया कि डायटिंग नहीं करने वाली महिलाओं ने डायटिंग करने वाली महिलाओं के मुकाबले 3.6 किलोग्राम अधिक वजन कम किया।

 

ब्रिटिश डायेटिक एसोसियेशन की ऐलेन मीली ने इस शोध के नतीजों से सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि सभी आंकडे इस बात की पुष्टि करते हैं कि फूड डायरी रखने वाले लोगों ने न सिर्फ वजन कम किया बल्कि वे मोटापे से भी दूर रहे।

 

उल्लेखनीय है कि वजन कम करने के लिए कसरत के अभाव में सबसे अधिक उपयोग में लाया जाने वाला तरीका डायटिंग ही है। हालांकि डायटिंग को लेकर होते रहे शोधों से पता चला है कि जो लोग भोजन को त्यागते हैं उनमें नुकसान पहुंचाने वाले फास्‍ट फूड खाने की प्रवृत्ति बढ़ जाती है जो अंततः मोटापे का कारण बनती है।

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 12222 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर