वजन घटाना है तो खाएं बादाम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 24, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

vajan ghatana hai toh khayien badam

बादाम के गुणों से तो हम सब वाकिफ हैं। इसके चिकित्‍कसीय गुण तो हैं ही साथ ही यह खाने में भी स्‍वादिष्‍ट होता है। नियमित रूप से बादाम का सेवन कोलस्ट्रोल की मात्रा कम करके आपको फिट रख सकता है।


लेकिन, क्‍या आप जानते हैं कि बादाम वजन कम करने में भी सहायक है। हाल ही में हुए शोध में यह बात सामने आयी है।

[इसे भी पढ़ें : वजन कम करने के उपाय]


अमेरिकन जरनल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित शोध में बताया गया है कि रोजाना बादाम की एक निश्चित मात्रा वजन घटाने में मददगार साबित होती है।

इस शोध में 123 ऐसे लोगों को चुना गया जिनका वजन ज्यादा था। इनमें से आधे लोगों को रोजना खाने के लिए बादाम के 28 ग्राम के पैकेट दिए गए जबकि आधे लोगों को उतनी ही कैलोरी का लेकिन बादाम रहित भोजन दिया गया।

छह महीने के बाद जब दोनों ही तरह के लोगों का परीक्षण किया गया तो शोधकर्ताओं ने पाया कि रोज करीब 24 बादाम खाने वाले लोगों का वजन बादाम नहीं खाने वालों की तुलना में तेजी से घटा है।

[इसे भी पढ़ें : बजट में कैसे घटायें वजन]


शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि बादाम खाने वाले लोगों के कोलेस्ट्रॉल में औसतन 8.7 मिलीग्राम की भी कमी हुई है। कोलेस्ट्रॉल की यह मात्रा ‘सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन’ द्वारा निर्धारित की गई मात्रा से काफी कम है।

शोध की अगुवाई कर रहे फिलाडेल्फिया के ‘टेंपिल यूनिवर्सिटी’ के डॉ. गैरी फास्टर ने बताया कि इस अध्ययनों ने पश्चात बादाम खाने वाले समूह का बादाम बंद कर दिया तो उनमें वजन घटने की प्रक्रिया धीरे पड़ गई। डॉ. फास्टर ने बताया कि बादाम खाने का अगर दोहरा फायदा होता है तो इसकी नियंत्रित मात्रा लेना अच्छा है।

 

Read More Articles on Health News in Hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES26 Votes 19773 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर