हेपेटाइटिस सी के लिए टीका

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 16, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Hepatitis C ke liye teeka in hindiपूरी दुनिया के लिए घातक साबित हो रहे हेपेटाइटिस सी के संक्रमण से करीब 12 करोड़ लोग प्रभावित वायरस के कमजोर हिस्सों पर हमला करने से संक्र मण से मिल सकती है निजात।

वाशिंगटन। घातक सावित होने वाले हेपेटाइटिस सी संक्रमण के खिलाफ वैज्ञानिकों ने टीके की तैयारी कर ली है। दरअसल, वैज्ञानिकों ने हेपाटाइटिस सी संक्र मण फैलाने वाले वायरस के विकास को रोकने के लिए नए परिणाम हासिल किए हैं। पूरी दुनिया के लिए घातक बने हुए हेपेटाइटिस सी के संक्र मण से करीब 12 करोड़ लोग प्रभावित हैं। साउथ वेल्स विविद्यालय के नेतृत्व में एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने इस संक्र मण से प्रभावित लोगों पर अध्ययन किया।

तकनीकों के प्रयोग और कंप्यूटरीकृत विश्लेषण के बाद वैज्ञानिकों ने इस संक्र मण को फैलाने के लिए जिम्मेदार वायरस के विकास का अध्ययन किया है। टीम के सदस्य डा. फैबियो लुसियानी ने बताया कि यदि प्रतिरोधक पण्राली की सहायता से इस वायरस के कमजोर हिस्सों पर हमला किया जाए तो संक्र मण से पूरी तरह निजात पाई जा सकती है।

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES33 Votes 14072 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।