मांसपेशियां कम किये बिना फैट कैसे घटायें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 08, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • चयापचय बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें।
  • आहार में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट लें।
  • कार्डियो और वजन प्रशिक्षण को शामिल करें।  
  • प्रशिक्षण आवृत्ति को सीमित करने के बारे में जानें।

मसल्‍स को कम किये बिना शरीर से अतिरिक्‍त चर्बी कम करना हर फिटनेस के दिवाने के लिए एक सपने की तरह होता है। लेकिन शुक्र हैं कि ऐसा संभव हो सकता है। जी हां ऐसा आप अपने आहार, पेय पदार्थों के उपभोग और एक्‍सरसाइज में परिवर्तन करके कर सकते हैं। यहां आपके सपने को साकार करने के कुछ मददगार टिप्‍स दिये गये हैं।

strength-training-exercise in hindi

मांसपेशियां और वसा

अक्‍सर आप लोगों से वजन कम करने के बारे में सुनते हैं, लेकिन वास्‍तव में वे गलत बोलते है। क्‍योंकि वजन कम करने का मतलब सिर्फ शरीर की अतिरिक्‍त चर्बी कम करना नहीं होता। दरअसल वजन बढ़ने के लिए सबसे अधिक जिम्‍मेदार होते हैं - पानी, ग्‍लाइकोजेन, मांसेपशियां और फैट। लेकिन अगर शरीर का वजन फैट के कारण अधिक है तो यह बीमारियों को बढ़ा सकता है। इसलिए जब भी वजन कम करने के बारे में सोचें तो शरीर से अतिरिक्‍त फैट घटायें न कि मांसपेशियां।

खानपान पर ध्‍यान दें

मांसपेशियों के बिना शरीर की चर्बी कम करने के लिए खानपान पर विशेष ध्‍यान देना होगा। ऐसे आहार को अपने डायट चार्ट में शामिल कीजिए जो शरीर में वसा की मात्रा न बढ़ायें। सैलेड, बीन्‍स, दालें, हरी सब्जियां, आदि को अपने आहार में शामिल कीजिए। ये प्रोटीन और फाइबर का बेहतर स्रोत हैं। शरीर में वसा की मात्रा तब और बढ़ जाती है जब आप ओवरईटिंग करते हैं।

 

भूख से अधिक खाना कमर और जंघों के आसपास अतिरिक्‍त चर्बी बढ़ाने का प्रमुख कारण होता है। इसलिए जितनी भूख हो उतना ही खाइये, भूख से अधिक बिलकुल भी न खायें। शरीर की अतिरिक्‍त चर्बी घटाने के लिए जरूरी है कि आप दिन में 3 बार की बजाय 5 बार खायें। टुकड़ों में खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन तो मिलती है लेकिन चर्बी नहीं बढ़ती। क्‍योंकि टुकड़ों में खाने से हमारा पाचन तंत्र खाने को आसानी से पचा देता है और उसपर अधिक दबाव भी नहीं बनता। इसलिए खाने को टुकड़ों में खाने की आदत डालें।

आहार में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट

आप मांसपेशियों के बिना वजन कम करने की कवायद शुरू करने जा रहे हैं तो प्रोटीन का अधिक मात्रा में सेवन करें, क्‍योंकि यह मांसपेशियों के लिए बहुत जरूरी है। कई शोधों में भी यह बात साबित हो चुकी है कि मांसपेशियों के बिना शरीर से फैट कम करना है तो प्रोटीन का सेवन अधिक करें। लेकिन इसके लिए सप्‍लीमेंट्स न लें, प्रोटीन की जरूरतें आहार से पूरी करें। मछली, डेयरी उत्‍पादों, हरी सब्जियों में प्रोटीन भरपूर मात्रा मौजूद होता है।

 

कार्बोहाइड्रेट युक्‍त पदार्थ में फैट की मात्रा अधिक होती है, इसलिए अगर शरीर से अतिरिक्‍त चर्बी कम करना चाहते हैं तो कार्बोहाइड्रेट में कटौती कीजिए। जंक फूड, फास्‍ट फूड, तले हुए पदार्थ, रेड मीट, आलू, केक आदि में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, इन पदार्थों का कम सेवन कीजिए।

 

weight training exercise in hindi

एरोबिक गतिविधयां करें

नियमित रूप से एरोबिक गतिविधियों अपने दिनचर्या में शामिल करें, यह शरीर से फैट तो कम करती हैं लेकिन मांसपेशियों को नहीं घटाती। एरोबिक गति‍विधियां जैसे - दौड़ना, स्‍वीमिंग करना, साइकिलिंग करना, सीढियां चढ़ना आदि फैट को जलाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

 

वेट ट्रेनिंग व्‍यायाम करने से आपकी शरीर की मांसपेशयों का निर्माण होता है और शरीर की अतिरिक्‍त चर्बी घटती है। स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग व्‍यायाम से हाथों, सीने, कंधों, पेट आदि की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। साथ ही यह पेट, जांघों की अतिरिक्‍त चर्बी को भी घटाता है। लेकिन ये व्‍यायाम रोज की बजाय सप्‍ताह में 2-3 दिन ही करें।

अधिक व्‍यायाम न करें

शरीर की अतिरिक्‍त चर्बी कम कर रहे हैं इसका मतलब यह नहीं कि आप घंटों जिम में बितायेंगे, इसका असर आपकी मांसपेशियों पर भी पड़ता है। इसलिए व्‍यायाम तो कीजिए लेकिन 40-60 मिनट से अधिक बिलकुल भी मत कीजिए।

इन सब उपायों को अपनाकर आप आसानी से मसल्‍स को कम किये बिना शरीर से चर्बी कम कर सकते हैं।

Image Courtesy : Getty Images

Read More Articles on Sports and Fitness in Hindi

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES5 Votes 2239 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर