फिटनेस और कामयाब जीवन के लिए अपनायें 80:20 का नियम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 14, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • 80/20 का नियम जीवन में ज्‍यादातर अच्‍छे काम करने की देता है सलाह।
  • यह नियम बताता है कि जिंदगी में परफेक्‍ट कोई नहीं।
  • आपका आहार और व्‍यवहार सब चलें इस नियम के अनुसार।
  • आपको चाहिए कि आप निजी जीवन में ज्‍यादा से ज्‍यादा अच्‍छा करने का करें प्रयास।

सेहतमंद और फिट जिंदगी पाने की आपकी तमाम कोशिशें नाकाम हो चुकी हैं। और आपको लगने लगा है कि यह सब आपके बस से बाहर की चीज है। आपको अपनी जीभ के स्‍वाद पर नियंत्रण नहीं और आप अब सारी उम्‍मीदें छोड़ चुके हैं। शायद आपकी जंग समय के खिलाफ हैं। आप ए‍क निश्चित समय में फिटनेस हासिल करना चाहते हैं और जब आपको इस बात का अहसास होता है कि यह संभव नहीं है, तो फिर आप नाउम्‍मीद हो जाते हैं। तो चलिये हम आपको एक जादुई मंत्र बताते हैं, जिससे आप हर क्षेत्र में काफी तरक्‍की कर पायेंगे।

आपको 80/20 का नियम अपनाना चाहिए। अपने लक्ष्‍य पर 80 फीसदी ध्‍यान केंद्रित कीजिये और बाकी 20 फीसदी में थोड़ा लचीलापन अपनाइये।

जानते हैं कैसे काम करता है यह 80/20 का नियम

 

खाने के साथ अपनायें इस नियम को

इस नियम को अपने दिमाग में बैठाने के बाद आपको लगातार प्रेरणा मिलती रहेगी और साथ ही साथ अपने लक्ष्‍य को लेकर आप व्‍यावहारिक भी रहेंगे। अपने आहार में 80 फीसदी भोजन सेहत को नजर में रखते हुए मंगाइये और 20 फीसदी अपने जुबान के स्‍वाद के लिए छोड़ दें। इस नियम को आहार से शुरू करना अच्‍छा माना जाता है। जब आपके भोजन का अधिकतर हिस्‍सा सेहतमंद भोजन होगा, तो धीरे-धीरे आपका शरीर इसी प्रकार के भोजन का आदी हो जाएगा और वह इसी प्रकार के भोजन की मांग करेगा। स्‍वयं को 20 फीसदी की छूट देकर आप थोड़ी आजादी और लचीलापन लेते हैं, जो मानवीय स्‍वभाव का हिस्‍सा है। इसमें कोई बुराई भी नहीं है। लेकिन, अपने आप को यह बात हमेशा याद दिलाते रहिये कि आपका अधिकतर भोजन सेहतमंद और स्‍वास्‍थ्‍य की नजर से लाभप्रद होना चाहिए।

80 20 rule in life

व्‍यायाम में 80/20

व्‍यायाम आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। समस्‍या यह है कि अधिकतर लोग कड़े और रोज व्‍यायाम से ऊबकर इसे पूरी तरह से छोड़ देते हैं। जबकि ऐसा करना सही बात नहीं है। यदि आप किसी दिन व्‍यायाम से छुट्टी लेना चाहते हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं। लेकिन, आपका प्रयास यह होना चाहिए कि सप्‍ताह के अधिकतर दिन आप व्‍यायाम करें।

कीमती समय में 80/20

अपने काम की प्राथमिकतायें तय करें और फिर उसी के हिसाब से काम करें। अपने दिन का 80 फीसदी समय अहम कामों में लगायें। कम अहमियत वाले कामों में अधिक समय व्‍यस्‍त न रहें। बेकार के कामों में समय लगाने से आप अपने लक्ष्‍य से भटक सकते हैं। कई बार हम छोटे-छोटे कामों में उलझे रह जाते हैं। लेकिन, दिन के आखिर में हमें इस बात का अहसास होता है कि आज हमने कोई सजृनात्‍मक कार्य नहीं किया। दिन की शुरुआत में बड़े और अहम काम करें। और छोटे कामों को तब तक छोड़ दें जब तक आप जरूरी कामों को निपटा नहीं लेते।

मन में हो 80/20 का नियम

अपने भीतर की आवाज को सुनें। सुनें कि आखिर क्‍या आपके मानस पटल पर आने वाले अधिकांश विचार सकारात्‍मक हैं। अगर आपके मन में सभी विचार पूरी तरह से सकारात्‍मक आते हैं, तो इससे अच्‍छी और दूसरी कोई बात हो ही नहीं सकती। लेकिन, अगर ऐसा नहीं है, तो आप कोशिश कीजिए कि कम से कम 80 फीसदी विचार तो नकारात्‍मकता की श्रेणी में न आते हों। अपने मन को सकारात्‍मक विचारों और चीजों पर केंद्रित करने का प्रयास करें। दिन के अधिकतर समय आप सकारात्‍मक सोचें और सकारात्‍मक लोगों के बीच रहें। आपके विचार ही आपके व्‍यक्तित्‍व का निर्माण करते हैं और आपका व्‍यक्तित्‍व ही आपकी सफलता का मार्ग-प्रशस्‍त करता है।

80 20 rule in life

जीवन में हों 80/20

अपने जीवन में संतुलन बनाये रखने का प्रयास करें। यह जीवन में परफेक्‍शन की ओर बढ़ने का सबसे अच्‍छा तरीका है। अपने जीवन का लक्ष्‍य तय करें और अपना सबसे ज्‍यादा ध्‍यान और ऊर्जा उसी ओर केंद्रित करें। ध्‍यान रखें आपके जीवन का अधिकतर समय और ऊर्जा उस काम में लगायें जो आपके लिए सबसे ज्‍यादा मायने रखता है। ऐसा करके आप खुश और संतुष्‍ट रहेंगे। इससे आपको शांति मिलेगी क्‍योंकि आपका अंतर्मन और शरीर दोनों एक ही लक्ष्‍य को हासिल करने में जुट जाएंगे।

याद रखिये संपूर्ण कोई नहीं। लेकिन इस दिशा में कदम तो उठाये जा सकते हैं। अपनी कमियों को पहचानना और उन्‍हें दूर करने का प्रयास करना ही तो जीवन है। अपने लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए चरणबद्ध तरीके से योजना बनाकर उसके लिए प्रयास करना ही तो जीवन है। थोड़ी बहुत कमी पेशी होना लाजमी है, आप आदमी हैं, कोई फरिश्‍ता नहीं हुजूर। बस प्रयास करते रहिये। यकीन जानिये जीवन में सफलता जरूर मिलेगी।

 

Image Courtesy Getty Images

 

Read More Articles on Mental Health in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES106 Votes 13059 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर