अलसी से करें सेक्स समस्याओं का उपचार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 19, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • ओमेगा-3 फैटी एसिड का महत्‍वपूर्ण स्रोत है अलसी।
  • अलसी से सेक्स समस्याओं का उपचार किया जाता है।
  • प्रोटेस्ट कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचाती हैं।
  • उत्तेजना बढ़ाने में अलसी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

प्राकृतिक जड़ी बूटियों का शरीर को स्वस्थ रखने और तमाम गंभीर बीमारियों से बचाने में महत्वपूर्ण योगदान है। आज के समय में प्राकृतिक जड़ी बूटियों का बहुत महत्व है क्योंकि इनका इफेक्ट बहुत प्रभावशाली होता है और इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता। अलसी एक ऐसी ही जड़ी बूटी है जो कि ओमेगा 3 फैटी एसिड का महत्वपूर्ण स्रोत है।


यह तो आप जानते ही हैं कि शरीर को चुस्त-दुरूस्त रखने में ओमेगा 3 फैटी एसिड का बहुत बड़ा योगदान है। लेकिन क्या आप जानते हैं अलसी यानी फ्लैक्सीड के जरिए तमाम तरह की सेक्स समस्याओं से निजात पाई जा सकती हैं। सवाल ये उठता है कि अलसी क्या है, अलसी का उपयोग कैसे किया जाता है और किस तरह अलसी से सेक्स समस्याओं का उपचार किया जा सकता है। आइए जानें अलसी से सेक्स समस्याओं के उपचार के बारे में कुछ और दिलचस्प बातें।

flaxseed in hindi

अलसी क्या है

अलसी एक जड़ी बूटी है जिसमें लिनोलेनिक नामक एसिड पाया जाता है जो कि ओमेगा 3 फैटी एसिड का महत्वपूर्ण स्रोत है। इतना ही नहीं अलसी एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर औषधी है जो कि व्‍यक्ति को प्रोटेस्ट कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचाती हैं।

अलसी का प्रयोग

 

  • पुरूषों को आमतौर पर बढ़ती उम्र में प्रोटेस्ट कैंसर हो जाता है जो कि सेक्स समस्याओं का मुख्य कारक है। प्रोटेस्ट कैंसर से ब्लैडर कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। अलसी के सेवन से ना सिर्फ सेक्स समस्याओं से बचा जा सकता है बल्कि कैंसर जैसी भयंकर बीमारियों से भी बचा जा सकता है।
  • अलसी को चूर्ण, गोली के रूप में या फिर खाने के साथ मिक्स करके भी लिया जा सकता है। लेकिन अलसी का सेवन करने से पहले डॉक्टर्स से संपर्क करना और इसके सेवन के लिए सलाह लेना जरूरी है। खासतौर पर तब जब आप सेक्स समस्या‍ओं से निजात पाने के लिए इसका सेवन कर रहे हों।
  • हालांकि अलसी एक प्राकृतिक तत्व है लेकिन हर गुणकारी चीज के कुछ फायदे होते हैं तो उसके नुकसान भी होते हैं। इसीलिए अलसी के प्रयोग से आपको कोई साइड इफेक्ट ना हो इसके लिए डॉक्टर से बात करना जरूरी हो जाता है।
  • अलसी के सेवन से आप कुछ सेक्स समस्या्ओं जैसे जल्दी उत्तेजित होना या सेक्स के दौरान नर्वस होना, शारीरिक दुर्बलता होना, सेक्स में रूचि कम होना, बार-बार  गर्भपात होना, स्तनपान के दौरान दूध ना आना इत्यादि समस्याओं से रोजाना अलसी का सेवन करके निजात पा सकते हैं।

 

couple in hindi

क्या कहते हैं शोध

हाल ही में आए शोध में भी इस बात को पुख्ता किया गया कि अलसी यानी फ्लैक्सीड से आप तमाम गंभीर सेक्स समस्याओं से भी निजात पा सकते हैं। शोधों के मुताबिक, यदि किसी को कोई सेक्स समस्या होती है तो उसका मुख्य कारण पेल्विक की कोशिकाओं में रक्त का ठीक तरह से संचार ना होना। लेकिन जब आप इस समस्या के दौरान अलसी का प्रयोग करते हैं तो आपकी रक्त वाहिनियां खुल जाती हैं और धीरे-धीरे रक्त वाहिनियों में रक्त का संचार भी बढ़ जाता है। इतना ही नहीं शोधों में यह भी बता सामने आई है कि जिन लोगों की सेक्स में रूचि नहीं होती उनकी उत्तेजना बढ़ाने में अलसी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दरअसल अलसी में कई गुणकारी तत्व मौजूद होते हैं इनमें से उत्तेजना बढ़ाने वाला एक तत्व एफरोडाइसियेक्स भी मौजूद होता है।

 

Image Courtesy : Getty Images

Read More Articles On Sex Problems In Hindi

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1287 Votes 133819 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर