फेशिया क्‍या है और इसकी देखभाल क्‍यों है जरूरी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 06, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • फेशिया पूरे शरीर में पाया जाने वाला संयोजी ऊतक है।
  • यह कोशिकाओं को आपस में जोड़ने का काम करती है।
  • शरीर के संचालन में इसकी भूमिका महत्वपूर्ण होती है।
  • अंगों को सलामत रखने के लिए इसकी देखभाल जरूरी।

फेशिया शरीर के लिए बहुत जरूरी होती है। ये शरीर में एक दूसरे से आपस में जुड़ी होती है। रक्त के बाद इनका दबाव सबसे ज्यादा होता है। फेशिया के बिना मजबूत मासपेसियां भी अच्छे से काम नहीं करती हैं। शरीर के बाकी अंग भी ठीक से काम नहीं करते है और हड्डिया टूटने लगती है। शरीर में फेशिया के ही कारण अंग ठीक तरह से काम करते हैं या टूटते हैं। वास्‍तव में फेशिया कोशिकाओं को जोड़ने वाला फाइबर है, जो कि बहुत ही संवेदनशील होता है। इस लेख में विस्‍तार से जानिये फेशिया के बारे में और इसकी देखभाल के तरीकों के बारे में।

Fascia

क्या है फेशिया

कंकालीय पेशियों को ढकने वाले और उन्हें एक साथ बांधे रखने वाला तंतुमय संयोजी ऊतक के बने आवरण को फेशिया कहते है। यह उपास्थि और गहन दो प्रकार के होते हैं। सुपरफिशियल फेशिया त्‍वचा के अंदर स्थित होती है। यह विशेषकर खोपड़ी, हथेलियों और तलुओं में पायी जाती है। इसकी मोटाई शरीर के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग होती है।

क्या करती है फेशिया

सामान्यत: सुपरफिशियल फैशिया ढीले संयोजी ऊतको की बनी होती है। जिसमें रक्त वाहिकाएं, तंत्रिकाएं, लसीका वाहिनियां और अनेक वसा पायी जाती है। यह एक रक्षात्मक परत उपल्बध कराती है और त्वचा को, गहराई में स्थित संरचनाओं के ऊपर खुले रूप से गति करनें में सहायता करती है। गहन फैशिया उपरिस्थ फैशिया के नीचे स्थित रहती है। यह एक घने संयोजी ऊतक की कई परतों से मिलकर बनी होती है और यह पेशियों को लपेटती और बांधती है। इसमें रक्त वाहिकाएं, तंत्रिकाएं, लसीका वाहिनियां तथा कुछ मात्रा में वसा पायी जाती है।
Fascia

फेशिया क्यूं होती है जरूरी

जोडों की सेहत, चोटरहित खेल, अंगों की सलामती और शरीर में फ्ल्यूड का संचालन फैशिया तंत्र पर ही निर्भर होता है। फैशिया शरीर के प्रत्येक अंग की देखभाल करता है। ये सभी अंगों में समान रूप से काम करता है। शरीर की कुल सेहत इसके अंदरूनी तंत्रों की सेहत पर निर्भर करती है।

फैशिया शरीर के अंगों के संचालन में बहुत आवश्यक भूमिका निभाती है । इसके सुचारू रूप सें ना चलने से अंगों मे परेशानी का सामना करनी पड़ सकता है।

 

ImageCourtesy@Gettyimages

Read More Article on Fascia in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES944 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर