स्किन कैंसर के प्रकारों के बारे में जानें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 12, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites


  • कई प्रकार का होता है त्वचा कैंसर।
  • सूरज की किरणों करती है प्रभावित ।
  • रंग बदलना, खुजली होते है लक्षण।
  • साल मे एक बार जरूर कराए जांच।

त्‍वचा कैंसर जितनी तेजी से फैल रहा है उतनी ही तेजी से नए-नए प्रकार सामने आ रहे हैं। पहले सिर्फ त्वचा कैंसर मेलेनोमा के बारे में ही सुनने को मिलता था, लेकिन अब डॉक्‍टरों को इसके और भयानक रूपों के बारे में पता चला है। त्वचा कैंसर के सबसे आम प्रकार हैं, बेसल सेल कार्सिनोम, स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा और मेलेनोमाबेसल सेल कार्सिनोमा- बेसल सेल कार्सिनोमा त्वचा के कैंसरों में सबसे है। आइए जानें कितनी तरह के होते हैं स्किन कैंसर।

बेसल सेल कैंसर

धूप में ज्यादा रहने वाले लोग बेसल सेल कैंसर का अधिक शिकार होते हैं। विशेषकर यदि वे श्वेत और नीली आंखों वाले हों या जिनकी त्‍वचा गोरी हो उन्‍हें यह बीमारी होने का खतरा अधिक होता है। आर्सेनिक या कुछ औद्योगिक प्रदूषकों के सम्पर्क में भी रहने से भी कभी-कभी बेसल सेल कैंसर हो सकता है।

Skin Cancer

स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा

स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा त्वचा की ऊपरी परत को प्रभावित करता है। ज्यादातर मामलों में स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा, त्वचा कें असुरक्षित, दीर्घकालिक सूर्य की पराबैंगनी किरणों के संपर्क में आने से होता है। ये आम तौर पर उन लोंगो में पाया जाता है जो लोग ज्यादा समय धूप में बिताते है, विशेष रूप से गोरे और नीली आंखों वाले लोग। कभी कभी, कैंसर धूप से क्षतिग्रस्त त्वचा के भीतर एक खराब पैच की तरह विकसित होता है जो सफेद, गुलाबी, पीला या भूरे रंग का होता है।

मेलेनोमा कैंसर

यह तीन मुख्य प्रकार के त्वचा कैंसर में सबसे कम देखने को मिलता है, लेकिन यह सबसे घातक हो सकता है। जब त्वचा मेलेनोमा का उपचार नही किया जाता तो यह त्वचा से परे शरीर के अन्य भागों में फैलता है, जिससे हालत बहुत गंभीर हो सकती है। यह सूरज के संपर्क में ज्‍यादा रहने के जोखिम के कारण होता है। उन लोगों में आम होता है जिनको बुरा सनबर्न हो गया हो, बहुत सारे मोल्‍स हो, गोरी त्वचा हो, या परिवार में किसी को मेलेनोमा हो। इस कैंसर में गले में सूजन, या खुजली महसूस कर सकते हैं।यह शरीर पर कहीं भी प्रकट हो सकता हैं।

Skin Cancer in Hindi
कैसे रोके सभी त्वचा कैंसर

ये तीनो कैंसर थोड़ा अलग दिख सकते हैं, लेकिन आप सभी प्रकार के त्वचा कैंसर के खतरे का उपचार एक ही प्रकार से कर सकते हैं, सूरज की किरणों के असर के बारे में जान कर। सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए आप एसपीएफ़ सनस्क्रीन लगाए, टोपी पहने और लंबी आस्तीन का उपयोग कर सकते है, और आप यह भी तय करे कि सीधे धूप में आप सीमित समय तक ही रहेगी।



किसी भी त्वचा कैंसर के शीघ्र निदान और उपचार के साथ सबसे अच्छा रहेगा कि शुरू में ही बीमारी का पता चल जाए।

 

Image Courtesy@GettyImages

Read More Articles on Cancer in hindi.

 

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES7 Votes 18876 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर