ट्विटर का प्रयोग घटाएगा वजन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 17, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर एक तरफ जहां विचारों को व्यक्त करने का खुला मंच है वहीं दूसरी तरफ यह आपके वजन को कम करने में भी मदद करता है। जी हां, हाल ही में हुए शोध में सामने आया है कि  ट्विटर का इस्तेमाल आपका वजन घटाने में मददगार होता है।

 

 

twitter ka prayog ghatyega vajanसाउथ कैरोलिना यूनिवर्सिटी के अर्नाल्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ ने एक रिसर्च के आधार पर बताया कि ट्विटर पर ट्वीट होने वाली डायटीशियन की प्रेरणादायी पोस्ट्स से वजन कम करने की इच्छा रखने वाले लोगों को मदद मिलती है। रिसर्च के बाद बताया गया कि ऐसी पोस्ट को पढऩे से लोगों को वजन कम करने में प्रोत्साहन मिलता है।

[इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के टिप्स]

 

डेली मेल में छपी इस रिपोर्ट में बताया गया कि ज्यादा स्टेट्स अपडेट रखने वाले यूजर्स स्वास्थ्य, खानपान और व्यायाम के बारे में ज्यादा अलर्ट होते हैं और इससे संबंधित विषय को पढऩे में दिलचस्पी लेते हैं। ऐसे ट्वीट को जितना ज्यादा पढ़ा जाएगा उनका उतना ही वजन कम होगा।

 

[इसे भी पढ़ें: मोटापा घटाने के नुस्खे]

 

साथ ही यह भी बताया गया है कि 10 ट्वीट अपडेट करने पर आप अपने वजन का 0.5 फीसदी कम करते हैं। शोधकर्ता बीराई टर्नर मैकग्रेवी ने बताया कि यह इस तरह का पहला शोध है जिसमें सोशल नेटवर्किंग साइट के इस्तेमाल से वजन घटाने की बात कही गई है। शोध के मुताबिक जो लोग अपनी दैनिक दिनचर्या में मोबाइल या टैब आदि पर चलने-फिरने के दौरान ट्विटर का यूज करते हैं, उनके वजन में ज्यादा कमी आती है। शोधकर्ताओं ने अपने इस अनूठे शोध को 96 मोटे महिला और पुरुषों पर किया।

 

Read More Health News In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1 Vote 1834 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर