बारह युक्तियाँ कैलोरी कट करने के लिए

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 30, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • वजन कम करने के लिए कम वसा युक्त भोजन करें।
  • खाने में पौष्टिक आहार का सेवन करें।
  • रात को गरिष्ठ भोजन करने से बचें। 
  • खाना सोने से दो घंटे पहले खाएं।

आज के दौर में हर कोई वजन बढ़ने की समस्या से परेशान है। यह समस्या सभी तरह के रोग का कारण हो सकता है। हालांकि वजन घटाना कोई मुश्किल कार्य नहीं, लेकिन लोग कंट्रोल नहीं करते अपने मन को। व्यक्ति एक अति से दूसरी अति पर जाने लगता है जिससे वजन कम होने के बजाया वह अन्य रोग की गिरफ्त में आ जाता है।

barah yuktiya calorie cut karne ke liye

वजन घटाने के लिए जरूरी है कि आप अपना डायट चार्ट बनाएं, क्योंकि परहेज बिना आप वजन घटाने में असमर्थ रहेंगे। वजन खोने के लिए कम कैलोरी वाले पकवान लेना और नियमित रूप से स्थिर आहार लेना जरूरी हैं। आइए जानें कैलोरी कट करने की बारह युक्तियों के बारे में।

 

  1. यदि आप अपनी कैलोरी कम करना चाहते हैं तो आपको चॉकलेट, केक और पेस्ट्री को खाना बंद करना होगा। यदि ऐसी चीजों को खाने का आपका मन है भी तो आपको अपने पर कंट्रोल करना होगा।
  2. कैलोरी कट करने का सबसे सही तरीका है आप जो भी कुछ खाएं कम खाएं या फिर खाने के बर्तन छोटे लें।
  3. बाहर के जंकफूड के बजाय घर के खाने को अधिक महत्व दें। अगर बाहर का कुछ खाने का मन कर भी रहा है तो उसी चीज को घर पर बनाने की कोशिश करें।
  4. कैलोरी कट करने के लिए और वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप तैलीय खाद्य पदार्थों का सेवन न करें।
  5. खाने में रेशेदार सब्जियां और फाइबरयुक्त  भोजन को ही प्राथमिकता दें। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।
  6. खाना जब भी खाएं तसल्ली से चबा-चबा कर धीरे-धीरे खाएं। इससे आप कम खाएंगे।
  7. खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पीएं बल्कि खाना खाने से एक घंटा पहले और बाद में ही पानी पीएं।
  8. दिन में एक समय भोजन के बजाय तरल पदार्थों, जूस, सूप, फल, स्प्राउट्स, सलाद  इत्यादि खाएं। इससे आप पौष्टिक भोजन भी लेंगे और आराम से अपनी कैलोरी भी कम कर पाएंगे।
  9. रात को खाना हल्का ही खाएं और नाश्ता हैवी करें इससे आपको रात का खाना पचाने में मदद मिलेगी। इतना ही नहीं रात को सोने से एक-दो घंटे पहले खाना खाएं।
  10. अपने आहार की मात्रा सीमित रखें। ज्यादातर पौष्टिक चीजों में एक सी ही सामग्री पाई जाती है। इसीलिए एक बार में सीमित चीजें ही खाएं।
  11. बार-बार फ्रीज से निकालकर कुछ भी न खा लें बल्कि अपने खाने-पीने का नियमित समय निश्चित करें। हां कभी-कभी समय में बदलाव किया जा सकता हैं।
  12. कम वसा वाले खाद्य पदार्थों के साथ ही अनाज युक्त खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करें। इससे आप विटामिन, मिनरल और अन्य‍ प्रोटीन तो प्राप्त करेंगे ही साथ ही वजन नियं‍त्रित करने में भी मदद मिलेगी।

 

 

Read more articles on weight loss in hindi

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES46 Votes 50239 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • roshan30 Aug 2012

    gud one

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर