हेयर ड्रायर इस्तेमाल करते हुए इन गलतियों से बचें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 20, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बालों के लिए हीट प्रोटेक्शन इस्तेमाल करें।
  • बालों को सिखाने के लिए उन्हें छोटे हिस्सों में बांटें।
  • ड्रायर को हमेशा हैण्डल से ही पकड़ें।
  • फिनिश‍िंग उत्पाद लगाना है जरूरी।

आजकल जिंदगी बहुत तेज भाग रही है। सुबह से लेकर रात तक आप लगातार भाग रहे हैं। और इस तेज रफ्तार जिंदगी में कई चीजें अकसर पीछे छूट जाती हैं। ऑफिस में घुसते ही आप वॉशरूम में अपने बाल सुखाने जाती हैं। शाम की पार्टी में आपके गीले बाल साफ नजर आते हैं। बेशक, आप जल्दी में हैं, लेकिन बाल सुखाने में लापरवाही करना आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर सकता है।

बेशक, आप अपने घर पर ही शानदार और सलीके से सूखे हुए बाउंसी बाल पाना चाहती हैं। लेकिन, क्या ऐसा हो पाता है। शायद नहीं। अपने बालों को वैसा रूप देने के लिए आप ड्रायर का उपयोग करती हैं, और सही प्रकार से इस्तेमाल न कर पाने के कारण आप अपने बालों को शानदार रूप देने के बजाय उन्हें नुकसान ही पहुंचा लेती हैं।

hair dryer in hindi

यदि आपको अपनी गलतियों के बारे में जानकारी हो, तो बेहतर परिणाम हासिल करने की संभावना बढ़ जाती है। यदि आपको मालूम हो कि ड्रायर का इस्तेमाल करते समय आप क्या चीजें सही नहीं कर रहीं हैं, तो आपके लिए उन गलतियों को सुधारना आसान होगा। और ऐसा करके आप सैलून जैसे शानदार बाल घर पर ही पा सकेंगी।

आप हीट प्रोटेक्शन का इस्तेमाल नहीं कर रहीं

बालों पर सीधे हीट इस्तेमाल करना उन्हें खराब कर सकता है। जब भी आप बालों को हीट देने का फैसला करें, तो जरूरी है कि आप उन्हें अध‍िक गर्मी से बचाने की भी तैयारी कर लें। विशेषज्ञ कहते हैं कि आपको बालों पर हीट प्रोटेक्शन स्प्रे का इस्तेमाल करना चाहिये। इससे आपको बाल अध‍िक रूखे होने से बचेंगे और आप बेहतर परिणाम हासिल कर पाएंगी।


पार्टिशन नहीं कर रहीं

एक साथ काफी बालों को सुखाना एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है। ऐसे में आपको चाहिये कि अपने बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटकर ही ड्राई करें। इस बात का खयाल रखें कि आपने हर हिस्से को सही प्रकार से ड्राई किया हो। बालों के जिस हिस्से को आप इस्तेमाल न कर रही हों, उन्हें क्लिप लगाकर बांध लें। इससे सूखे और गीले बाल अलग-अलग रहेंगे।

ड्रायर के साथ अटैचमेंट हो सही

आपको हेयरड्रायर के साथ कंसन्ट्रेटर जोड़ना जरूरी है। इससे हवा सीधे बालों में जाती है। इससे आप बालों को सही प्रकार सुखा पाती हैं। इस उपकरण के बिना आपके लिए बालों को सुखा पाना बेहद चुनौतीपूर्ण हो जाएगा। क्योंकि हवा चारों ओर फैलने लगेगी। आप बाल सूखने के बजाय यहां वहां उड़ने लगेंगे। वे रूखे हो जाएंगे और साथ ही वे पूरी तरह सूखेंगे भी नहीं। अपने ड्रायर के साथ कंसन्ट्रेटर जोड़ें और अपने बालों को जड़ों से लेकर सिरों तक अच्छी तरह सुखायें। और पायें स्मूथ एंड सिल्की लुक।

hair dryrer tips in hindi

आप ड्रायर को गलत तरीके से पकड़ रहीं हैं

आपकी जानकारी के लिए बता दें, ड्रायर की बॉडी को कभी नहीं पकड़ना चाहिये। बेहतर कंट्रोल के लिए जरूरी है कि आप ड्रॉयर को उसके हैण्डल से पकड़ें। इसके बाद बालों को एक इस प्रकार उठायें कि ब्रश और ड्रायर हमेशा समांतर रहें। कंसन्ट्रेटर हैण्डल की दिशा में ही होना चाहिये। इससे हवा आपके बालों पर सीधा पड़ेगी।

 

सही ब्रश का चुनाव न करना

सही उपकरण चुनकर ही आप बालों को सही प्रकार से ब्लोआउट कर सकती हैं। ड्राय करते समय धातु के ब्रश का इस्तेमाल नहीं करना चाहिये। इससे आपके बालों को काफी नुकसान पहुंच सकता है। आजकल हम सभी कैमिकल उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, और कुदरती ब्रसेल वाले ब्रश ऐसे बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं। ये ब्रश आपके बालों पर अच्छी पकड़ बनाते हैं, और साथ ही ये ओवरहीटिंग से खराब भी नहीं होते। ये बालों के टूटने और उनके अध‍िक सूखने की परेशानी से भी बचाते हैं।

बालों को गीला छोड़ना

अगर बाल पूरी तरह सूखे न हों, तो उन पर कर्ल या आयरन का इस्तेमाल करना अच्छा नहीं होता। इससे आपके बाल खराब हो सकते हैं। कई बार ड्रायर की गर्म हवा के कारण यह पता लगाना मुश्किल होता है कि बाल सही प्रकार सूखे हैं या नहीं। क्योंकि सिर की त्वचा गर्म होती है, इसलिए बालों का सूखेपन का सही-सही अंदाजा लगा पाना मुश्किल होता है। इसके लिए आपको चाहिये कि आप अपने ब्लोअर को कोल्ड सेटिंग पर सेट करें और फिर उससे ड्राय करें। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपके बाल सही प्रकार से सूखे हैं या नहीं।

Hair dryer

अंत हो सही

बालों को कड़ा होने से बचाने के लिए फिनिश‍िंग उत्पादों का इस्तेमाल बहुत जरूरी है। यदि आप इन उत्पादों का इस्तेमाल नहीं करेंगी, तो आपके बाल उलझे-उलझे और उड़े-उड़े से रहेंगे। इसलिए बाल ड्राय करने के बाद उन पर अच्छा सा फिनिशिंग स्प्र करें। बहुत ज्यादा स्प्रे न करें वरना वे थोड़ी देर में ही बुरे लगने लग जाते हैं।

हेयर ड्रायर तकनीक का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप बहुत आराम और हल्के हाथ से ड्राय करें। सही प्रकार का ब्लो ड्रायर चुनना भी जरूरी है। आपको तापमान और हवा के दबाव को सही रखना चाहिये। ऐसा हेयर ड्रायर चुनें जिसमें 'कम तापमान' की सेटिंग्स के साथ दो सेटिंग्स हों।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES36 Votes 4081 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर