ये हैं समर के कुछ खास हेयर कट और हेयरस्‍टाइल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 03, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • गर्मियों के लिहाज से हेयरकट और हेयरस्‍टाइल।
  • एस्मिट्रिक बॉब कट आपके फेस को उभारता है।
  • बॉब वेव्स से आपको गर्मी में सॉफ्ट लुक मिलेगा।
  • सॉक बन बनाना ईजी होने के साथ ही ट्रेंडी भी है।

गर्मियों के दिन उमसभर और चिपचिपे होते हैं। ऐसे में आप गर्मी से बचने के लिए अपने बालों को बांधकर या शॉर्ट हेयरस्‍टाइल रखना पसंद करती  है। लेकिन कई लड़कियों को अपनी हेयरस्‍टाइल को लेकर चिंता सताती रहती है कि कहीं वह आउट ऑफ ट्रेंड ना लगे। लेकिन हम आज आपको कुछ ऐसे हेयर कट और हेयरस्‍टाइल बताएंगे जो कि गर्मियों के लिहाज से बिल्‍कुल सही और ट्रेंड के मुताबिक भी होगें। समर में आप अपने चेहरे और ट्रेंड के अनुसार बहुत सारे हेयरस्‍टाइल और हेयर कट रख सकती हैं। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से ऐसे ही कुछ खास हेयर कट और हेयरस्‍टाइल के बारे में जानकारी लेते हैं।

hair cut and hair style in hindi


समर्स हेयर कट-

लॉब- ना ही बहुत छोटे और ना ही बहुत लंबे स्टाइल को लॉब यानि लांग बॉब कहा जाता है। ये स्टाइल उनके लिए बेहद खास है जो गर्मी से राहत तो पाना ही चाहते हैं साथ ही बाल भी बिल्कुल छोटे नहीं करवाना चाहते। इस स्टाइल को आप वेव्स, बैंग्स या रोलर्स के साथ फ्लॉन्ट कर सकती हैं।  

एस्मिट्रिक बॉब कट- ये कट आपके फेस को उभारता है। इसमें पीछे के बाल छोटे और आगे के बाल लंबे होते हैं। इन दिनों इस कट में लेफ्ट साइड की तुलना में राइट साइड पर लंबे बाल रखे जाने का ट्रेंड है। वैसे आप इस कट के साथ साइड में एक लंबी फ्रिंज़ भी रख सकती हैं।

बॉब वेव्स- शार्ट हेयर्स का ये लेटेस्ट स्टाइल...इन दिनों काफी पसंद किया जा रहा है। रोमांटिक लुक को क्रीएट करने वाली वेव्स को अब छोटे बाल रखकर भी कैरी किया जा सकता है। इस स्टाइल से आपको सॉफ्ट लुक मिलेगा और गर्मी से भी चिल एहसास मिलेगा।

रीवर्स वैज- सिंगर रिहाना जैसे इस हेयर स्टाइल में पीछे के बाल छोटे और आगे के बाल लंबे होते हैं। इस हेयर स्टाइल को अपनाकर आप पतली व यंग नज़र आएंगी साथ ही हॉट वेदर में कूल भी दिखेंगी।

क्रॉप स्टाइल- गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए बाल छोटे रखना चाहती हैं साथ ही कोई स्टाइल भी कैरी करना चाहती हैं तो बालों में क्रॉप स्टाइल बनवा सकती हैं। इसमें बालों के सिरे ब्रोकन एम स्टाइल में कटे होते हैं जिससे इन्हें मेनटेन करने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती।

3 डी मैजिक- बालों को लंबा रखकर कोई स्टाइल कैरी करना चाहती हैं तो आप 3 डी मैजिक हेयर कट को प्रिफर कर सकती हैं। इसमें ऊपर के बाल छोटे, नीचे के लंबे और बीच के बाल सामान्य लेंथ में कटे होते हैं। बालों की हर हेयर में ऐसे ही ये 3 डाईमेंशन नज़र आते हैं। इस कट से बाल लंबे और घने नज़र आते हैं। ये स्टाइल आपको काफी स्मार्ट लुक देता है। 3 डी मैजिक कट का जादू मार्डन और ट्रैडिशनल आउटफिट दोनों के साथ बहुत खूबी से मैच होता है।

साइड लेयर कट- खुद को डिफरेंट लुक में देखना चाहती हैं तो बालों को साइड लेयरिंग स्टाइल दे सकती हैं। ये कट एस्मिट्रिकल अंदाज में दिखता है। इसके लिए कट्स को  वैट ड्रायर देकर हल्का सा सेट करने की जरूरत होती है। पर ध्यान रहे, बालों को उसी साइड सैट करें जो आप पर सूट करती हो। साइड लेयरिंग आपको मार्डन और फेस को यंग लुक देती है। अगर बालों पर कलर किया है तो यह लेयरिंग काफी स्टाइलिश नज़र आती हैं।


समर्स हेयर डू-

सॉक बन- लंबे बाल भला किसे नहीं पसंद होते लेकिन चिलचिलाती धूप व पसीने के कारण इन्हें कैरी करना बड़ा ही मुश्किल हो जाता है, इसलिए इस सीजन में सॉक बन बनाना क्विक व ईजी तो है ही साथ ही ट्रेंडी भी है। बात करें अगर फैशन की, तो इन दिनों बाहर के रैंप शोज में ये स्टाइल काफी हिट है। इस स्टाइल को बनाने के लिए आपको बाहर से कोई एक्सेसरीज खरीदने की जरूरत नहीं बस घर पर पड़ी पुरानी जुराब से ये स्टाइल बनाया जा सकता है, जिस कारण ये स्टाइल काफी रीजनेबल होता है साथ ही बालों में वॉल्यूम भी नजर आता है।

फिशटेल- फिशटेल देखने में थोड़ी मुश्किल लगती है लेकिन इसे आप पांच मिनट में काफी आसानी से बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए बालों को दो भागों में डिवाइड कर लें। अब एक साइड से थोड़े से बाल लें, उसके बाद दूसरी साइड से और चोटी बनाती जाएं। इस तरह से नीचे तक पूरे बालों में चोटी बनाएं। यह चोटी वेस्टर्न और ट्रैडिशनल दोनों तरह की ड्रेस पर अच्छी लगेगी।

स्लीक्ड बैक पोनी-
पोनीटेल बनाने का ये लेटेस्ट पैंटर्न सिर्फ आपके फॉर्मल ऑउटफिट पर ही नहीं बल्कि कैजुएल पर भी खूब जचेगा। बालों को प्रैसिंग मशीन के जरिए स्ट्रेट लुक दें और उसके बाद उनमें हल्का सा जैल लगा लें। ऐसा करने से लुक स्लीक्ड नजर आएगा और स्टाइल भी देर तक टिका रहेगा। इसके बाद क्रॉउन एरिया से कॉम्ब करते हुए बालों को उठाएं और पीछे की तरफ कान के लेवल पर टाइट पोनीटेल बना लें।

कॉर्पोरेट बन- अपने लुक को कॉर्पोरेट स्टाइल देने के लिए ये जरूरी है कि बाल बिल्कुल अच्छे से टाई हों साथ ही बार-बार मुंह पर भी न आए। इसलिए सबसे पहले बालों को कॉम्ब से सुलझा कर उन्हें जैल लगाकर सैट कर लें ताकि वो आसानी से चिपक जाएं। इसके बाद साइड पार्टीशियन करके फ्रंट से फिंगर कॉम्ब करें और सभी बालों को पीछे ले जाकर बन बनाएं और उसे बॉब पिन से फिक्स कर दें। इस बन को हल्का सा फैशनेबल टच देने के लिए उसे स्टाइलिश एक्सेसरीज से सजा लें या फिर कलरफुल पिन से सैट कर दें। इस स्टाइल से सारे बाल बंधे रहेंगे और आप गर्मी से परेशान भी नहीं होंगी।

पन- हाफ बन व हाफ पोनी का ये लेटेस्ट वर्जन इन समर्स में काफी पसंद किया जाएगा। ये स्टाइल सुनने में जितना दिलचस्प है, बनाने में उतना ही आसान। तो फिर देर किस बात की, क्यूट व कूल स्टाइलिंग के लिए इस सीज़न, पन को अपनाएं।


लेख- भारती तनेजा

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते है।

Image Source : Getty

Read More Articles on Hair Style in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES12 Votes 4763 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर