रेबीज़ की चिकित्‍सा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 24, 2009
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

यदि रेबीज के लक्षण उभरने लगें तो यह प्राणघातक बन जाता है क्योंकि  रेबीज के इलाज के लिए कोई विशेष एंटीभाईरल दवा है अभी तक विकसित नहीं हुई है,, हालाँकि इसपर निरंतर शोध चल रहा है।  इसलिए भी यह बहुत हीं जरुरी हो जाता है  कि जैसे हीं आपको कोई जानवर काटे, आप फ़ौरन चिकित्सक से उसके अनुसार इंजेक्शन लें ताकि आपके शरीर में किसी भी प्रकार का संक्रमण न फैले।

 

जिन लोगों को जानवरों ने काटा है उनके लिए उपचार
अगर किसी जानवर ने आपको कहीं काट लिया हो तो उस जगह को साबुन और पानी के साथ अच्छी तरह से धोएं।   रेबीज के टीके के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें।  आपका परिक्षण करने के पश्चात आपके चिकित्सक आपके  टीकाकरण की  अनुसूची बनायेंगे।

 

आपके  डॉक्टर आपको  रेबीज वैक्सीन की सलाह देंगे यदि:

  • आपको किसी ऐसे जानवर ने काटा हो जो रेबीज से संक्रमित हो
  • यह पता न चले  कि जिस जानवर ने आपको काटा था उसे रेबीज है या नहीं (ऐसे मामलों में यह मानकर चलने में बुद्धिमानी है  की आपको काटने वाले जानवर को रेबीज होगा)
  • किसी  जानवर द्वारा  काट लिए जाने  के बाद रेबीज के खिलाफ संरक्षण के लिए ऐसे व्यक्ति को 2 प्रकार के इंजेक्शन जा सकते हैं।  वे निम्न प्रकार के हैं:  
  • रेबीज  ईम्युनोग्लोब्युलिन   : मानव रेबीज  ईम्युनोग्लोब्युलिन  ( एच आर आई जी) शॉट तेजी से काम करने वाला होता है जो संक्रमण से वायरस को रोकने का कार्य करता  है। इस  इंजेक्शन को उस जगह के आस-पास दिया जाता है जहाँ जानवर ने काटा होता है। 
  • रेबीज टीका: इस टीके को  1 महीने की अवधि में दिया जाता है । यह इंजेक्शन आपके शरीर में फैले  वायरस की पहचान करता है तथा उससे  लड़ता है। इस  इंजेक्शन को पीड़ित व्यक्ति की बाँहों में दिया जाता है।

 
यह कैसे निर्धारित हो  कि जिस जानवर ने आपको काटा है उसे रेबीज है या नहीं
जिस जानवर ने आपको काटा है उसे रेबीज है या नहीं इस बात को सत्यापित के कुछ तरीके हैं।  जसे  कि अगर काटने वाला जानवर आपका या किसी का पालतू कुत्ता या बिल्ली है तो यह जाना जा सकता है  कि उस जानवर को रेबीज का टीका दिया गया था या नहीं। अगर उसे रेबीज का टीका दिया गया था तो आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है।  जिस जानवर ने आपको काटा है, अगर संभव हो तो 10 दिनों तक आप उसपर नजर रखें। इस अवधि में अगर वह जानवर स्वस्थ रहता है तो संभवतः आपको   रेबीज के  शॉट लेने की जरूरत नहीं होगी। बेहतर यह होगा  कि इस सम्बन्ध में आप अपने चिकित्सक से या  स्थानीय जन स्वास्थ्य अधिकारियों से परामर्श ले  कि उन 10 दिनों के बीच आपको रेबीज के शॉट्स लेने की जरूरत है या आप कुछ दिन प्रतीक्षा कर सकते हैं। 

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES13 Votes 14603 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर