अच्छी पत्नी बनने के 10 तरीके

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 14, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

acchi patni banne ke 10 tareeke

कौन है जो अच्छी पत्नी नहीं बनना चाहेगा। विवाह के बाद हर लड़की यही सोचती है कि वह अच्छी पत्नी साबित हो और अपने पति से उसके संबंध स्वस्थ रहें। अच्छी पत्नी बनने की अनेक तरकीब लोकप्रिय है। कुछ तरकीब महिला की व्यक्तिगत समझ पर आधारित होती हैं तो कुछ तरीके एकदम परंपरागत होते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं अच्छी पत्नी बनने के कुछ ऐसे तरीके जो सब पर लागू होते हैं। अच्छी पत्नी बनने के लिए आपको कुछ अच्छी व महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा।

आइए जानें, अच्छी पत्नी बनने के 10 तरीकों के बारे में- 

 

  1. अगर आप अपने पति को बदलने या उसकी आदतों में बदलाव लाने की सोच रही हैं तो इस बात को अपने दिलोदिमाग से तुरंत निकाल दें। आप अपने पति को वैसे ही स्वीकार करें जैसा वह स्वाभाविक रूप से है ना कि उसमें बदलाव लाने की कोशिश करें।
  2. आप अपने पति में बदलाव लाने के बजाय अपने ऊपर फोकस करें। यानी यदि आपमें कोई गलत आदते हैं या फिर कोई नेगेटिव चीजें है उसमें बदलावा लाएं।
  3. अच्छी पत्नी बनने के लिए जरूरी है कि कुछ सैक्रीफाइज करना। यानी आप वास्तव में अच्छी बनना चाहती हैं तो अपनी उन आदतों में बदलाव लाएं जिससे दूसरों को हानि होती है या फिर कोई हर्ट होता है जैसे आपके क्रोध से इत्यादि।
  4. अपने पति की जरूरतों का खास ख्याल रखें। अपने पति के सपनों को साकार करने में पूरा-पूरा सहयोग दें आर पति के सपनों को जानें कि वह क्या चाहता है, उसकी ख्वाहिशें क्या हैं।
  5. आप यदि सचमुच अच्छी पत्नी का ख्वाब देखती हैं तो अपने पति की पाजिटिव चीजों का ख्याल रखें। पति की अच्दी बातों पर अधिक फोकस करें।
  6. अच्छी पत्नी बनना किसी अच्छी नौकरी पाने जैसा ही है। ऐसे में आपको कड़ी मेहनत और पति को संतुष्‍ट करने की जरूरत होती है। आपको हा उस काम पर फोकस करना चाहिए जिससे आपके पति का खुशी मिलती है।
  7. घर का माहौल ऐसा बनाएं जो न सिर्फ आपके लिए बल्कि आपके पति के लिए भी कंफर्ट और सुरक्षित हो।
  8. आप कोई भी ऐसा काम न करें जिससे आपको षर्मिंदा होना पड़े। बल्कि आप ऐसे काम करें जिससे आपको अपने ऊपर गर्व महसूस हो।
  9. आप अपनी पाजिटिव चीजों पर अधिक फोकस करें और उसको अधिक से अधिक विकसित करें जिससे आप अच्छी पत्नी बन सकें।
  10. जरूरी नहीं कि आप अच्छी पत्नी बनने के लिए अपने आपको ही भूल जाएं बल्कि आपको अपने आपको को भी उतना ही महत्व देना है जितना आप अपने पति को दे रही हैं। आप इन बातों पर बिल्कुल भी ध्यान ना दें कि दूसरा कोई आपको क्या कह रहा है।


इन दस तरकीबों को यदि आप ध्यान रखेंगी तो निष्चित रूप से आप एक अच्छी पत्नी कहलाएंगी।

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES218 Votes 58301 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Raju Nehra01 Oct 2012

    Aajkal ke biwiya to khatarnaak hote hain bhai...Good wife hi kaha raha...