टूथपेस्ट से घर पर ही ऐसे करें प्रेग्नेंसी टेस्ट!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 19, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • जिन्‍दगी का सबसे सुखद अहसास होता है।
  • घर बैठे टूथपेस्‍ट से प्रेगनेंसी टेस्‍ट करें।  
  • टूथपेस्‍ट का रंग बदलना प्रेगनेंसी का संकेत।

26 साल की सरला को लग रहा था कि वह प्रेगनेंट हैं और इसका पता लगाने के लिए वह घर में ही कुछ उपायों की खोज कर रही थी। हालांकि प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए बाजार में कई तरह के उपकरण मौजूद हैं। लेकिन वह घर में ही मौजूद उपायों से ऐसा करना चाहती थी। लेकिन उसे समझ नहीं आ रहा था कि ऐसा कौन सा घरेलू उपाय है, जिसकी मदद से वह ऐसा कर सकती है। अगर सरला की तरह आप भी ऐसे उपाय की खोज कर रही हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है।  

इसे भी पढ़ें : घर पर आसानी से कर सकते हैं गर्भावस्था का परीक्षण


मां बनने का अहसास किसी भी महिला के लिए जिन्‍दगी का सबसे सुखद अहसास होता है, क्‍योंकि प्रेगनेंसी में महिला के शरीर में एक नये जीव का निर्माण होता है। गर्भवती होने का हल्‍का सा अंदेशा महिला को यह जानने के लिए विवश कर देता है कि क्‍या वह सच में मां बनने वाली हैं। यदि आपको भी लगता है कि आप गर्भवती है और प्रेगनेंसी की जांच करना चाहती हैं तो देर किसी बात की, आप आसानी से घर बैठे प्रेगनेंसी का टेस्‍ट कर सकती हैं। जीं हां टूथपेस्‍ट के माध्‍यम से आप अपनी प्रेगनेंसी की जांच कर सकती है। आपको विश्‍वास नहीं हो रहा है तो आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपकी इस दुविधा को दूर करते हैं और आपको बताते हैं कि घर बैठे टूथपेस्‍ट से कैसे प्रेगनेंसी टेस्‍ट होता है।


टूथपेस्‍ट से प्रेगनेंसी टेस्‍ट करने का तरीका

टूथपेस्ट के माध्‍यम से प्रेगनेंसी टेस्‍ट करने के लिए आपको सफेद रंग के टूथपेस्ट, सुबह के समय का पहला यूरिन, और एक ग्लास की जरूरत होती है।
एक डिस्पोजेबल ग्लास में अपने पहले यूरिन का सैंपल लें।
अब उस यूरिन में एक चम्मच टूथपेस्ट मिला दें।


टूथपेस्ट टेस्‍ट का परिणाम

यूरिन में टूथपेस्‍ट मिलाने के बाद अगर उसका रंग बदलकर नीला हो जाता है, तो यह आपके प्रेगनेंट होने का संकेत देता है। इसके अलावा झाग का एक साथ इकठ्ठा होना भी पॉजीटिव प्रेगनेंसी का संकेत है। लेकिन अगर आपको इस उपाय को करने के दौरान कोई भी बदलाव दिखाई नहीं देते तो इससे स्पस्ट होता है कि आप प्रेगनेंट नहीं हैं।


टूथपेस्ट प्रेगनेंसी टेस्‍ट के लिए कैसे उचित है?

हालांकि टूथपेस्‍ट से होममेड प्रेगनेंसी टेस्‍ट आपके लिए पूरी तरह से उपयोगी होता है, लेकिन हर उपाय की तरह इसके भी कई फायदे और नुकसान है। अब सवाल यह उठता है कि टूथपेस्ट के माध्‍यम से प्रेगनेंसी टेस्‍ट कितना सही है। जी हां यह बिल्कुल सही है कि सुबह के समय का पहला यूरिन गर्भावस्था के लक्षणों का पता लगाने में मदद करता है, क्योंकि उस समय एचसीजी का लेवल हाई होता है, जो सही मायने में प्रेगनेंसी के लक्षणों का पता लगाने में मदद करता है।

सामान्य तौर पर यह देखा जाता है कि प्रेगनेंसी टेस्‍ट करने के लिए महिलाएं प्रेग्नेंसी किट या घरेलू विधि का उपयोग करती हैं। हालांकि दोनों में कुछ न कुछ कमी होती हैं। ऐसे में यह जरूरी नहीं है की यह 100 प्रतिशत सही हो। इसलिए कहा जाता है कि टूथपेस्‍ट से प्रेगनेंसी टेस्‍ट से जुड़े कुछ नुकसान भी है, जो शायद आपके विश्‍वास को डगमगा सकते हैं। उदाहरण के लिए, इस टेस्‍ट के दौरान प्रयोग की जाने वाले यूरीन और टूथपेस्ट की मात्रा के बारे में कोई स्पष्ट दिशा निर्देश नहीं है।

इसके अलावा, जब मिश्रण को लंबे समय के लिए छोड़ दिया जाता है, तो उसका कलर अपने आप बदल जाता है। इससे परिणाम को लेकर आप हमेशा उलझन में रहती है। हालांकि 2-3 बार कोशिश करने के बाद आप इसकी आसानी से व्याख्या कर सकती हैं। परिणाम प्राप्त करने के लिए कोई निर्धारित समय नहीं है।

 

इसे भी पढ़ें : गर्भावस्‍था की जांच के लिए मिडस्ट्रीम प्रेगनेंसी टेस्ट


ब्‍लीच के उपयोग से बना होममेड प्रेगनेंसी टेस्‍ट

एक कप ब्‍लीच ले लो और इसमें यूरीन का सैंपल मिला लें। अगर आप कप में बुलबुले दिखाई दें तो आपके लिए अच्‍छी खबर है जिसका आप इंतजार कर रही थी। टेस्‍ट का परिणाम इस तथ्‍य पर आधरित है कि जब महिला कंसीव करती है तो हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है।


गेहूं और जौ का उपयोग से बना होममेड प्रेगनेंसी टेस्‍ट

मिस्र के लोग सदियों से इस प्रेगनेंसी टेस्‍ट का उपयोग करते है। जो महिलाएं प्रेगनेंसी टेस्‍ट करने के लिए यूरीन में गेहूं और जौ के बीज का इस्‍तेमाल करती है, उन्‍हें बीजों के विकास पर ध्‍यान देना चाहिए। अगर बीज बढ़ जाते है, तो यह पॉजीटिव प्रेगनेंसी का संकेत होता है।

गर्भावस्‍था एक सुंदर स्‍टेज है, जो कई कठिनाइयों के बावजूद एक औरत को इस दुनिया में एक नये जीवन को लाने के लिए अपनी क्षमता पर गर्व महसूस कराती है। इसलिए यह टेस्‍ट हर महिला के जीवन में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

आपको इस बात पर ध्‍यान देना बहुत जरूरी है कि होममेड प्रेगनेंसी टेस्‍ट से परिणाम पता चलने के बाद डॉक्‍टर से जांच जरूर करवायें। घर में बने प्रेगनेंसी टेस्‍ट का इस्‍तेमाल तभी किया जाना चाहिए जब अन्‍य विकल्‍प उपलब्‍ध न हो।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते है।

Image Source : Getty

Read More Artilces on Pregnancy Test in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES553 Votes 17593 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर