लिपोसक्‍शन सर्जरी फेल होने से तेलुगू अभिनेत्री आरती अग्रवाल की मौत

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 08, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अमेरिका में लिपोसक्‍सन सर्जरी विफल होने से अभिनेत्री की मौत।
  • सुपरहिट फिल्‍मों में अभिनय करने वाली अभिनेत्री आरती की मौत।
  • अतिरिक्‍त वजन घटाने के लिए उन्‍होंने सर्जरी का सहारा लिया था।
  • आरती अग्रवाल को मोटापे के साथ-साथ फेफड़ों की भी बीमारी थी।

अमेरिका के एक निजी अस्‍पताल में 31 साल की तेलुगू अभिनेत्री आरती अग्रवाल का निधन हो गया। मोटापे से ग्रस्‍त आरती अग्रवाल ने इसपर काबू पाने के लिए लिपोसक्‍शन सर्जरी कराई थी। आरती को मोटापे के साथ फेफड़ों की बीमारी थी। उनकी मौत दिल का दौरा पड़ने के कारण हुई। आइए विस्‍तार से जानते हैं तेलुगू अभिनेत्री के बारे में और यह भी जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर लिपोसक्‍शन सर्जरी विफल क्‍यों हुई।
Arati Agarwal in Hindi

अभिनेत्री आरती अग्रवाल

31 साल की खूबसूरत अदाकारा आरती अग्रवाल ने 2001 में अपने फिल्‍मी कैरियर की शुरुआत की। 2001 में 'नुव्वु नाकु नचव' उनकी पहली फिल्‍म थी। इसके बाद आरती ने लगभग 25 फिल्‍मों में काम किया। 'नुव्वु लेका नेनु लेनु', 'इंद्रा' और 'वसंतम' जैसी सुपरहिट फिल्‍मों में भी आरती ने काम किया। आरती 2005 में भी विवादों में थीं, वे अपने सह कलाकार तरुण के साथ प्रेम संबंधों में दरार आने के बाद आत्महत्या की कोशिश की थी। उनकी आखिरी फिल्म 'रनम2' शुक्रवार को सिनेमाघरों में उतरी है।

कैसे हुई गलती

आकर्षक और पतला दिखने के लिए हम कई बार गलतियां करते हैं, और इसका सबसे अधिक दबाव सेलीब्रेटीज पर होता है। पतला दिखने के लिए दक्षिण कई बार छोटी मोटी गलतियां भी इंसान के लिए जानलेवा साबित होती हैं। तेलगु अदाकारा आरती अग्रवाल का कसूर सिर्फ इतना था कि उन्होंने अपने शरीर को पतला बनाने के चक्कर में डॉक्टर की शरण ली और डॉक्टरों ने उनकी लिपोसक्शन सर्जरी कर दी और सर्जरी में कोई गलती हो जाने से आरती अग्रवाल की जान चली गयी। इसे डॉक्टरों की लापरवाही कहें या गलती, लिपोसक्शन ने आरती अग्रवाल की जिंदगी ही छीन ली।


क्या है लिपोसक्शन सर्जरी

लिपोसक्शन सर्जरी का उपयोग शरीर की अतिरिक्‍त चर्बी हटाने के लिए किया जाता है। इसे पेट से लेकर सीने, कूल्हों, जांघों के चारों तरफ, शरीर के पीछे, घुटनों के चारों तरफ, शरीर के अंदरूनी भागों, मुख के सभी भागों आदि पर आजमाया जा सकता है। इसमें शरीर के छिपे हुए स्‍थानों में छोटे छिद्र बनाकर आधुनिक उपकरणों की मदद से अतिरिक्‍त चर्बी हटा देते हैं।
Arati Agarwal Death in Hindi

कैसे होती है लिपोसक्शन सर्जरी

इस तकनीक से कैनुला और हवा खींचने वाले उपकरण के जरिये फैट को हटाया जाता है। चर्बी की मात्रा के आधार पर कैनुला का आकार बढ़ाया जा सकता है। सबसे पहले एक कट लगाकर कैनुला को शरीर में प्रवेश कराया जाता है और हवा खींचने वाले उपकरण से इसे जोड़ दिया जाता है। उसके बाद सर्जन इस उपकरण को आगे पीछे खींचता है और सर्जरी वाले स्थान से चर्बी को खींच लेता है। मॉनिटर करने के लिए अल्ट्रासाउंड मशीन का प्रयोग किया जाता है।

लिपोसक्‍शन सर्जरी को पूरी तरह से सुरक्षित नहीं माना जा सकता है, सर्जरी के बाद बचे हुए फैट सेल्‍स के बढ़ने की संभावना बनी रहती है। इसलिए इस सर्जरी के बाद हेल्‍दी दिनचर्या बनाये रखना बहुत जरूरी है।

 

Image Source- Getty

Read More Articles on Beauty Treatment in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES40 Votes 3421 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर